कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की दोबारा होगी बेसलाइन आंकलन

 कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की दोबारा होगी बेसलाइन आंकलन 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचनालय द्वारा कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की बेसलाइन आंकलन में घोर लापरवाही और विसमता को देखते हुए आदेश जारी किया गया है कि इन कक्षाओं के बच्चों की जो बेसलाइन आंकलन का ऑनलाइन एन्ट्री किया गया है वह हकीकत से परे नजर आ रहा है। अतः इन कक्षाओं की बेसलाइन आंकलन पुनः दोबारा लेकर वास्तविक बेसलाइन आंकलन को ऑनलाइन डाटा प्रविष्टि की जाय। कक्षा 1 से 8 तक के बच्चो का बेसलाइन आंकलन अभी हाल में ही 10 सितंबर तक आयोजित कर ऑनलाइन एन्ट्री का कार्य किया गया था। 


इस बेसलाइन आंकलन में बहुत सारी खामिया पायी गयी है। इन्ही खामियों को देखते हुए छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचनालय ने पुनः आदेश जारी कर बेसलाइन आंकलन दोबारा लेने को कहा गया है। बेसलाइन आंकलन से संबंधित राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक 15 -09 -2021 को रखा गया था जिसमे बेसलाइन आंकलन एन्ट्री की समीक्षा की गयी। समीक्षा में पाया गया कि कक्षा 1 से 8 तक के बच्चो का बेसलाइन आंकलन की ऑनलाइन डाटा एंट्री अब तक 32 .5 %बच्चो की हो पायी है और 50 %शिक्षक ही ऑनलाइन एन्ट्री किये हैं। 

एन्ट्री हुए 32 .5 %बच्चो की योग्यता में 76 %बच्चों का शैक्षणिक स्तर उनके कक्षा के अनुरूप बताया गया है,जबकि दो वर्ष से ऑफलाइन कक्षाएं सही तरीके से संचालित नहीं हुए है। फिर 76 %बच्चे कैसे कक्षा के अनुरूप आ सकते हैं। 

👉    200पदों पर सीधी भर्ती के लिए प्लेसमेंट कैंप 24सितंबर को

बेसलाइन आंकलन की नयी समय सारणी -

छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचनालय द्वारा पुनः बेसलाइन आंकलन लेने के लिए नयी समय सरणी जारी कर दी गयी है। जिसमे कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों का बेसलाइन आंकलन एक साथ किया जायेगा। नयी समय सरणी के अनुसार दोबारा बेसलाइन आंकलन 25 सितंबर 2021 से 29 सितम्बर 2021 तक किया जायेगा। इस आंकलन में पूर्व में दिए गए प्रश्न पत्र का उपयोग कर शत -प्रतिशत बच्चो का आंकलन किया जाना सुनिश्चित करना होगा। 

बेसलाइन आंकलन की कॉपी की जाँच इस बार संकुल स्तर पर 

लोक शिक्षण संचनालय द्वारा जारी आदेशानुसार बच्चो की  आंकलन लेने के बाद कॉपी की जाँच इस बार संकुल स्तर पर संकुल प्रभारी और संकुल समन्वयक की निगरानी में कराई जाएगी। संकुल प्रभारी और संकुल समन्वयक आंकलन होने के बाद संकुल में शिक्षकों की बैठक बुलाकर एक स्कूल की कॉपी दूसरे स्कूल के शिक्षक से जाँच करायेंगे । इसके लिए संकुल में प्रत्येक स्कूल के आधे शिक्षक को बुलाई जाये ताकि स्कूल संचालन प्रभावित न हो। आदेश में कहा गया है कि कक्षा 1,2 ,3 और 6 का 30 सितंबर को तथा कक्षा 4 ,5 ,7 और 8 की कॉपी की जाँच 1 अक्टूबर को किया जाय। 

कॉपी जाँच होने के बाद शिक्षकों को संकुल केंद्र में ही बुलाकर ऑनलाइन डाटा प्रविष्टि कराई जाय। पोर्टल में अंको के बदलाव के लिए एडिट ऑप्शन उपलब्ध है। इस एडिट ऑप्शन से शिक्षक बच्चे का डाटा सुधार सकते हैं।इस पुनः बेसलाइन आंकलन संबंधित सम्पूर्ण दायित्व और जवाबदेही संकुल प्रभारी और संकुल समन्वयक की होगी। यदि संकुल में 95 %बच्चो का आंकलन नहीं हुआ तो संकुल समन्वयक और संकुल प्रभारी के ऊपर लोक शिक्षण संचनालय अनुशासनात्मक कार्यवाही करेगा।


 जिला ,संभाग और राज्य स्तर पर होगी समीक्षा बैठक -

जिला और संभाग परफॉर्मेंस की राज्य स्तर पर समीक्षा की जाएगी। इसके लिए संभागायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को इस बेसलाइन आंकलन को गंभीरता से लेने को कहा गया है। साथ ही जिला स्तर के सभी अधिकारियो को सतत मानीटरिंग के लिए आदेशित करने को कहा गया है। बच्चो के सभी बेसलाइन आंकलन की उत्तरपुस्तिका को फॉलोअप के लिए स्कूल में सुरक्षित रखने को कहा गया है। 

Join our Telegram Group

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group 03 

राज्य शासन द्वारा समय -समय पर आंकलन संबंधित समीक्षा बैठक लिया जायेगा जिसमे संभाग आयुक्त और जिला शिक्षा अधिकारियों को बैठक में शामिल होना अनिवार्य होगा ताकि अपने -अपने जिले और संभाग का आंकड़ा प्रस्तुत कर सकें और उसमे सुधार कर सकें। 

👉   कोरोना से जान गवाने वाले के परिवारों को सरकार देगी 50000रु सहायता राशि

Post a Comment

0 Comments