छत्तीसगढ़ हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षा में टॉप टेन में स्थान बनाने वाले 93 छात्र /छात्राएं करेंगे हवाई सफर

 छत्तीसगढ़ हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षा में टॉप टेन में स्थान बनाने वाले 93 छात्र /छात्राएं करेंगे हवाई सफर 

cgshiksha.in रायपुर - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षा 2021-22 का परीक्षा परिणाम 14 मई को जारी कर दिया गया है।  शिक्षामंत्री डॉ प्रेमसायसिंह टेकाम ने दोपहर बारह बजे छत्तीसगढ़  शिक्षा मंडल कार्यालय में कक्षा दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी किया। साथ ही कक्षा दसवीं और बारहवीं के मेरिट सूची भी जारी किया। कक्षा दसवीं की मेरिट सूची में रायगढ़ जिले की सुमन पटेल और कांकेर जिले की सोनाली बाला ने प्रथम स्थान और बारहवीं की मेरिट सूची में रायगढ़ जिले की कुंती साव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस बार कक्षा दसवीं की मेरिट सूची में टॉप टेन में 71 विद्यार्थियों ने और बारहवीं मेरिट सूची में टॉप टेन में 22 विद्यार्थियों ने जगह बनायीं है। छत्तीसगढ़ शासन इन टॉप टेन बच्चों को बहुत जल्द हवाई सफर कराएगा। 


ओवरआल परीक्षा परिणाम ऐसा रहा 👇


छत्तीसगढ़ में कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम 74.23%और कक्षा बारहवीं का परीक्षा परिणाम 79.30 % रहा। इस वर्ष कक्षा दसवीं की परीक्षा में कुल 363301 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिनमें 74.23 %विद्यार्थी सफल हुए हैं। कक्षा बारहवीं की परीक्षा में कुल 287673 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिनमें 79.30 %विद्यार्थी सफल हुए हैं। कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षा के परीक्षा परिणाम में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों ने बाजी मारी है।

👉छत्तीसगढ़ दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम हुआ जारी ,टॉप टेन सूची में लड़कियों ने मारी बाजी 

लड़कियों ने मारी बाजी  👇


छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी कक्षा दसवीं बोर्ड  परीक्षा परिणाम में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का रिजल्ट 74.23%रहा। जिनमे लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.84%और लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 69.7%  रहा है। इसी प्रकार कक्षा बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में 79.30%विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त किये हैं। बारहवीं कक्षा की परीक्षा में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 81.15%तथा लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 77.03%रहा है। इस प्रकार हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम में लड़को की अपेक्षा लड़कियों ने बाजी मार ली है।इस वर्ष दसवीं की परीक्षा में 363301 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिसमे 269478 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इसी प्रकार कक्षा बारहवीं  परीक्षा में कुल 287673 विद्यार्थी शामिल हुए थे ,जिसमें 227991 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। 

👉छः लाख सत्तर हजार से अधिक दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी होगा आज दोपहर 12 बजे 

टॉप टेन विद्यार्थी करेंगे हवाई सफर 👇


छत्तीसगढ़ के कक्षा दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेरिट सूची में टॉप टेन में स्थान बनाने वाले 93 विद्यार्थी हवाई सफर करेंगे। दरअसल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने टॉप टेन में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर में सैर करने का घोषणा किया है। अतः अब इन टॉपर बच्चों को सरकार हवाई सफर कराएगा। कक्षा दसवीं में मेरिट सूचि में टॉप टेन में जगह पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या 71 हैं ,वही बारहवीं में मेरिट सूची में टॉप टेन में जगह पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या 22 है। 

👉ग्रामीण डाक सेवक के 38926 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित  

दसवीं कक्षा परीक्षा परिणाम में मेरिट में टॉप टेन में स्थान पाने वाले विद्यार्थी 👇


 छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी कक्षा दसवीं बोर्ड  परीक्षा परिणाम में टॉप टेन सूची में 71 विद्यार्थियों ने स्थान बनाया है। मोना मॉडर्न स्कूल बरमकेला की छात्रा सुमन पटेल और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोंडाहूर जिला कांकेर की छात्रा सोनाली बाला ने संयुक्त रूप से दसवीं की मेरिट सूची में प्रथम स्थान हासिल किया है। सुमन पटेल और सोनाली बाला ने कक्षा दसवीं में  98.67%अंक हासिल की है।टॉप टेन मेरिट सूची में द्वितीय स्थान पर 06 विद्यार्थियों ने, तृतीय स्थान पर 04 ,चौथे  पर 02 ,पांचवें स्थान पर 07 ,छठवें स्थान पर 08 ,सातवें स्थान पर 08 ,आठवें स्थान पर 06 ,नवमें स्थान पर 11 और दसवें स्थान पर 17 विद्यार्थियों ने स्थान बनाया है।

 join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group

विद्यार्थी यहाँ नीचे दिए गए लिंक से परीक्षा परिणाम और मेरिट सूची देख सकते हैं 👇


कक्षा 10 वीं रिजल्ट यहाँ देखें। 

कक्षा 12 वीं रिजल्ट यहाँ देखें। 

कक्षा 12 वीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम रिजल्ट यहाँ देखें। 

कक्षा 10 वीं जिलावार टॉपर लिस्ट यहाँ देखें। 

कक्षा 12 वीं जिला वार टॉपर लिस्ट यहाँ देखें।  

Post a Comment

0 Comments