छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु

 छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु 

cgshiksha.in news रायपुर -छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बालविकास विभाग अंतर्गत सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे आवश्यक योग्यताधारी एवं पात्र अभ्यर्थियों के पास महिला पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर)के पद में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग इंद्रावती भवन मंत्रालय रायपुर द्वारा महिला सुपरवाईजर /पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञापन अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग में सुपरवाईजर के 220 पदों में सीधी भर्ती और 220 पदों में परिसीमित भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि महिला सुपरवाईजर /पर्यवेक्षक के पदों में भर्ती के लिए पुरुष अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। 



भर्ती परीक्षा व्यापम द्वारा होगी आयोजित 👇


छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम ) भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। उक्त महिला सुपरवाईजर /पर्यवेक्षक के पदों में भर्ती के लिए केवल छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी महिला अभ्यर्थी ही पात्र होंगे। कोई भी महिला अभ्यर्थी जिन्होंने विवाह के लिए निर्धारित न्यूनतम आयुसीमा से पहले विवाह कर लिया हो ऐसे महिला अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं होंगे। छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन विज्ञापन में निर्धारित तिथि से छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के विभागीय वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। जो अभ्यर्थी व्यापम में पहली बार आवेदन कर रहें होंगे ऐसे अभ्यर्थियों को व्यापम में पहले पंजीयन करना होगा। उसके बाद ही महिला सुपरवाईजर /पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

महिला सुपरवाईजर भर्ती विज्ञापन देखें 👇


महिला सुपरवाईजर /पर्यवेक्षक भर्ती विवरण देखें 👇


विज्ञापित पद का नाम -पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर )

खुली सीधी भर्ती के लिए कुल पद -220 पद 

परिसीमित सीधी भर्ती के लिए कुल पद -220 पद 

श्रेणी -तृतीय श्रेणी कार्यपालिक (अराजपत्रित )

वेतनमान -5200-20200 ग्रेड वेतन -2400 

              (मैट्रिक्स लेवल -06 ) 

वर्गवार पदों की संख्या देखें 👇


1.खुली सीधी भर्ती के लिए कुल रिक्त पद -220 पद 

अनारक्षित -92 पद 

अनुसूचित जनजाति -71 पद 

अनुसूचित जाति -26 पद 

अन्य पिछड़ा वर्ग -31 पद 

शैक्षणिक योग्यता -किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। 

2.परिसीमित सीधी भर्ती के लिए कुल पद -220 पद 

अनारक्षित -92 पद 

अनुसूचित जनजाति -70 पद 

अनुसूचित जाति -27 पद 

अन्य पिछड़ा वर्ग -31 पद 

शैक्षणिक योग्यता -किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से हायर सेकेण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 

आवेदन तिथि देखें 👇


छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक केखुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्ती के 440 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 05 जुलाई 2023 से 30 जुलाई 2023 तक इच्छुक अभ्यर्थियों द्वारा भरा जा सकेगा। निर्धारित तिथि के पश्चात् भरे गए और ऑफलाइन भरे गए आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे।छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के 440 पदों में भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन विज्ञापन में निर्धारित तिथि से छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के विभागीय वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।  

चयन प्रक्रिया देखें 👇


छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक केखुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्ती में चयन प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा में अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट क्रम में सूची अनुसार वर्गवार तैयार कर चयन की जाएगी।खुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्तीदोनों के लिए पृथक -पृथक परीक्षा आयोजित की जाएगी और  खुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्ती दोनों के लिए मेरिट सूचि भी अलग -अलग जारी की जाएगी।

परीक्षा में माइनस मार्किग 👇


छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक केखुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्ती में चयन प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग (ऋणात्मक अंक का प्रावधान होगी। ऋणात्मक अंक अंतर्गत अभ्यर्थी द्वारा 4 गलत उत्तर देने पर एक अंक सही उत्तर से काटा जायेगा। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group 

परीक्षा सिलेबस देखें 👇


किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए निर्धारित Syllabus बहुत महत्वपूर्ण होता है। छग.बालविकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक के खुली सीधी भर्ती और परिसीमित सीधी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में प्रश्न निर्धारित सिलेबस अंतर्गत पूछे जायेंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी व्यापम द्वारा महिला पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर )भर्ती के लिए निर्धारित सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी करें। बेहतर और अच्छा रैंक के लिए अभ्यर्थी यूनिटवार अध्ययन करने की कोशिश करें। परीक्षा सिलेबस को विभागीय विज्ञापन में संलग्न किया गया है। अभ्यर्थी आर्टिकल के नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से परीक्षा सिलेबस को Download कर अच्छी तरह से अध्ययन कर सकते हैं।

टीप ;-अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी निचे दिए गए लिंक से विभागीय विज्ञापन ,प्रेस विज्ञप्ति ,ऑनलाइन आवेदन लिंक और परीक्षा सिलेबस Download कर अध्ययन कर सकते हैं। 


👉 विभागीय विस्तृत विज्ञापन यहाँ देखें। 

👉प्रेस विज्ञपति यहाँ देखें। 

👉ऑनलाइन आवेदन लिंक। 



Post a Comment

0 Comments