CG PSC सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी

 CG PSCसहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी के 67 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इस पद के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन भर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 08 /09 /2021से शुरू होगी। 

आवेदन के लिए दिशा निर्देश 

आवेदन की प्रारंभिक तिथि -08 /09 2021 

आवेदन करने की अंतिम तिथि -07 /10 /2021 

आनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की तिथि -08 /10 /21 से 12 /10 /2021 

शुल्क के साथ आवेदन त्रुटि में सुधार तिथि -13 /10 /21 से 17 /10 /2021 

पद विवरण ,वेतनमान और शैक्षणिक अर्हताएं इ 

पद का नाम -सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी 

सेवा श्रेणी -राजपत्रित द्वितीय श्रेणी 

वेतनमान -38100 (लेवल -9 )

शैक्षणिक अर्हता -सहायक जिला जिला अभियोजन अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक अभियर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की उपाधि होना अनिवार्य है 



चयन प्रक्रिया 

अभ्यर्थियों का चयन छत्तीसगढ़ लोक सेवा द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। इसमें300 अंक की परीक्षा आयोजित की जाएगी और 30 अंक का साक्षात्कार होगा।सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी के लिए परीक्षा पैटर्न छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की दूसरी परीक्षा के समान ही होगा। जिसमे कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। 

सहायक जिला अभियोजन अधिकारी के पद के परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूंछे जायेंगे ,जिसमें 50 प्रश्न छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान से सम्बंधित और बांकी 100प्रश्न दो खंड में होंगे जिसमें (क )संविधान एवं वृहद् अधिनियम और (ख )लघु अधिनियम से प्रश्न पूंछे जायेंगे। परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन पद्धति होगा। 

सिलेबस 

परीक्षा सिलेबस आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं या सीजीपीएससी की वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते है। 

सिलेबस डाउनलोड करें 

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश 

इच्छुक अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन करने से पहले दिए गए दिशा निर्देश और आवश्यक शैक्षणिक अर्हताएं को एक बार जरूर ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। अभ्यर्थी अपना आनलाइन आवेदन www.psc.cg.gov.in पर निर्धारित तिथि में कर सकते हैं। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

परीक्षा शुल्क 

सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी पद के लिए आवेदन शुल्क आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 300 रूपये तथा अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये निर्धारित की गयी है। जिसका भुगतान आनलाइन आवेदन के साथ आनलाइन करना होगा।

 सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी का कार्य

सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी राज्य के ट्रायल में पेश होने वाला वकील होता है। जिसका मुख्य कार्य राज्य की ओंर से अभियोजन कार्यवाही का संचालन करना है। एक लोक अभियोजक राज्य के तरफ से क्रिमिनल अपील रिवीजन एवं सत्र न्यायालय या हाईकोर्ट में अन्य मामलों में उपस्थित होते हैं।  

यह भी पढ़ें ;      

121 सहायक शिक्षकों की पदस्थापना आदेश जारी 

164 पदों पर 31 अगस्त को होगी सीधी भर्ती 

Post a Comment

0 Comments