शिक्षा सत्र 2022-23के लिए प्राप्त गणवेश और पाठ्यपुस्तक वितरण का ssa chhattisgarh पोर्टल में जानकारी ऐसे एंट्री करें

शिक्षा सत्र 2022-23के लिए प्राप्त गणवेश और पाठ्यपुस्तक वितरण का ssa chhattisgarh पोर्टल में जानकारी ऐसे एंट्री करें  
cgshiksha.in -नमस्कार शिक्षकों ,आप सभी का हमारे वेबसाइट cgshiksha.in पर स्वागत है। आज हम आपसे सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के कक्षा पहली से लेकर कक्षा आठवीं तक के अध्ययनरत बच्चों को सत्र 2022-23 के लिए निःशुल्क गणवेश और पाठ्यपुस्तक वितरण के लिए शासकीय /अर्धशासकीय शालाओं को भेजा जा चूका है। इन गणवेश और पाठ्यपुस्तकों को बच्चों को वितरण कर प्रधानपाठकों/शिक्षकों को सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के ssachhattisgarh पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किया जाना है। 


सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस बार कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों दिए जाने वाले निःशुल्क स्कूल ड्रेस और पाठ्यपुस्तकों को होम डिलीवरी कराने की योजना बनाई गई है। इस शिक्षा सत्र की शुरुवात 16 जून से ही स्कूलों में पढाई शुरुवात करने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा  निःशुल्क स्कूल ड्रेस और पाठ्यपुस्तकों को विद्यार्थियों को वितरण कर शिक्षकों/प्रधानपाठकों को सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के पोर्टल में ऑनलाइन जानकारी दर्ज करने आदेश जारी किया गया है। जिसका ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी होगा। अतः निःशुल्क स्कूल ड्रेस और पाठ्यपुस्तकों को विद्यार्थियों को वितरण कर शिक्षकों/प्रधानपाठकों को सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल  ssa chhattisgarh में ऑनलाइन जानकारी दर्ज करना होगा।

कक्षा पहली से आठवीं तक के पाठ्यपुस्तकों और गणवेश वितरण की ऑनलाइन एन्ट्री पहले संकुल स्तर पर संकुल प्रभारी /समन्वयक द्वारा किया जाना है , उसके बाद ही स्कूल लॉगिन पर प्रधानपाठक /शिक्षकों द्वारा निःशुल्क गणवेश और पाठ्यपुस्तक की जानकारी ऑनलाइन एन्ट्री कर सकेंगे। वही कक्षा 9 और 10  विद्यार्थियों को दिए जाने वाले निःशुल्क पाठ्यपुस्तक की एन्ट्री का कार्य सीधे स्कूल लॉगिन में जाकर शिक्षक /प्राचार्य कर सकते हैं। 

तो चलिए गुरुजनों शिक्षा सत्र 2022-23के लिए प्राप्त गणवेश और पाठ्यपुस्तक वितरण का ssa chhattisgarh पोर्टल में जानकारी कैसे एंट्री करें ?को आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को सरल भाषा में बताने जा रहे हैं ताकि आप सभी गुरुजनों को ऑनलाइन एन्ट्री करने में आसानी हो। 
सर्व शिक्षा अभियान पोर्टल में गणवेश और पाठ्यपुस्तक की जानकारी ऐसे दर्ज करें 👇
 
स्टेप 1.सबसे पहले आप अपने एन्ड्राइड मोबाईल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर ssachhattisgarh लिखकर सर्च करें। सर्च करने पर सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार ओपन हो जाएगी। आपको स्क्रीनशॉट में दिखाए गए तीर निशान के अनुसार ssachhattisgarh को क्लिक करना है। 


स्टेप 2.क्लिक करते ही स्क्रीन पर ssachhattisgarh  का होम पेज खुल जायेगा। इसमें आपको book-unifarm,Cycle वाले इंटरफेस को क्लिक करना है। 

स्टेप 3.क्लिक करते ही नया पेज स्क्रीन पर ओपन होगा। इसमें दो तरह का आइकॉन दिखेगा। पहला school login और दूसरा -cluster login  यदि आप स्कूल लेबल में एन्ट्री करना चाहते हैं अर्थात प्रधानपाठक /शिक्षक द्वारा बच्चों  वितरण किया गया जानकारी दर्ज किया जाना है तो school login और संकुल प्रभारी /संकुल समन्वयक द्वारा अपने संकुल के अंतर्गत प्राप्त गणवेश और व पुस्तकों की एन्ट्री किया जाना है तो cluster login पर क्लिक करना है। 
स्टेप 4. पर यूजर लॉगिन पेज खुलेगा। आप यहाँ उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करेंगे। आपको बताते हैं कि user name और password आपके स्कूल का डाइस कोड होगा user name और password -शाला स्तर पर  user name और password शाला का डाइस कोड होगा।जिसे दर्ज कर लॉगिन करेंगे। \


स्टेप 5.लॉगिन होने पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे school Profile अंतर्गत   PS/MS/HS Profile को क्लिक कर प्रधानपाठक का प्रोफ़ाइल अपडेट करना होगा। जिसमे प्रधानपाठक का नाम ,पद ,मोबाईल नंबर और ईमेल दर्ज कर submit पर क्लिक करना है। उसके बाद Change  Password को क्लिक कर पासवर्ड चेंज कर सकते हैं। 
अब स्क्रीन पर दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा। पहला Text bookऔर दूसरा Uniform का। अब यहाँ से आपको text book और uniform का एन्ट्री करना है।


 Text book की एन्ट्री ऐसे करें 👇

Text book को क्लिक करने पर स्क्रीन पर चार ऑप्शन दिखाई देगा जो इस प्रकार है -
Enrollment Entry
Verify Books Received from Sankul 
Book Distribution to Students
Book Distribution Report
पहला ऑप्शन आपके संकुल प्रभारी /संकुल समन्वयक द्वारा एन्ट्री किया जा चूका है। इसलिए आप दूसरेऑपशन     Verify Books Received from Sankul पर क्लिक करेंगे तो आपको संकुल से प्राप्त कक्षावार पाठ्यपुस्तकों की संख्या सूची दिखाई देगा। इस पेज में आपको सिर्फ VERIFY पर क्लिक करना है। 


इसके बाद आप तीसरे ऑप्शन Book Distribution to Studentsपर क्लिक करेंगे जिससे आपके शाला की दर्ज संख्या तथा वितरण के लिए प्राप्त पुस्तकों की संख्या दिखाई देने लगेगी। अब इस पेज में पाठ्यपुस्तक बच्चों को वितरण का दिनांक चयन करना होगा। इसके बाद संख्या वाले कालम में वितरण किये गए कक्षा और विषयवार पाठ्यपुस्तकों की संख्या एन्ट्री कर अंत में SUBMIT पर क्लिक करना है। सबमिट करते ही शेष पाठ्यपुस्तकों की संख्या वाले कालम में वितरण के लिए शेष पाठ्यपुस्तकों कीसंख्या 0-0 दिखाई देने लगेगा। इस प्रकार आपके स्कूल के वितरित पाठ्यपुस्तकों का ऑनलाइन एन्ट्री पूर्ण हो गया। 

गणवेश की एन्ट्री ऐसे करें 👇

जिस प्रकार Text book को क्लिक किये थे ,उसी प्रकार अब uniform को क्लिक करेंगे जिससे स्क्रीन पर तीन प्रकार का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा -
verify uniform receive from cluster (sankul ) 
uniform distribution to students 
uniform distribution Report 
यूनिफार्म की जानकारी उक्त तीनो ऑप्शन को बारी -बारी से क्लिक कर जानकारी एन्ट्री कर अंत में SUBMIT कर लेना है।आप अपने द्वारा की गई एन्ट्री को अंत में देख सकते हैं।  
जब तक आपके संकुल प्रभारी /संकुल समन्वयक आपके स्कूल को वितरित किये गए गणवेश और पाठ्यपुस्तक की जानकारी संकुल स्तर से एंट्री नहीं करेगा ,तब तक आप वेरीफाई नहीं कर पाएंगे। 


Post a Comment

0 Comments