छत्तीसगढ़ राज्य ओपन दसवीं और बारहवीं परीक्षा 2023प्रवेश फार्म कैसे Download करें

 छत्तीसगढ़ राज्य ओपन दसवीं और बारहवीं परीक्षा 2023 प्रवेश फार्म कैसे Download करें ?

cgshiksha.in न्यूज -साथियों नमस्कार !आप सभी का हमारे वेबसाइट www.cgshiksha.in पर स्वागत है। आज के आर्टिकल में हम आपको शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू कराने जा रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की सत्र 2022-23 की आयोजित होने वाली  हाईस्कूल ओपन परीक्षा और हायर सेकेण्डरी ओपन परीक्षा से संबंधित जरुरी जानकारी ,परीक्षा आवेदन प्रक्रिया संबंधित जानकारी लेकर आयें हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल द्वारा परीक्षा प्रवेश फार्म प्राप्त करने के तरीके में बड़ा बदलाव किया गया है। जो भी परीक्षार्थी छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की मुख्य परीक्षा 2023 में सम्मिलित होना चाहते हैं ,तो वह आज के आर्टिकल को ध्यान से अंत तक जरूर अध्ययन करें। 




आपको बता दें कि इस वर्ष की छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की मुख्य परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा प्रवेश फार्म ऑनलाइन मिल रही है। विगत वर्ष परीक्षा प्रवेश फार्म अध्ययन केंद्रों द्वारा मिलती थी लेकिन इस वर्ष से छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने हाईस्कूल ओपन परीक्षा और हायर सेकेण्डरी मुख्य परीक्षा के लिए भरे जाने वाले ओपन स्कूल परीक्षा प्रवेश फार्म को ऑनलाइन माध्यम से परिक्षार्थियों को उपलब्ध करा रहा है। इस तरह परीक्षार्थियों को ओपन स्कूल की प्रवेश परीक्षाआवेदन फार्म के लिए अध्ययन केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं हैबल्कि परीक्षार्थी घर बैठे ही छत्तीसगढ़ ओपन हाईस्कूल और हायरसेकेंडरी परीक्षा  सम्मिलित होने के लिए परीक्षा आवेदन फार्म ऑनलाइन Download कर सकते हैं और परीक्षा प्रवेश आवेदन को भरकर भरे हुए आवेदन फार्म को अपने नजदीकी अध्ययन केंद्र में जाकर जमा करेंगे।

👉कक्षा तीसरी से कक्षा बारहवीं तक का विषयवार प्रश्नबैंक PDF Download करें 

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने शुरू किया ऑनलाइन आवेदन फार्म की सुविधा  👇


छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल द्वारा 2022-23की हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल ओपन परीक्षा के प्रवेश आवेदन फार्म को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा रहा है। छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने 2022-23 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की ओपन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए नवीन /अवसर /अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए अलग -अलग तीन तरह के आवेदन फार्म ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। परीक्षार्थी अपने लिए उपर्युक्त आवेदन फार्म को Download कर सभी जानकारी और विवरण भरकर अपने नजदीकी ओपन स्कूल अध्ययन केंद्र में जमा कर सकते हैं। 

👉छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित सम्पूर्णअवकाश सूची 2023 देखें 

आवेदन फार्म डाउनलोड करते समय ध्यान देने योग्य जानकारी 👇


छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने 2022-23 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की ओपन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए नवीन /अवसर /अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए अलग -अलग तीन तरह के आवेदन फार्म ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। जो विद्यार्थी छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने 2022-23 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की ओपन परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं। ऐसे विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य ओपन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी  से अपने लिए उपर्युक्त आवेदन फार्म को Download कर सभी जानकारी और विवरण भरकर अपने नजदीकी ओपन स्कूल अध्ययन केंद्र में जमा कर सकते हैं।  

👉CG MDM Mobile App में हेडमास्टर और शिक्षक का रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

अध्ययन केंद्र में भरे हुए ऑनलाइन आवेदन फार्म के साथ जरुरी दस्तावेज देखें 👇


 जो विद्यार्थी छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने 2022-23 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की ओपन परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं। ऐसे विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य ओपन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी  से अपने लिए उपर्युक्त आवेदन फार्म को Download कर सभी जानकारी और विवरण भरकर अपने नजदीकी ओपन स्कूल अध्ययन केंद्र में जमा कर सकते हैं। विद्यार्थियों को अध्ययन केंद्र में ऑनलाइन आवेदन फार्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज भी जमा करने होंगे -


1.पूर्ण भरे हुए ऑनलाइन आवेदन फार्म तीन प्रतियों में 

2.विद्यार्थी की आधार कार्ड की छायाप्रति तीन प्रतियों में 

3.विद्यार्थी कीतीन पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो 

4.बैंक पासबुक की छायाप्रति 

5.विद्यार्थी कीपिछली कक्षा की अंकसूची की छायाप्रति 

6.कक्षा एवं विषय अनुसार प्रवेश शुल्क 


7.विद्यार्थी की अनुत्तीर्ण /अवसर परीक्षा  मार्कशीट  छायाप्रति 

8.विद्यार्थी की जाति प्रमाणपत्र की छायाप्रति 

9.विद्यार्थी की निवास प्रमाणपत्र की छायाप्रति 

10.दिव्यांगता प्रमाणपत्र की छायाप्रति यदि आवश्यकता हो तो 

👉पदोन्नति से स्टे हटने की राह देख रहे हजारों शिक्षकों में छाई मायूसी ,हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 01 दिसंबर को 

विद्यार्थी ओपन स्कूल परीक्षा ऑनलाइन प्रवेश आवेदन फार्म ऐसे डाउनलोड करें 👇

 

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल ने 2022-23 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी की ओपन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए नवीन /अवसर /अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी परीक्षा प्रवेश आवेदन फार्म आर्टिकल में बताये गए निम्नलिखित स्टेप अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं ;-

स्टेप 1.ओपन स्कूल की परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक विद्यार्थी को सबसे पहले अपने मोबाईल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर  cg sos टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का ऑफिशियल वेबसाइट  sos.cg.nic.in स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।विद्यार्थी नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट के आधार पर उस पर क्लिक करेंगे।



स्टेप 2 .स्क्रीन शॉट में दिखाए गए अनुसार  sos.cg.nic.in  पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का होम पेज खुल जायेगा। जहाँ सूचना पटल के नीचे आने पर आवेदन फार्म 2023 लिखा हुआ मिलेगा  जिसके नीचे तीन तरह के आवेदन फार्म का विकल्प मिलेगा। जिसमें विद्यार्थी अपने उपर्युक्त आवेदन फार्म को नीचे दिए गए लिंक को टच कर आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। 




परीक्षा APRIL 2023 के लिए प्रथम बार छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के लिए MAIN /CREDIT /RTD योजना के अंतर्गत परीक्षा हेतु आवेदन फार्म लिंक 

आवेदन फार्म download करें


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी में अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए परीक्षा APRIL 2023 हेतु आवेदन फार्म लिंक

  आवेदन फार्म download करें


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी में RTD अवसर छात्रों के लिए परीक्षा APRIL 2023 हेतु आवेदन फार्म लिंक 

आवेदन फार्म download करें


छात्रों को आवश्यकतानुसार संबंधित आवेदन फार्म को Download कर लेना है। आवेदन फार्म की तीन प्रति प्रिंट कर बिना काट -छांट किये अच्छी तरह भर लेना है। आवेदन फार्म को भरने के बाद ऊपर वर्णित दस्तावेजों को संलग्न कर संबंधित अध्ययन केंद्र में जमा करना है। 

 हमारे वाट्सअप ग्रुप ज्वाइनिंग करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

ओपन स्कूल अध्ययन /परीक्षा केंद्रों की सूची ऐसे देखें 👇


जो छात्र /छात्रा छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की 2023 की हाईस्कूल /हायर सेकेण्डरी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन फार्म भरना चाहते हैं  ऐसे विद्यार्थियों को अपने जिले /विकासखंड के अंतर्गत अध्ययन /परीक्षा केंद्रों की सूची जरूर नीचे दिए गए लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार अध्ययन केंद्र /परीक्षा केंद्र का चुनाव कर अपना आवेदन फार्म को भरकर जरुरी दस्तावेज को संलग्न कर जमा करना होगा। 

👉अध्ययन केन्द्रों की सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें  

Post a Comment

0 Comments