बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र आनलाईन कैसे बनवायें ?

 बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र आनलाईन कैसे बनवायें ?

cgshiksha.in न्यूज -आज के समय में बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) का होना अतिआवश्यक है। बच्चों को स्कूलों में एडमिशन के अतिरिक्त आधारकार्ड बनवाने से लेकर बहुत सी महत्वपूर्ण शासकीय कार्यालयों में जानकारियों के लिए जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) एक अतिआवश्यक उपयोगी दस्तावेज है। आज की समय में सभी बच्चों के लिए शासकीय कार्यों में जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) घर बैठे मोबाइल से आनलाईन प्रक्रिया से बनवा सकता है। आज के आर्टिकल में बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र आनलाईन कैसे बनवायें ?,इसी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। 



नवजात बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया देखें 👇


शासकीय नियमों अनुसार बच्चे के जन्म के 21 दिन के अंतर्गत जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। जिस किसी बच्चे का जन्म अस्पताल /हॉस्पिटल में होता है,तब उस बच्चें का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) हॉस्पिटल द्वारा बनाकर दिया जाता है। वही यदि किसी बच्चे का जन्म घर में हुआ है ,तो उस बच्चे की जानकारी संबंधित नगर पंचायत ,नगर पालिका ,नगरनिगम या ग्रामपंचायत में देना जरुरी होती है। जानकारी मिलने के बाद संबंधित कार्यालय द्वारा उस बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) बनाने की प्रक्रिया की जाती है। 


बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र आनलाईन कैसे बनवायें ?👇


आज की दुनिया डिजिटल का है। आजकल प्रत्येक सरकारी कार्य ऑनलाइन उपलब्ध है। यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य से हैं और अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से बनवाना चाहते हैं तो आसानी से बनवा सकते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बच्चों की जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )बनाने के लिए आनलाईन सुविधा प्रदान की गई है। बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आनलाईन बनवाने के लिए आपको कुछ स्टेप के अनुसार आनलाईन आवेदन करना होगा जिसकी स्टेपवार जानकारी हम अपने आज के आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। जिनके अनुसार आप आसानी से अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )बनवाने के लिए घर बैठे आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। तो आइये चलते हैं कि बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आनलाईन बनवाने के लिए क्या -क्या करना होगा -


स्टेप 1.बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आनलाईन बनवाने के लिए सबसे पहले अपने ऐन्ड्रॉइड मोबाइल को ऑन कर google में जाकर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आनलाईन बनवाने के लिए बनाये गए आधिकारिक ऑफिशियल वेबसाइट edistrict.cgstate.gov.in पर विजिट करना होगा। 

स्टेप 2.अब इस वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। जिसमें आपको नागरिक वाले विकल्प को क्लिक करना है।



स्टेप 3.नागरिक विकल्प को क्लिक करते ही मोबाइल स्क्रीन में पोर्टल का लॉगिन पेज दिखाई देने लगेगा। यदि आप इस पोर्टल में पहली बार विजिट कर रहे हैं तो नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट अनुसार click Hear for New Registration पर क्लिक करना होगा।

 


स्टेप 4. click Hear for New Registration पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में पूछे गए सभी जानकारी को जैसे -उपयोगकर्ता का नाम ,मोबाइल नंबर पासवर्ड ,आधार नंबर ,इमेल ,पता सहित भर लें और सहेजें बटन पर klick करना होगा। 



स्टेप 5.सहेजें बटन को क्लिक करते ही आपको लॉगिन ID और पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसकी सहायता से लॉगिन करना है। 

स्टेप 6.लॉगिन करने पर एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में मांगी गई सभी जानकारी को भरते हुए सभी मूल दस्तावेज को अपलोड करना है। 

स्टेप 7.चाही गई समस्त जानकारियों को भरने के बाद सबमिट बटन को क्लिक करना है। 


स्टेप 8.ऑनलाइन फार्म को सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को आपको सुरक्षित करके रखना है। 

स्टेप 9.आपके अपलोड किये गए दस्तावेज और जानकारियों की जाँच तहसील कार्यालय द्वारा की जाएगी और सही पाए जाने पर जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आनलाईन जारी की जाएगी। 

स्टेप 10.कार्यालय द्वारा जारी किये गए ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )को Registration number या मोबाइल नंबर के माध्यम से आप Download कर print कर सकते हैं। 

👉 पहली से बारहवीं कक्षा तक की अर्धवार्षिक परीक्षा का टाईम -टेबल हुआ जारी 

 ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )की स्थिति कैसे पता करें👇 


आपने ऊपर बताये गए स्टेप अनुसार ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) के लिए आवेदन कर दिया है और आपने Registration number या Application पत्र क्रमांक रखा है तो आप ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )की स्थिति क्या है को आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए नीचे आर्टिकल में दिए गए दिशा -निर्देश के अनुसार आप पता कर सकते हैं। 

*सबसे पहले ऑफिशियल आधिकारिक वेबसाइट में जाए। 

*मुख्य पेज ओपन होने पर पेज के नीचे स्क्रॉल करना है। स्क्रॉल करने के बाद नीचे दिए गए विकल्प -आवेदन की स्थिति की जाँच करें का चयन करना है।

*यहाँ भरे गए आनलाईन जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate )आवेदन का प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर या आवेदन क्रमांक को दर्ज करके सर्च बटन को क्लिक करना है। 

*सर्च करने पर आपके  जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। यदि जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate ) बन गया है तो यहाँ से Download कर सकते हैं। 

👉 पंडित सुंदरलाल शर्मा (मुक्त )विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी 

👉 13404 पदों में शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी ,05 दिसंबर से ऑनलाइनआवेदन शुरू  

Post a Comment

0 Comments