छत्तीसगढ़ के किसानों को ''न्याय''की दूसरी किश्त जारी

 छत्तीसगढ़ के किसानों को ''न्याय ''की दूसरी किश्त जारी 

पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गाँधी की जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल ने किसान न्याय योजना की दूसरी किश्त की राशि किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर किया। साथ ही गोधन न्याय योजना की राशि और गन्ना  उत्पादक किसानों की गन्ने की राशि भी उनके खातों में टांसफर किये। 


कहा कितनी राशि ट्रांसफर हुए 

धान उत्पादक किसान जिन्होंने अपनी धान राज्य सरकार के सहकारी समितियों में निर्धारित मूल्यों में बेचीं थी। उन किसानों को राजीव गाँधी जयंती के दिन किसान न्याय योजना की दूसरी किश्त की 1522 करोड़ की राशि सीधे किसानों के खाते में टांसफर किया गया।

गन्ना उत्पादक किसानों के खाते में गन्ने की 22 करोड़ 3 लाख की राशि किसानो के खाते में ट्रांसफर किये गए।

गोधन न्याय योजना के तहत गोबर ,गोठान समितियों और महिला स्व सहायता समूहों को कुल 9 करोड़ 3 लाख की राशि उनके खाते में ट्रांसफर किये गए। साथ ही भिलाई नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत राजीव आश्रय योजना के हितग्राहियो को पट्टे भी वितरित किये गए। 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस दौरान केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने चावल में कटौती की है।इससे प्रदेश सरकार को आर्थिक हानि उठाना पड़ा है। केंद्र सरकार की अनुकूल रवैया नहीं होने के बावजूद  प्रदेश सरकार ने किसानों की हित को सर्वोपरि रखकर किसान न्याय योजना शुरू किया है ताकि प्रदेश का अन्नदाता आत्मनिर्भर बन सके। मुख्यमंत्री ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में किसान कर्ज से डूबे हुए थे। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

आपको बता दें कि राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त का भुगतान राज्य स्थापना दिवस 1 नवम्बर को होगा। 

राजीव का नाम आशा का पर्याय 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा की राजीव गाँधी किसान न्याय योजना किसानो के जीवन में नया सबेरा लेकर आई है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी का नाम छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए नई आशा का भी पर्याय है। राजीव गाँधी की जयंती वंचित ,शोषित ,पिछड़े लोगो के लिए आशा का दिन है। 

यह भी पढ़ें ;      

कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय के वार्डन ,रसोईया और चौकीदार को पद से हटाने सरकार की फरमान


Post a Comment

0 Comments