शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए शासकीय स्कूलों को जारी अनुदान राशियों का उपयोगिता प्रमाण पत्र देना होगा 23 फरवरी 2023 तक

 शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए शासकीय स्कूलों को जारी अनुदान राशियों का उपयोगिता प्रमाण पत्र देना होगा 23 फरवरी 2023 तक 

cgshiksha.in रायपुर -समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा प्रदेश के शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिकशाला और हाई /हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2022-23के लिए शाला अनुदान राशि सहित विभिन्न मदों की राशि जारी कर दिया गया है। समग्र शिक्षा परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा शालाओं को जारी किये गए मदवार राशि की व्यय संबंधी दिशा -निर्देश भी जारी कर दिया गया है। सभी शासकीय को स्कूल एसएमसी /एसएमडीसी की बैठक में उक्त राशियों के लिए प्रस्ताव अनुमोदन कराकर PFMS भुगतान प्रक्रिया  माध्यम से उक्त राशियों का पूर्ण उपयोग कर 23 फरवरी 2023 तक उपयोगिता प्रमाणपत्र निर्धारित प्रपत्र में जमा करना अनिवार्य होगा। 



मग्र शिक्षा कार्यालय द्वारा शाला अनुदान राशि हुआ जारी👇  


राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर द्वारा वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2022-23 में प्रदेश के 43645 शासकीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक स्कूलों को शाला अनुदान राशि 11109.55लाख रुपये और 4645 हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी स्कूलों को शाला अनुदान राशि 2499.25 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दिया गया है। राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर द्वारा प्रदेश के सभी शासकीय प्राथमिक शालाओं ,पूर्व माध्यमिक शालाओं एवं हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूलों में शत -प्रतिशत निम्नानुसार राशि संबंधित स्कूलों को जारी किये जाने की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान किया गया है।

सहायक शिक्षक एलबी से प्राथमिक शाला प्रधानपाठक पद पर प्रमोशन वेतन निर्धारण 33 %DA पर देखें 

स्कूलों को प्राप्त कुल राशि का विवरण देखें 👇 


 समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा प्रदेश के शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिकशाला और हाई /हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2022-23के लिए शाला अनुदान राशि सहित विभिन्न मदों की राशि जारी कर दिया गया है जो स्कूलों में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या के आधार पर जारी किया गया है। स्कूलों को जारी किया गया कुल राशि विवरण निम्नानुसार है ;-

*दर्ज संख्या 01 से30 तक में प्राथमिक शालाओं को 13080 रुपये और पूर्व माध्यमिक शालाओं को कुल 18080 रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। 

*दर्ज संख्या 31 से100 तक में प्राथमिक शालाओं को 28080 रुपये और पूर्व माध्यमिक शालाओं को कुल 33080 रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

*दर्ज संख्या 101 से250  तक में प्राथमिक शालाओं को 53080 रुपये और पूर्व माध्यमिक शालाओं को कुल 58080 रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

*दर्ज संख्या 251 से1000 तक में प्राथमिक शालाओं को 78080 रुपये और पूर्व माध्यमिक शालाओं को कुल 83080 रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। 

*दर्ज संख्या 1000 से अधिक विद्यार्थियों की होने पर प्राथमिक शालाओं को 103080 रुपये और पूर्व माध्यमिक शालाओं को कुल 108080 रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

5 फीसदी मंहगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी पर वेतन गणना चार्ट देखें ,कितना वेतन में  होगी बढ़ोत्तरी 

शिक्षा सत्र 2022-23 में स्कूलों को प्राप्त राशि ब्यौरा देखें 👇 


समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा प्रदेश के शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक शाला को शिक्षा सत्र 2022-23के लिए जारी की गई विभिन्न मदवार राशि समग्र शिक्षा के अनावर्ती मद में कंपोजिट ग्रांट मद से विकलनीय होगी। प्रशासकीय स्वीकृति में उल्लेखित राशि का व्यय जिला /विकासखण्ड स्तर एवं अन्य संस्थानों हेतु निर्धारित आहरण सीमा के अंतर्गत PFMS माध्यम से किया जाना है। शिक्षा सत्र 2022-23 में शासकीय स्कूलों को मदवार प्राप्त राशि और व्यय विवरण देखें -


1.शाला अनुदान राशि -

दर्ज संख्या 01 से30 तक-10000 रु 

दर्ज संख्या31से100 तक-25000रु

दर्ज संख्या101से250तक-50000रु

दर्ज संख्या251से1000तक-75000रु

दर्ज संख्या1000 सेअधिक-100000रु

2.कम्युनिटी मोबालाईजेशन -

प्राथमिक शाला -800 रु 

पूर्व माध्यमिक शाला -800 रु 

हाई /हायर सेकेण्डरी -800 रु 

3.शाला प्रबन्ध समिति बैठक -

प्राथमिक शाला -2000 रु 

पूर्व माध्यमिक शाला -2000 रु 

हाई /हायर सेकेण्डरी -3000 रु 


4.शाला प्रबन्ध समिति सदस्यों का प्रशिक्षण

   प्राथमिक शाला -280 रु 

पूर्व माध्यमिक शाला -280 रु 

हाई /हायर सेकेण्डरी - रु 

5.आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए -

  पूर्व माध्यमिक शाला -5000 रु 

हाई /हायर सेकेण्डरी - 5000रु 

6.प्रिंट रिच वातावरण  के लिए - 

    प्राथमिक शाला -2500 रु

7.इंटरनेट कनेक्शन

 प्राथमिक शाला -1000 रु

8.Innovation Project (Selected MS)-

 पूर्व माध्यमिक शाला -10000 रु 

सहायक शिक्षक से शिक्षक एलबी, प्राथमिक प्रधानपाठक तथा शिक्षक एलबी से मिडिल स्कूल प्रधानपाठक पदों पर पदोन्नति पश्चात् वेतन निर्धारण जाने  

शाला अनुदान राशि का उपयोग /व्यय के लिए जारी दिशा -निर्देश देखें 👇


समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा प्रदेश के शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक शाला को शिक्षा सत्र 2022-23के लिए जारी की गई शाला अनुदान राशि का उपयोग /व्यय के लिए जारी दिशा -निर्देश निम्नानुसार है ;-

1.समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा प्रदेश के शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक शाला को शिक्षा सत्र 2022-23के लिए जारी की गई शाला अनुदान राशि का उपयोग करने के पहले शाला प्रबंध समिति की बैठक आयोजित कर समिति सदस्यों को शासन से प्राप्त अनुदान राशि की जानकारी दी जाये। अनुदान राशि व्यय किये जाने हेतु शाला प्रबंध समिति से चर्चा कर अनुमोदन लिया जाये। अनुमोदन पश्चात् उक्त राशियों को आवश्यकतानुसार एवं प्राथमिकता तय करते हुए व्यय किया जाये। 

2.व्यय करते समय छत्तीसगढ़ भंडार क्रय नियम का पालन करते हुए सामग्री क्रय करने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। 

3.उक्त राशि का उपयोग किसी भी स्थिति में 20 फरवरी 2023तक पूर्ण करना होगा। उक्त राशियों का मदवार उपयोग का उपयोगिता प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में जिला शिक्षा अधिकारी सह जिला परियोजना अधिकारी ,प्राचार्यों से प्राप्त कर राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर को 23 फरवरी 2023 तक भेजना सुनिश्चित करेंगे। 


4.स्कूलों में सामग्री खरीदी उपरांत देयक भुगतान के पूर्व शाला प्रबंध समिति से सामग्री का अवलोकन और अनुमोदन प्राप्त कर भुगतान सुनिश्चित करना होगा। 

5.प्रदायित राशि का उपयोग स्टेशनरी और अन्य जरुरी कार्यालयीन उपयोग की सामग्री हेतु व्यय किया जाना चाहिए। 

6.क्रय किये जाने वाले सामग्रियों की प्रविष्टि स्कूल की भंडार पंजी में अवश्य अनिवार्यतः किया जाये। 

7.स्कूल के सूचना पटल /अहाता /दीवार पर प्राप्त अनुदान राशि एवं व्यय राशि का उल्लेख किया जाये और ग्रामसभा में सामाजिक अंकेक्षण कराया जाये। 

8.शासन द्वारा प्रदाय किये गए शाला अनुदान राशि में से 10 फीसदी राशि का उपयोग स्वच्छता क्रियान्वयन योजना (स्वच्छता एक्शन प्लान )हेतु व्यय किया जाये। इस मद की राशि का उपयोग शाला प्रबंध समिति से चर्चा कर अनुमोदन उपरांत ही व्यय किया जाये। इसमें जैसे शौचालय स्वच्छता के लिए रनिंग वाटर की उपलब्धता ,शौचालय के लिए फिनाइल ,हार्पिक ,मग ,बाल्टी ,टॉयलट ब्रश,साबुन इत्यादि स्वच्छता  संबंधित सामानों की क्रय पर राशि व्यय किया जाना चाहिए। 


9.शाला अनुदान राशि के उपयोग के लिए प्राथमिकता में विद्यार्थियों को सीखने से संबंधित माहौल बनाने के लिए किया जाये। इस दिशा में संस्थायें निम्नलिखित बिंदुओं पर कार्य कर सकते हैं -

       *शाला भवन की रंगाई -पोताई कर आकर्षक बनाना। 

       *शाला में प्रिंट रिच वातावरण और आसपास से सीखने का माहौल बनाना। 

       *विद्यार्थियों के लिए कक्षाकक्ष में लर्निंग कॉर्नर्स तैयार करना चाहिए। 

       *प्रत्येक विद्यार्थियों की उपलब्धियों के रिकार्ड रखने के लिए पोर्टफोलियों का संधारण किया जाना चाहिए। 

       *बच्चों को सीखने में सहायता करने के लिए सहायक शिक्षण सामग्री और ऑडिओ -वीडिओ सामग्री की                   उपलब्धता किया जाना चाहिए। 

       *बच्चों के अभ्यास के लिए कोरा कागज जिसे सभी बच्चों के लिए नाम से पोर्टफोलियो बनाकर संधारित रखा             जाना चाहिए ताकि वैकल्पिक केंद्रों में बच्चों की पढ़ाई स्तर की स्थिति से अवगत हुआ जा सके। 

       *बच्चों के लिए कार्यपत्रक /वर्कशीट्स /अभ्यास कार्य के लिए प्रतियां निकालकर साझा करना। बच्चों से विभिन्न          रचनात्मक कार्य कराने के लिए कलर पेन्सिल ,क्रेयान ,ड्राइंगशीट ,रबर ,पेन्सिल ,आदि जरुरी सामग्री की                उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।


10.स्कूल में सुरक्षा संबंधी संसाधन की उपलब्धता आवश्यक रूप से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। शाला भवन में क्रेक ,बिजली के खुले तार ,पानीटंकी की सफाई के साथ -साथ सुरक्षा ऑडिट कराते हुए आवश्यक संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 

11.शाला अनुदान राशि की बेहतर तरीके से शाला विकास में व्यय करने के लिए दीर्घ अवधि की कार्ययोजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जाना चाहिए। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप ज्वाइनिंग करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

शाला अनुदान उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇


प्राथमिक शालाओं के लिए -


पूर्व माध्यमिक शालाओं के लिए -

हाई /हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए -

शाला अनुदान राशि के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇



एसएमसी राशि के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇





शाला सुरक्षा अनुदान के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇



मिडिया एंड कम्युनिटी मोबिलाईजेशन राशि के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇


आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण (कराटे )के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र देखें 👇

 


Post a Comment

0 Comments