जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग भी पदोन्नति के पात्र ,शिक्षक संगठनों ने शिक्षा सचिव को सौपा ज्ञापन

 जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग भी पदोन्नति के पात्र ,शिक्षक संगठनों ने शिक्षा सचिव को सौपा ज्ञापन 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किये जाने वाले शिक्षक संवर्ग पदोन्नति प्रक्रिया पर फिलहाल अभी उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा स्टे दिए जाने के कारण प्रमोशन प्रक्रिया रुकी हुई है। जिसकी सुनवाई 12 जुलाई 2022 को होनी है। कोर्ट द्वारा स्टे हटने के पहले स्कूल शिक्षा विभाग पदोन्नति प्रक्रिया की जरुरी तैयारी में जुट गई है। इसी बीच अब 01 जुलाई 2019 को संविलियन हुए शिक्षक संवर्ग को भी पदोन्नति का लाभ दिए जाने की मांग शिक्षक संगठनों द्वारा जोर -शोर से की जा रही है। माननीय हाईकोर्ट द्वारा शिक्षकों के प्रमोशन में लगी रोक के कारण 01 जुलाई 2022 की स्थिति में 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग भी वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत निर्धारित 03 वर्ष की पात्रता पूर्ण कर चुके हैं। अतः शिक्षक संगठनों द्वारा शिक्षा विभाग के आलाधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर और मिलकर 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग को भी वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने की मांग की जा रही है। 



01 जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग को भी वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ के सभी शिक्षा संभागों से पहुचें प्रभावित सैकड़ों शिक्षकों का डेलिगेशन टीम छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ के प्रांतीय सचिव धर्मेश शर्मा के नेतृत्व में06 जुलाई को छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा सचिव से मुलाकात कर 01 जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग को भी वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने का मांग किया।और ज्ञापन भी सौंपा है। 

 प्रमुख सचिव के बाद अब विकासखंड शिक्षा अधिकारी का विवादित बयान -प्रधानपाठक लगाएं झाड़ू और भरें पानी 

डेलिगेशन टीम की ये है मांग 👇


डेलिगेशन टीम ने सौंपे ज्ञापन में कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शिक्षक एलबी संवर्ग को वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत पदोन्नति के लिए निर्धारित सेवा अवधि 05 वर्ष को शिथिल कर 03 वर्ष निर्धारित किया है। कुछ शिक्षकों द्वारा शिक्षक पदोन्नति प्रक्रिया को लेकर हाईकोर्ट में याचिका लगाने के कारण माननीय कोर्ट द्वारा शिक्षक पदोन्नति प्रक्रिया पर रोक लगायी गई है और जिसकी आगामी सुनवाई 12 जुलाई को होनी है। 01 जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग भी 01 जुलाई 2022 की स्थिति में वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत निर्धारित 03 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके हैं। अतः 2019 में संविलियन हुए शिक्षकों को भी पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल किया जाए। 


डेलीगेशन टीम में शामिल शिक्षकों ने कहा कि 01 जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग शिक्षा कैलेण्डर वर्ष आधार पर और 01 जुलाई 2022 की स्थिति में भी छत्तीसगढ़ राजपत्र 31-12-2021 के अनुसार वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत निर्धारित 3 वर्ष की सेवा अवधि सफलतापूर्वक पूर्ण कर चुके हैं और प्रमोशन  पात्रता रखते हैं। अतः 01 जुलाई 2019 में संविलियन प्राप्त शिक्षकों को भी प्रमोशन प्रक्रिया में शामिल करते हुए प्रमोशन का लाभ दिया जाये। 

👉प्रमुख शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला के बयान की शिक्षक संघों ने जतायी कड़ी आपत्ति ,दागे कई सवाल  

कुछ संभागों में हो चूका है प्रमोशन 👇


स्कूल शिक्षा विभाग की पदोन्नति प्रक्रिया कुछ शिक्षा संभागों में स्टे लगने के पहले हो चुकी है। शिक्षा संभाग बस्तर और शिक्षा संभाग दुर्ग में पदोन्नति प्रक्रिया हो चुकी है। जिसमें पदोन्नति पश्चात् भी कई विषयों के अधिकांश पद रिक्त हैं। अब चूँकि 01 जुलाई 2019 को संविलियन प्राप्त शिक्षकों भी वनटाइम रिलेक्सेशन के तहत निर्धारित सेवा अवधि पूर्ण कर लिए हैं और निर्धारित पात्रता रखते हैं तो 2019 में संविलियन हुए शिक्षकों को भी प्रमोशन प्रक्रिया में शामिल करते हुए प्रमोशन का लाभ दिया जाये। 

2019 में संविलियन हुए सहायक शिक्षकों को भी पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने की उठी मांग 

शिक्षा सचिव ने किया आश्वस्त 👇


प्रभावित शिक्षकों के डेलीगेशन टीम को शिक्षा सचिव डॉ एस.भारतीदासन ने आश्वस्त किया कि माननीय हाईकोर्ट द्वारा स्टे हटने के बाद शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा जिसमें आप सभी के मांगों पर शिक्षा विभाग विचार करेगा और उचित कार्यवाही की जाएगी। शासन चाहता है कि पदोन्नति प्रक्रिया में स्वीकृत पदों पर शिक्षकों को पदोन्नति दी जाये। प्रतिनिधिमंडल की शिक्षा सचिव से मुलाकात के दौरान सकारात्मक चर्चा हुई है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group  

डेलीगेशन टीम में ये रहे शामिल 👇


शिक्षा सचिव से मुलाकात करने वाले डेलीगेशन टीम में छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ के प्रांतीय सचिव धर्मेश शर्मा ,के नेतृत्व में बस्तर शिक्षा संभाग के नीलम मेश्राम ,टी.एल.साहू ,भूपेंद्र साहू ,सतीश श्रीवास्तव ,योगेश्वर मोहन ,,नरेश सिन्हा ,वसीम खान बिलासपुर शिक्षा संभाग से उमाशंकर राजपूत ,जगदीश टण्डन ,रोहित यादव ,रघुनन्दन ध्रुवंशी ,मिथिलेश वैष्णव ,नरेंद्र कोशले ,परमेश्वर रायपुर  शिक्षा संभाग से हेमलाल निषाद ,राकेश साहू ,टिकेश तारक ,लोकनाथ तारक ,चुम्मन साहू ,विजय और दुर्ग शिक्षा संभाग से यशवंत कौशिक ,दौलत बैस ,मनोज जोगी ,जनक मोहले ,चिंतामणि अभिषेक तिवारी शामिल रहे। 

इससे पहले भी 2019 में संविलियन शिक्षक संवर्ग को पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ संयुक्त शिक्षक संघ ,छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन ,छत्तीसगढ़ शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन ,सर्व शिक्षक संघ  सहित अधिकांश शिक्षक संगठनों ने शिक्षा सचिव ,डीपीआई ,शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन दे चुके हैं। 

👉जवाहर नवोदय विद्यालय में 1616 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी 

छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ द्वारा सौंपे ज्ञापन👇

 


छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन द्वारा सौंपे ज्ञापन 👇

छत्तीसगढ़ शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा सौंपे ज्ञापन👇




Post a Comment

0 Comments