राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा ,छत्तीसगढ़ ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के स्कूलों और शिक्षकों को आवश्यक तैयारियों के दिए निर्देश

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा ,छत्तीसगढ़ ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के स्कूलों और शिक्षकों को आवश्यक तैयारियों के दिए निर्देश 

cgshiksha.in रायपुर -इस समय देश के साथ -साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए केस तेजी से बढ़ रहे हैं। नए साल के आगमन के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ़्तार तेजी से बढ़ रहा है। आज की स्थिति में छत्तीसगढ़ में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 20000 के करीब पहुँच रही है। प्रदेश में 10 जनवरी को 4120 नए मरीज मिले हैं। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ ने प्रदेश के बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए स्कूलों /शिक्षकों को आवश्यक तैयारियाँ करने हेतु निर्देश जारी कर दिया है। 


राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा ने दिनांक 10 जनवरी 2022 को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी ,सभी प्राचार्य डाइट ,सभी जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा को निर्देश जारी कर कहा गया है कि राज्य  विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए शीघ्र निम्न 10 बिंदुओं में अनिवार्य रूप से आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। 

👉मिडलाइन एसेसमेंट की प्राप्तांक अंक की एन्ट्री cg.school.in  में कैसे करें ,एंट्री करना है 15 जनवरी तक 

 समग्र शिक्षा द्वारा जारी आदेश अनुसार आवश्यक तैयारी की महत्वपूर्ण 10 बिंदु यहाँ नीचे देखें - 👇  


1 .अपने विद्यार्थियों के पालकों के मोबाईल नंबर लेते हुए उनका कक्षावार व्हाट्सएप ग्रुप बनाना। 

2 .जिन पालकों के पास कीपेड वाले साधारण मोबाईल हो तो उनके लिए नियमित मेसेज भेजने की व्यवस्था करना। 

3 .विद्यार्थियों के घर में अभ्यास पुस्तिकाएं उपलब्ध कराते हुए उन्हें अभ्यास पुस्तिकाओं पर काम करने के बारे में जानकारी देना होगा। 

4 .बच्चों का सीखना निरंतर जारी रखने के नवाचारी तरीकों को अपनाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करने हेतु आवश्यक माहौल बनाना 

5 .बच्चोँ के माताओं को घर पर रहकर अपने बच्चों को सिखाने हेतु प्रशिक्षित कर लेवें और महिला शिक्षिकाओं के देखरेख  "अंगना म शिक्षा "कार्यक्रम संचालित करना। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   


6 .बच्चों ,पालकों एवं समुदाय को कोविड से सुरक्षा हेतु अपेक्षित व्यव्हार अपनाये  हेतु प्रेरित एवं प्रोत्साहित  साथ -साथ जागरूक भी करें। 

7 .शिक्षक भी इस अवधि में अपने लिए विभिन्न आवश्यक कौशलों को निखारने एवं क्षमता विकास हेतु विभिन्न आनलाईन कोर्सेस आदि को पुरे मनोयोग से करें। 

8 .शिक्षक समुदाय  बीच में कुछ ऐसे लोगो की पहचान कर लें ,जो बच्चों को सीखने में सहयोग प्रदान कर सकते हैं। ऐसे लोगों को मोहल्ला क्लास के आयोजन में सहयोग देने स्वयं मॉनिटरिंग करें। 

9 .विभिन्न स्थानीय कामगारों और कलाकारों के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न कौशलों को सीखने हेतु भी उपयोग में लाया जा सकता है। 

10 .बच्चों को सीखते रहने हेतु आनलाईन कक्षाएं ,आनलाईन सामग्री एवं cgschool.in में उपलब्ध विभिन्न सामग्री के साथ -साथ  वेबसाइट के माध्यम से शिक्षक अपनी आनलाईन कक्षाएं भी ले सकते हैं।

 👉छत्तीसगढ़ में आज 10 जनवरी को मिले 4120 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज ,4 कोरोना मरीजों की हुई मौत 

अधिक जानकारी के लिए राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा जारी आदेश की कॉपी यहाँ नीचे डाउनलोड करें -  👇 




Post a Comment

0 Comments