cgschool.in पोर्टल पर शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए छात्रों की विवरण कैसे दर्ज करें ?

 cgschool.in पोर्टल पर शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए छात्रों की विवरण कैसे दर्ज करें ?

cgshiksha.in -नमस्कार शिक्षक एवं गुरुजनों !आप सभी का हमारे वेबसाइट पोर्टल www.cgshiksha.in पर स्वागत है। आज के आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। प्रदेश के सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों को प्रत्येक शिक्षा सत्र शिक्षा पोर्टल cgschool.in पर विद्यार्थियों का विवरण दर्ज करना पड़ता है। लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर ,छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा पोर्टल में विद्यार्थियों की जानकारी दर्ज करने के संबंध में आदेश जारी किया जाता है ,जिसके अनुसार इस शिक्षा पोर्टल का उपयोग शिक्षा विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति ,निःशुल्क पाठ्यपुस्तक ,गणवेश वितरण ,मध्यान्ह भोजन योजना ,जाति प्रमाणपत्र सम्बन्धी जानकारी ,RTI ,विद्यार्थियों की आकलन प्राप्तांकों की एंट्री एवं अन्य शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लिए किया जाता है। 



कक्षा अपग्रेडेशन संबंधी जानकारी देखें 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुरुवात में इस शिक्षा पोर्टल पर स्कूली छात्रों का विवरण एन्ट्री इस प्रकार किया जाता था कि जैसे जो छात्र शिक्षा सत्र 2021-22 में कक्षा पहली में अध्ययनरत था ,उसकी जानकारी विवरण शिक्षा सत्र 2022-23में कक्षा दूसरी में दर्ज कराना पड़ता था ,उसी प्रकार तत्कालीन कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को आगे की कक्षाओं में दर्ज कराना पड़ता है। इसी प्रकार कक्षा 12 तक के छात्र -छात्राओं का जानकारी शिक्षा पोर्टल में एन्ट्री किया जाता है।

 चूँकि कक्षा पहली ,छठवीं और नवमी कक्षाओं में नए विद्यार्थियों को छोड़कर शेष कक्षाओं के विद्यार्थयों का अपडेट कर दिया गया है। अतः cg school.in पोर्टल में कक्षा पहली ,छठवीं , नवमी और ग्यारहवीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों और अन्य कक्षाओं में नवीन विद्यार्थियों की एन्ट्री उनके प्रवेश दिनांक से करना है। साथ ही यदि कोई छात्र कक्षा छोड़ चूका है या शाला में अन्य कक्षाओं में प्रवेश लिया है तो उनका भी नाम एन्ट्री या डिलीट करना है।

👉सहायक शिक्षक से शिक्षक एलबी, प्राथमिक प्रधानपाठक तथा शिक्षक एलबी से मिडिल स्कूल प्रधानपाठक पदों पर पदोन्नति पश्चात् वेतन निर्धारण जाने 

स्टूडेंट एन्ट्री आवश्यक जानकारी /दस्तावेज देखें 👇


शिक्षा पोर्टल में विद्यार्थियों की एन्ट्री के लिए आवश्यक जानकारी /दस्तावेज निम्नानुसार है -

कक्षा -

विद्यार्थी का नाम -

विद्यार्थी का सरनेम -

माता /पिता /अभिभावक का नाम -

लिंग -

जाति -

मोबाईल नंबर -

जन्मतिथि -

आधार -नंबर -

अंग्रेजी में नाम आधार में दर्ज अनुसार -

👉 नवीन अंशदायी पेंशन एनपीएस से राशि निकालने पर सरकार ने लगायी रोक 

विद्यार्थियों की एन्ट्री पोर्टल में ऐसे करें 👇


विद्यार्थियों की एन्ट्री शिक्षा पोर्टल में करने की जानकारी स्टेपवार दिया जा रहा है। जिसकी सहायता से आप कक्षा पहली  बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की एन्ट्री शिक्षा पोर्टल में बहुत ही आसानी कर सकते हैं -

स्टेप 1.सबसे पहले आप अपने एन्ड्रॉइड मोबाईल के ब्राउजर को ओपन करें। उसके बाद ब्राउजर के सर्चबार में https://shiksha.cg.nic.in/StudentEntry या cgschool.in टाइप कर सर्च करें। 

स्टेप 2.सर्च करने पर शिक्षा पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा। जिसमें कुल शासकीय स्कूल ,कुल निजी स्कूल ,कुल विद्यार्थी (शासकीय स्कूल ),कुल विद्यार्थी (निजी स्कूल )का इंटरफेस दिखाई देगा। इस पेज के ऊपर भाग में दिए गए इंटरफेस विद्यार्थी पंजीयन ,शिक्षक पंजीयन ,लॉग इन ,पासवर्ड भूल गया में से आपको लॉग इन पर क्लिक करना होगा। 



स्टेप 3.लॉग इन पर क्लिक करते ही आईडी ,पासवर्ड दर्ज करने वाला विद्यार्थी /शिक्षक लॉगिन पेज ओपन होगा। इसमें संस्था का जो भी शिक्षक विद्यार्थियों की जानकारी एन्ट्री करने वाला है। वह शिक्षक अपने cg school.in का आईडी ,पासवर्ड दर्ज करना है और लॉग इन के इंटरफेस को क्लिक करना है। 

 


स्टेप 4.लॉग इन के इंटरफेस को क्लिक करने पर एक नया पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा ,जिसमे welcome शिक्षक का नाम लिखा वाला पेज खुलेगा। इस पेज में रेड कलर में लिखे ऑप्शन पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधियों की एन्ट्री ,स्टूडेंट एन्ट्री और अकादमिक निरीक्षण में से स्टूडेंट एन्ट्री को क्लिक करना है। 



स्टेप 5.क्लिक करते ही एक नया पेज छत्तीसगढ़ शासन का लोगो वाला Student Entry  वाला पेज दिखाई देगा इसमें होम , लॉग इन,रिपोर्ट और हेल्प विडिओ में से लॉग इन इंटरफेस को क्लिक करना है तथा पेज को ऊपर सरकाना है जिससे आईडी ,पासवर्ड दर्ज करने वाला कॉलम दिखाई देगा ,जिसमे पुनःआईडी ,पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन को क्लिक करना  है। 




स्टेप 6..क्लिक करते ही एक नया पेज शिक्षक प्रोफाइल वाला फोटो सहित खुलेगा। इसमें ऊपर बायें तरफ दिए गए थ्री लाइन को क्लिक करने पर Student Entry  वाला पेज में विद्यार्थी एन्ट्री करें को क्लिक करना है।




स्टेप 7.क्लिक करते ही एक नया पेज विद्यार्थी जानकारी दर्ज करने का ओपन होगा जिसमें कक्षा और सेक्शन A चयन कर विद्यार्थी की जानकारी को सही जगह पर ध्यानपूर्वक भरना है। जिन जानकारियों के सामने लाल कलर का स्टार बना हुआ है ,उसे भरना अनिवार्य है और जिन कालमों के सामने स्टार नहीं होगा ,उन्हें भरना जरुरी नहीं है ,उसे खाली छोड़ सकते हैं। 



जानकारी भरते समय क्या विद्यार्थी का जाति प्रमाणपत्र बना है वाले स्थान पर सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए Yes करना होगा। SC/ST/OBC विद्यार्थियों के लिए स्थायी जाति प्रमाणपत्र बन जाने की स्थिति में YES और नहीं बनने की स्थिति में NO एन्ट्री करना है। सभी जानकारी एन्ट्री हो जाने के बाद नीचे दिए गए ऑपशन सुरक्षित करें /SUBMIT को क्लिक कर लेना है। इस प्रकार दर्ज किये गए विद्यार्थी की जानकारी सुरक्षित हो जाएगी फिर इसी प्रकार अन्य सभी विद्यार्थियों की बारी -बारी से जानकारी एन्ट्री कर सुरक्षित कर लेना है।फिर कक्षावार विद्यार्थियों  जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। 

 👉CG NISHTHA 2.0और 3.0 ऑनलाइन कोर्स के अधूरे मॉड्यूल को शिक्षकों को फिर करना होगा पूरा ,SCERT ने जारी किया आदेश 

एन्ट्री किये गए विद्यार्थी की सूची ऐसे देखें 👇


अब यदि आप एन्ट्री किये गए विद्यार्थियों की सूची देखना चाहते हैं या जानकारी दर्ज करते समय चेक करना चाहते हैं कि दर्ज किये गए विद्यार्थियों की जानकारी सुरक्षित हुई है कि नहीं ,तो विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करने वाले इंटरफ़ेस के साथ दिए  ऑपशन में से अंतिम वाला ऑप्शन विद्यार्थी सूचि देखें पर क्लिक कर कक्षा और सेक्शन चयन कर खोजें बटन को क्लिक कर देना होगा। इस प्रकार आपके द्वारा एन्ट्री किये गए विद्यार्थियों का लिस्ट कक्षा सूची में प्रदर्शित हो जायेगा। 

 हमारे वाट्सअप ग्रुप ज्वाइनिंग करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   


   

Post a Comment

1 Comments

  1. Sir mai student entry me login nhi kr pa rha hu, kyoki password galat bta rha hai, Main Kai bar reset bhi kr Chuka hu

    ReplyDelete