छात्रों को मध्यान्ह भोजन सूखा राशन की जगह राशि भेजी जाएगी सीधे खातों में

 छात्रों को मध्यान्ह भोजन सूखा राशन की जगह राशि भेजी जाएगी सीधे खातों में 

रायपुर-प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय के 26 लाख 51 हजार 484 बच्चे व मिडिल स्कूल के 14 लाख 81 हजार 381 बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना की सत्र 2020-21 की 1 मई 2021से15 जून 2021 तक की 39 दिवस की ग्रीष्म अवकाश अवधि में खाद्यान्न सुरक्षा भत्ता के रूप में कुकिंग कास्ट की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से छात्र या पालक के बैंक खातों में जमा की जाएगी। प्राथमिक के बच्चों को 202 रूपए तथा मिडिल स्कूल के बच्चों को 291 रूपए प्रदान किए जाएंगे।

 लोक शिक्षण संचालनालय के आयुक्त ड्रा कमलप्रीत सिंह ने सभी कलेक्टरों और सभी जिला शिक्षा अधिकारी को दिशा निर्देश जारी किया है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य में ग्रीष्म अवकाश अवधि में खाद्यान्न सुरक्षा भत्ता के रूप में कुकिंग कास्ट की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से छात्र या पालक के बैंक खाते की जानकारी एकत्रित कर मध्यान्ह भोजन योजना साफ्टवेयर में प्रवेश संबंधी कार्य सभी विकासखंड में प्रगति में हैं।

👉  सितम्बर को प्रदेश के अधिकारी कर्मचारी रहेंगे सामूहिक अवकाश पर     

 प्रविष्टि कार्य पूरा होने के बाद डीबीटी का कार्य भी प्रगति पर है। सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि 39 दिवस का खाद्यान्न सुरक्षा भत्ता अन्तर्गत केवल कुकिंग कास्ट की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की जावे।

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1         

cg shiksha whatsapp group-2    

इस अवधि की रसोइया मानदेय का भुगतान नही किया जाना है। प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को 5.19 रूपए प्रति दिवस की दर से 202 रूपए और मिडिल स्कूल के बच्चों को 7.45 रुपए की दर से 291 रूपए प्रदान किया जावे।

बैंक के माध्यम से राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से छात्र या पालक के बैंक खाते में जमा की जाए। किसी कारण से यदि किसी छात्र की डीबीटी असफल होती है तो असफल संबंधी जानकारी बैंक से प्राप्त कर तत्काल निराकृत किया जाए।

यह भी पढ़ें ;        

👉  डीपीआई ने व्याख्याता पद में प्रमोशन के लिए 7 दिवस के भीतर मंगाए डिक्लेयरेशन 

Post a Comment

1 Comments