छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब प्रत्येक महीने होगा छात्रों का टेस्ट और प्रत्येक शनिवार बस्ता मुक्त पाठशाला ,बालवाड़ी संचालित होगी आंगनबाड़ी में

 छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब प्रत्येक महीने होगा छात्रों का टेस्ट और प्रत्येक शनिवार बस्ता मुक्त पाठशाला ,बालवाड़ी संचालित होगी आंगनबाड़ी में 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ प्रदेश में नए शिक्षा सत्र 2022-23 से स्कूल शिक्षा विभाग छात्रों में शिक्षा गुणवत्ता स्तर में सुधार करने की दिशा में एक नई पहल करने जा है। शैक्षणिक शिक्षा सत्र 2022-23 से प्रदेश के स्कूलों में छात्रों का प्रत्येक महीने टेस्ट लिया जायेगा साथ ही प्रत्येक शनिवार का दिन बस्ता मुक्त पाठशाला होगी। साथ ही पूर्व में प्राथमिक शालाओं में बालवाड़ी संचालित करने के  निर्णय में बदलाव करते हुए आंगनबाड़ी में ही बालवाड़ी खोलने का निर्णय लिया गया है।प्रदेश के स्कूली बच्चों में शिक्षा गुणवत्ता का स्तर सुधारने और बच्चों में व्यक्तित्व विकास तथा बुनियादी कौशल को बेहतर करने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग प्रत्येक माह छात्रों का टेस्ट लेने और प्रत्येक शनिवार बस्ता मुक्त पाठशाला संचालन करने की कार्ययोजना तैयार कर रहा है।



स्कूल शिक्षा सचिव डॉ एस.भारतीदासन ने राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् के अधिकारियों की बैठक ली है और बैठक में अधिकारियों को नए शैक्षणिक शिक्षा सत्र में प्रदेश के स्कूली बच्चों को कुछ नया पठन -पाठन का अवसर दिलाने के लिए मॉड्यूल बनाने का निर्देश दिया है। प्रदेश में कक्षा पहली से बारहवीं तक के 56000 स्कूलों में लगभग 60 लाख बच्चों को इसका फायदा होगा। प्रत्येक माह प्रत्येक इकाई की समाप्ति पर छात्रों का टेस्ट लिया जायेगा और प्रत्येक शनिवार को बस्तामुक्त शाला आयोजित की जाएगी ,जिससे बच्चों को अभिव्यक्ति के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। वही प्रत्येक महीने के आखिरी दिन बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रार्थना सभा आयोजित करने का अवसर दिया जायेगा। 

👉 प्री डीएलएड ,बीएड ,बीएससी नर्सिंग का पूर्व वर्ष का परीक्षा का प्रश्न पेपर डाउनलोड कैसे करें ?

प्रत्येक माह लिया जायेगा बच्चों का टेस्ट


शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रदेश में स्कूलों का संचालन पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में होगी। ऑफलाइन मोड में कक्षाएं संचालित होने के साथ ही बच्चों की पढ़ाई की स्तर सुधारने की दृष्टि से छात्रों का नियमित अंतराल में टेस्ट लिया जायेगा। प्रत्येक इकाई की पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्रों का आकलन लिया जायेगा। इसके लिए मुख्य आकलन के ब्लू प्रिंट पर आधारित 40 मिनट का प्रश्न पेपर तैयार किया जायेगा। इकाईवार टेस्ट परीक्षा प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह या प्रथम सप्ताह आयोजित होगी। कक्षा शिक्षक ही आंसरशीट का मूल्यांकन करेंगे।जिस विषय में बच्चे को काम नंबर मिलेंगे  विषय पर शिक्षक द्वारा बच्चों पर ज्यादा फोकस कर कमियों को दूर किया जायेगा।  

 👉एकलव्य आदर्श विद्यालय में शिक्षक और गैरशिक्षकीय पदों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित

छात्रों के व्यक्तित्व विकास और बुनियादी कौशल को बेहतर करने में फोकस 


स्कूल शिक्षा सचिव डॉ एस.भारतीदासन ने बुधवार को छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक लिया। यह बैठक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् में आयोजित किया गया था। बैठक में फैसला लिया गया कि छात्रों के व्यक्तित्व विकास तथा बुनियादी कौशल को बेहतर बनाने पर इस शिक्षा सत्र से विशेष फोकस किया जायेगा। इसके लिए अलग से कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जायेंगे बल्कि विभिन्न विषयों लिए निर्धारित कालखंड  15 मिनट का समय इसके लिए निकाला जायेगा। 

👉 ग्रामीण डाक सेवक के 38926 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित  

कक्षा प्रारम्भ पूर्व प्रतिदिन 15 मिनट का होगा प्रार्थना सभा आयोजित 


स्कूल शिक्षा सचिव भारतीदासन ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् के अधिकारियों को कहा कि इस शिक्षा सत्र से में बच्चोँ को अभिव्यक्ति के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने की कार्ययोजना तैयार कीजिये। इसके लिए अलग से कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि प्रत्येक विषय में से निर्धारित कालखंड में 15 मिनट का समय इसके लिया निकाला जाय। कक्षा प्रारम्भ होने के पहले 15 मिनट का प्रार्थना सभा का आयोजन प्रतिदिन सुनिश्चित किया जाये। इस प्रार्थना में राष्ट्गीत ,राष्ट्गान ,राजकीय गीत के अतिरिक्त समाचार पत्रों के मुख्य बिंदुओं  वाचन ,लोकगीत ,लोककथा ,लोकगाथा ,लोकशिल्प आदि पर बच्चों को अभिव्यक्ति का अवसर दिया जाना चाहिए।

👉34 %डीए और सातवें वेतन पर एचआर भत्ते की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन का 30 मई से चरणबद्ध आंदोलन का आगाज 

शनिवार बस्ता मुक्त पाठशाला 


शिक्षा सचिव एस.भारतीदासन ने विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रदेश के समस्त स्कूलों में प्रत्येक शनिवार बच्चों के लिए बस्ता मुक्त पाठशाला संचालित  जाएगी। अब बच्चे शनिवार को बिना बस्ता के स्कूल आएंगे। प्रत्येक शनिवार के दिन बच्चों को पाठ्यक्रम के अलावा सहायक पुस्तकों का भी अध्यापन स्कूलों में कराया जायेगा ताकि बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए अभिव्यक्ति के अधिक से अधिक अवसर मिल सके। प्रत्येक शनिवार शिक्षक बच्चों को लोकगीत ,लोककथा ,लोकगाथा ,लोकशिल्प आदि सुनने और  सुनाने का अवसर प्रदान करेंगे।

👉लोक शिक्षण संचालनालय ने 2512 सहायक शिक्षक पदों में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने सभी डीईओ को दिया निर्देश 

 आगनबाड़ी में ही बालवाड़ी होगी संचालित 


 शिक्षा सत्र 2022-23 से शुरू होने वाले बालवाड़ी अब प्राथमिक स्कूलों के बजाय आंगनबाड़ी केंद्रों में ही संचालित की जाएगी। बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र से स्कूल तक आने -जाने में होने वाली मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रो में ही बालवाड़ी खोलने का निर्णय सरकार ने लिया है। नए शिक्षा नीति में किये गए प्रावधान के तहत छत्तीसगढ़ में भी बालवाड़ी खोली जाएगी। पहले चरण में छत्तीसगढ़ में 6536 बालवाड़ी  संचालन किया जायेगा। पिछले दिनों छत्तीसगढ़ टॉस्क फोर्स कमेटी  बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-C 

Join our Telegram Group 

नए शिक्षा सत्र से संचालित होगी बालवाड़ी 


 शिक्षा सत्र 2022-23  प्रदेश में पहले चरण में 6536 बालवाड़ी खोलने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश में अभी वर्तमान में 3-6 वर्ष के 10 लाख बच्चे 52474 आंगनबाड़ी केन्द्रो में पंजीकृत है। इन बच्चों को नए शिक्षा सत्र से चयनित बालवाड़ी में प्रवेश दिलाया जायेगा। इन बालवाड़ी केंद्र में स्कूल से एक चयनित शिक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और सहायिका खेल -खेल में शिक्षा देंगे। इसके लिए शिक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बच्चो को खेल -खेल में शिक्षा देने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् द्वारा बालवाड़ी के बच्चों लिए फ्रीडम वाल बनाने समेत कई कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है। 

👉सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में शीघ्र होगी भर्ती      

   

Post a Comment

0 Comments