छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के लिए आ रही है अच्छी खबर ,इस सप्ताह मिल सकती है मंहगाई भत्ता में वृद्धि की सौगात

 छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के लिए आ रही है अच्छी खबर ,इस सप्ताह मिल सकती है मंहगाई भत्ता में वृद्धि की सौगात 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ प्रदेश के पौने चार लाख अधिकारी -कर्मचारियों के लिएअच्छी खबर आ रही है। सरकार कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि करने जा रही है। मंहगाई भत्ते में वृद्धि करने संबंधी प्रस्ताव वित्त विभाग ने तैयार कर ली है। मिली जानकारी अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसी सप्ताह कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान कर सकते हैं और अप्रैल माह की वेतन में ही बढ़े मंहगाई भत्ते का भुगतान किया जायेगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग द्वारा सम्पूर्ण तैयारी कर ली गई है। बस सरकार द्वारा मंहगाई भत्ते में वृद्धि की औपचारिक घोषणा करना बाकी है।

 वित्त विभाग ने तैयार किये हैं वित्तीय प्रस्ताव 👇


सरकार की तरफ से मंहगाई भत्ता में वृद्धि किये जाने को लेकर वित्त विभाग से कोई वित्तीय प्रस्ताव नहीं माँगा है फिर भी वित्त विभाग द्वारा अपने स्तर पर मंहगाई भत्ता की तैयारी जरूर शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग ने अलग -अलग स्लाट में मंहगाई भत्ता बढ़ोत्तरी के लिए अलग -अलग वित्तीय प्रस्ताव तैयार कर लिए हैं। वित्त विभाग ने 3 %,4 %,7 %और 11 %मंहगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव अलग -अलग तैयार किया है। 

👉छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 2022 में होने वाले पीपीटी ,पीईटी ,पीएटी,प्रीडीएलएड ,प्रीबीएड ,प्री -बीए बीएड और प्री -बीएसी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफिकेशन  

तैयार प्रस्ताव में वित्तीय भार का जिक्र 👇


मिली जानकारी अनुसार मंहगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर वित्त विभाग ने  प्रस्ताव तैयार किया है ,उसके मंहगाई भत्ता वृद्धि से पड़ने वाले वित्तीय भार का भी जिक्र है। ताकि प्रदेश सरकार राज्य की वित्तीय आकलन के आधार पर कर्मचारियों को दिए जाने वाले मंहगाई भत्ता की वृद्धि पर मुहर लगाए। मिली जानकारी अनुसार वित्त विभाग ने जो वित्तीय प्रस्ताव तैयार किया है उसके अनुसार यदि सरकार कर्मचारियों को 7 %मंहगाई भत्ता वृद्धि की लाभ देती है ,तो राज्य सरकार के खजाने पर 500 करोड़ का भारआएगा और यदि कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 11 %की वृद्धि की जाती है तो  सरकार के सरकारी पर 700 करोड़ की भार आएगी।

👉 छात्रों के लिए खुशखबरी -अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री ,यूजीसी ने जारी किया आदेश  

इसी सप्ताह होगी डीए वृद्धि का ऐलान 👇


प्रदेश के पौने चार लाख कर्मचारियों का पिछले 28 महीने से 17 %मंहगाई भत्ता बकाया है। बढ़ती मंहगाई को देखते हुए 17 %मंहगाई भत्ता की मांग को लेकर विभिन्न कर्मचारी संगठनों द्वारा आंदोलन किये जा रहे हैं। पिछले सप्ताह मंत्रालय कर्मचारी संघ के 1200 कर्मचारियों ने 17 %मंहगाई भत्ता की मांग को लेकर 13 अप्रैल को सामूहिक अवकाश का आवेदन दिया था। तब मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कर्मचारियों को वादा किया था कि अगले सप्ताह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंहगाई भत्ता में वृद्धि की घोषणा करेंगे। इस हिसाब से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि में घोषणा इसी माह या फिर विधानसभा क्षेत्रों के दौरे में निकलने के पहले इसी सप्ताह कर सकते हैं।

 👉स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल के सभी कक्षाओं के सीटों में हुआ वृद्धि ,अब सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए कर सकते हैं आवेदन 

मंहगाई भत्ता में वृध्दि को लेकर लगाए जा रहे हैं अलग -अलग कयास 👇


 वित्त विभाग के अधिकारीयों अधिकारियों ने प्रदेश के वित्तीय स्थिति का आकलन कर मुख्यमंत्री को वित्तीय स्थिति मजबूत होने की जानकारी दे दी है।  सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग ने अलग -अलग स्लाट में मंहगाई भत्ता बढ़ोत्तरी के लिए अलग -अलग वित्तीय प्रस्ताव तैयार कर लिए हैं। वित्त विभाग ने 3 %,4 %,7 %और 11 %मंहगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव अलग -अलग तैयार किया है।वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री को वित्तीय स्थिति मजबूत  जानकारी से अवगत करा दिया है कि कर्मचारियों की मंहगाई भत्ते में वृद्धि  सकती है। इस बीच मंहगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर कई से कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार 7 %मंहगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है तो कही 11 %मंहगाई भत्ता बढ़ने का कयास लगाया जा रहा है। वास्तविक मंहगाई भत्ता में वृद्धि मुख्यमंत्री की घोषणा से ही पता लग पायेगा। 

प्रदेश के कर्मचारी 17 %डीए की कर रहे हैं मांग 👇


केंद्र सरकार और कुछ राज्यों  कर्मचारियों को वर्तमान में 34 %डीए का लाभ मिल रहा है जबकि छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों अभी 17 %डीए ही मिल रहा है। इस तरह छत्तीसगढ़ के कर्मचारी 17 %डीए से वंचित है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वित्तीय स्थिति का आकलन कर कर्मचरियों को मंहगाई भत्ता में वृद्धि की बात कही है। वित्त विभाग   द्वारा प्रदेश की वित्तीय स्थिति मजबूत होने की जानकारी पर अब सरकार को मंहगाई भत्ता वृद्धि का निर्णय लेना है। सरकार ने 7 %मंहगाई भत्ता से पड़ने वाले वित्तीय भार राशि 500 करोड़ को बजट में स्वीकृत दे दी है। सरकार इस वर्ष कर्मचारियों की लंबित 17 %मंहगाई भत्ता देने का प्रावधान कर रखा है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो सरकार अप्रैल माह की वेतन में बढ़ी मंहगाई भत्ता की राशि के साथ भुगतान कर सकती है।  

👉स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों में व्याख्याता ,शिक्षक ,सहायक शिक्षक सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित 

Post a Comment

0 Comments