छत्तीसगढ़ मंत्रालय में स्टेनोटायपिस्ट और शीघ्रलेखक हिंदी /अंग्रेजी के 93 पदों में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित

 छत्तीसगढ़ मंत्रालय में स्टेनोटायपिस्ट और शीघ्रलेखक हिंदी /अंग्रेजी के 93 पदों में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी शीघ्रलेखक हिंदी /अंग्रेजी के 63 पदों और स्टेनोटायपिस्ट के 30 पदों में सरकारी नौकरी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। तृतीय श्रेणी शीघ्रलेखक के रिक्त पदों में भर्ती के लिए 19 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। वही स्टेनोटेपिस्ट के रिक्त पदों  के लिए 26 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित होगी।इन पदों लिए राज्य सरकार द्वारा भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसे नीचे देख सकते हैं। 


👉   छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण सम्मान 2021 पुरस्कारों की हुई घोषणा ,आज 1 नवम्बर को होंगे सम्मानित 

छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग ,मंत्रालय महानदी भवन के अंतर्गत तृतीय श्रेणी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सरकारी विज्ञापन  किया गया है। जारी किये गए विज्ञापन अनुसार स्टेनोटायपिस्ट ,शीघ्रलेखक हिंदी एवं अंग्रेजी के रिक्त पदों भर्ती किया जाना है। जिसके लिए विज्ञापन जारी किया गया है। उक्त पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। शीघ्रलेखक के लिए लिखित परीक्षा 19 दिसंबर और स्टेनोटायपिस्ट के लिए लिखित परीक्षा 26 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। 

रिक्त पदों का विवरण और आवश्यक शर्ते देखें - 👇 



पद का नाम -स्टेनोटायपिस्ट 

कुल रिक्त पदों की संख्या -30 (सीधी भर्ती -28 पद ,बैकलाग -02 पद )

वेतनमान -मैट्रिक्स लेवल 4 

आवश्यक शैक्षणिक अर्हता  -

इन पदों पर आवेदन के इच्छुक आवश्यक योग्यताधारी अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा मंडल से 10 +2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिएअथवापुरानी हायरसेकंडरी परीक्षा के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम  प्रथम की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।अभ्यर्थी को हिंदी को हिंदी शीघ्रलेखन में 60 शब्द प्रतिमिनट की गति आना चाहिए। गति के संबंध में कौशल परीक्षा ली जाएगी। अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एन्ट्री ऑपरेटर /प्रोग्रामिंग में एक वर्ष डिप्लोमा /प्रमाणपत्र तथा डाटा एन्ट्री का 5000 की (key )डिप्रेशन प्रतिघंटा की गति होना चाहिए। 

👉    शिवराम और शिवनाथ की अनोखी जोड़ी को अब नहीं देख पाएंगे लोग 



पद का नाम -शीघ्रलेखक (हिंदी )

कुल रिक्त पदों की संख्या -11 

वेतनमान -मैट्रिक्स लेवल 7 

आवश्यक शैक्षणिक अर्हता -

शीघ्रलेखक हिंदी के पदों पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त मंडल से 10 +2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा पुरानी हायर सेकेंडरी परीक्षा के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम की प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्था या मंडल /शीघ्रलेखन /मुद्रलेखन परिषद् से हिंदी शीघ्रलेखन प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण तथा शीघ्रलेखन में 100 शब्द प्रति मिनट की गति होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एन्ट्री ऑपरेटर /प्रोग्रामिंग में एक वर्ष डिप्लोमा /प्रमाणपत्र तथा डाटा एन्ट्री का 10000 की (key )डिप्रेशन प्रतिघंटा की गति होना चाहिए।

👉   छत्तीसगढ़अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख सचिव की कमेटी के साथ हुई लंबी चर्चा  



पद का नाम -शीघ्रलेखक अंग्रेजी 

रिक्त कुल पदों की संख्या -02 

वेतनमान -मैट्रिक्स लेवल 7 

आवश्यक शैक्षणिक अर्हता -

 शीघ्रलेखक अंग्रेजी के पदों पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त मंडल से 10 +2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा पुरानी हायर सेकेंडरी परीक्षा के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम की प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्था या मंडल /शीघ्रलेखन /मुद्रलेखन परिषद् से अंग्रेजी शीघ्रलेखन प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण तथा शीघ्रलेखन में 100 शब्द प्रति मिनट की गति होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एन्ट्री ऑपरेटर /प्रोग्रामिंग में एक वर्ष डिप्लोमा /प्रमाणपत्र तथा डाटा एन्ट्री का 10000 की (key )डिप्रेशन प्रतिघंटा की गति होना चाहिए।

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group

आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी विभाग द्वारा जारी किये गए विज्ञापन और नोटिफिकेशन का अच्छी तरह से अध्ययन कर लेवे। 

विभागीय विज्ञापन यहां देखें - 👇 








Post a Comment

0 Comments