5 सितम्बर से पहले सभी शिक्षकों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य

5 सितम्बर से पहले सभी शिक्षकों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य 

नई दिल्ली-केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि आगामी 5 सितम्बर शिक्षक दिवस से पहले अपने स्कूली शिक्षको को कोरोना टीका शत -प्रतिशत लगाना सुनिश्चित करें। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को इस माह दो करोड़ अतिरिक्त कोविड -19 टीकों की खुराक उपलब्ध करायी है। 

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को अपने टवीट में कहा कि इस महीने प्रत्येक राज्य को टीका उपलब्ध कराने की योजना के अलावा दो करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध कराई गयी है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से शिक्षक दिवस से पहले प्राथमिकता के आधार पर सभी स्कूली शिक्षकों को टीका लगाने की कोशिश करने का अनुरोध किया है। 


शिक्षा मंत्री बोले -दूर होगी पढ़ाई में आ रही बाधा 

केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि केंद्र सरकार का यह कदम कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई में आ रही बाधाओं को दूर करने में निर्णायक साबित होगा। शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने टवीट किया कि आगामी शिक्षक दिवस 5 सितम्बर से पहले सभी स्कूलों के शिक्षकों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने  लिए हर महीने राज्यों को मिलने वाली टीकों केअलावा अतिरिक्त दो करोड़ टीके उपलब्ध कराने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थय मंत्री मनसुख मांडविया का ह्रदय से आभार प्रकट करता हूँ। 

खुलने लगे हैं स्कूल 

कई राज्यों ने स्कूलों को आंशिक रूप से खोलना शुरू कर दिया था लेकिन कोविड -19  खतरनाक दूसरी आने के बाद अप्रैल में फिर से सभी स्कूल पूरी तरह बंद कर दिए गए थे। कोविड -19 की स्थिति में सुधार होने के साथ कई राज्यों ने अब स्कूलों को खोलना शुरू कर दिया है ,लेकिन शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण न होने से चिंता भी बनी हुई है।

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

 12 +बच्चों को अक्टूबर में लगेगी कोरोना टीका 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब देश के 12 साल और उससे ऊपर के बच्चों को भी जल्द कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकेगी।अक्टूबर माह के पहले सप्ताह से 12 +आयु के बच्चों को वैक्सीन लगाए जाने की सरकार की योजना है। सबसे पहले गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी। 12 साल और ऊपर के बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन की डीसीजीआई की तरफ से अनुमति पहले से मिल गई है। 

जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव -डी अक्टूबर के पहले सप्ताह से बच्चों को देने की योजना है। केंद्र सरकार की बनी कोविड वर्किंग ग्रुप कमेटी के चैयरमेन डॉ एन के अरोरा के मुताबिक कंपनी ने कहा है कि ये जायकोव -डी अक्टूबर के पहले सप्ताह से वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल होगी।  

यह भी पढ़ें ;      

दो ट्रकों में  जबरदस्त भिड़ंत ,ट्रकों के उड़ गए परखच्चे 

   

Post a Comment

0 Comments