शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू ,आवेदन ऐसे करें

शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू ,आवेदन ऐसे करें 

cgshiksha.in -हैलो शिक्षक साथियों ,नमस्कार !आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ शिक्षक ऑनलाइन स्थानांतरण से जुडी शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण प्रक्रिया से संबंधित जानकारी के साथ हमारे वेबसाइट cgshiksha.in पर आप सभी का स्वागत करते हैं। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की ट्रांसफर प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू की गई है। इसी कड़ी में अब शिक्षकों का आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शिक्षा पोर्टल पर अपडेट कर दिया गया है। अब शिक्षक आपसी स्थानांतरण के लिए शिक्षा पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

शुरुवात में छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शिक्षा पोर्टल में अपडेट किया गया था। शिक्षा पोर्टल में आपसी स्थानांतरण के लिए विकल्प नहीं दिख रहा था जिससे प्रदेश के सैकड़ो शिक्षक जो आपसी स्थानांतरण के लिए अप्लाई करना चाहते थे, ऐसे शिक्षक शिक्षा पोर्टल में आपसी स्थानांतरण का विकल्प न होने से निराश और मायुश हो गए थे।लेकिन अब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा पोर्टल में आपसी स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को अपडेट कर दिया गया है। 


👉 ग्रीष्म अवकाश हो जाने के बाद भी 5 मई तक शिक्षकों को नियमित  खोलना होगा स्कूल , डीईओ ने जारी किया आदेश 

आज हम शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए शिक्षा पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही सरल तरीके से चरणबद्ध लेकर आएं हैं ताकि आपसी स्थानांतरण ऑनलाइन आवेदन करने वाले शिक्षकों को मदद मिल सके।यदि आप भी आपसी स्थानांतरण ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान  पढ़ें और आर्टिकल में बताये गए प्रक्रिया से ऑनलाइन आवेदन करें।

 👉  पुरानी पेंशन के लिए जीपीएफ खाता खोलने प्रारूप हुआ जारी ,कर्मचारियों को दो प्रति में भरकर करना होगा जमा 

शिक्षा जिला अंतर्गत ही होगी आपसी स्थानांतरण 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए बनायीं गई शिक्षा पोर्टल में आपसी स्थानांतरण के लिए जो विकल्प प्रदर्शित हो रहा है ,उसके अनुसार शिक्षकों का आपसी स्थानांतरण शिक्षा जिला अंतर्गत ही ऑनलाइन आवेदन होगी ,अन्य जिले के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है। आपसी स्थानांतरण कराने के इच्छुक शिक्षकों को हम बता देना चाहते हैं कि शिक्षा पोर्टल में प्रदर्शित हो रही ऑपशन के अनुसार शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण पदस्थ शिक्षा जिले के अंतर्गत ही विकासखंडो में होगा।

👉कक्षा पहली से आठवीं तक की एंड्लाइन आंकलन का मॉडल उत्तर हुआ अपलोड ,यहाँ डाउनलोड करें 

संवर्गवार ही होगा स्थानांतरण 👇 


प्राप्त जानकारी अनुसार शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण संवर्गवार के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। शिक्षा पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन ई संवर्ग से ई संवर्ग में और टी संवर्ग से टी संवर्ग में किया जा सकता है। कोई भी ई संवर्ग का शिक्षक टी संवर्ग या टी संवर्ग का शिक्षक ई संवर्ग के लिए आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है।

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

Join our Telegram Group   

शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें 👇


चरण 1 . शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने ऐन्ड्रॉइड मोबाईल या लैपटॉप के ब्राउजर को ओपन कर उसके सर्चबार में    shiksha.cg.nic.in लिखकर सर्च करना है। सर्च करते ही स्क्रीन में छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग का पोर्टल सर्च सूची में प्रदर्शित होगा। जिसे क्लिक करना है। जिससे छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग का होम पेज ओपन हो जायेगा। इस होम पेज को स्क्रौल डाउन कर नीचे दिए गए इंटरफेस शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करना पड़ेगा। 




चरण 2 .शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का ऑपशन दिखाई देगा जिस पर आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन के इंटरफ़ेस को क्लिक करना है। यदि कोई शिक्षक अपना एड़ी और पासवर्ड भूल गए हैं तो वह शिक्षक रिसेट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई शिक्षक अपना आईडी और पासवर्ड जनरेट नहीं कर पाए हैं तो आप अपने आहरण संवितरण अधिकारी (डीडीओ )से संपर्क कर आईडी और पासवर्ड जनरेट कराना होगा। 



चरण 3 .अपना आईडी और

 पासवर्ड लॉगइन करते ही स्क्रीन  आपका प्रोफाइल प्रदर्शित। होगा इस पेज  बायीं तरफ दिए गए ऑप्शन होम ,अपना प्रोफ़ाइल देखें ,स्थानांतरण का आवेदन करें ,स्थानांतरण आवेदन की स्थिति ,स्थानांतरण आदेश देखें ,प्रतिनियुक्ति का आवेदन करें ,आपसी स्थानांतरण का आवेदन करें ,रिपोर्ट ,पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको आपसी स्थानांतरण का आवेदन करें को क्लिक करना होगा।

 चरण 4 .आपसी स्थानांतरण का आवेदन करें को क्लिक करने पर आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर ओपन होगा। आप अपना नाम ,मोबाईल नंबर ,पद ,शाला का नाम ,शाला का यू डाइस कोड ,संवर्ग को मिलान कर लें। इसके बाद क्या ऊपर में दी गई जानकारी सही है में हाँ को क्लिक कर लें। यदि ऊपर वर्णित जानकारी सही नहीं है तो आप अपने डीडीओ से संपर्क कर उसमें सुधार करा सकते हैं। अब आगे आपको निवेदन का कारण दर्ज करना पड़ेगा। उसके बाद जिला ,ब्लॉक ,संकुल ,स्कूल का चयन करना है। अंत में आपसी स्थानांतरण के लिए संबंधित शिक्षक का नाम चयन करना होगा। इस प्रकार सभी जानकारी को मिलान करने के बाद फाइनल सबमिट को क्लिक कर लेना। 





चरण 5 .सबमिट करने के बाद आपके मोबाईल में एक ओटीपी प्राप्त होगा। प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर फाइनल सबमिट कर लेना फिर ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट निकलवाकर उच्च शिक्षा कार्यालय को भेज सकते हैं। अतः ओटीपी दर्ज करने के बाद आखिरी में भरा हुआ आवेदन दिखाई देगा जिसे प्रिंट निकाल लें।  

   👉 हाईकोर्ट द्वारा स्टे हटते ही पदोन्नति प्रक्रिया होगी शुरू ,संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा ने जारी किया अंतरिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन 

Post a Comment

0 Comments