संविदा कर्मियों के मानदेय में 5000 रुपये की बढ़ोत्तरी ,हड़ताल समाप्ति की घोषणा

 संविदा कर्मियों के मानदेय में 5000 रुपये की बढ़ोत्तरी ,हड़ताल समाप्ति की घोषणा 

रायपुर 22 अगस्त -बिजली संविदाकर्मियों की पिछले 13 दिनों से जारी हड़ताल  ख़त्म हो गयी है। पिछले 13 दिनों से 2500 से ज्यादा संविदाकर्मी अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे थे। स्टेट पावर कंपनी के चेयरमेन से कल देर शाम हुई वार्ता के बाद बिजली संविदाकर्मियों ने हड़ताल वापस लेने की आज घोषणा की । 


छत्तीसगढ़ बिजली संविदाकर्मी कर्मचारी संघ के कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा  ने बताया कि स्टेट पावर कंपनी के चेयरमैन से हुई वार्ता के बाद हड़ताल को ख़त्म कर दिया गया है। कोषाध्यक्ष वर्मा ने बताया कि कल चेयरमैन के साथ संघ की वार्ता में संविदाकर्मियों का मानदेय बढ़ाने ,विज्ञापित पदों की संख्या बढाकर नियमितीकरण में प्राथमिकता देने और अनुकम्पा नियुक्ति के सन्दर्भ में आश्वासन दिया गया है। 

दरअसल बिजली संविदाकर्मी 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए थे। उनकी प्रमुख मांगे मानदेय बढ़ाने के साथ -साथ अनुकम्पा नियुक्ति और नियमितीकरण थी। संघ के कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा ने कहा कि चेयरमेन ने मानदेय बढ़ोत्तरी का निर्देश दे दिया है। सितम्बर महीने से अब बिजली संविदाकर्मियों को 8000 रूपये की जगह लाईनमेन को 13000 रुपये मानदेय मिलेगा। 

लाइनमैन के विज्ञापित पदों को बढाकर 3000 किया जायेगा। दरअसल संविदाकर्मियों  कहना था कि अभी संविदा पर कुल 2500 कर्मचारी काम कर रहें हैं ,लेकिन 1500 पदों को ही निकाला गया है ,ऐसे में 1000 से ज्यादा कर्मचारी नियमितीकरण की प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पाएंगे। चेयरमेन ने आश्वासन दिया है कि पदों की संख्या 3000 की जाएगी ताकि सभी संविदाकर्मी नियमितीकरण की प्रक्रिया में शामिल हो सकें। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

हड़ताल समाप्त करने की घोषणा होने के बाद भी करीब 200 से 300 संविदाकर्मी अभी भी धरनास्थल पर ही डटे हुए हैं। ये कर्मी वार्ता से संतुष्ट नहीं है जो फ़िलहाल धरनास्थल पर बैठे हुयें हैं। उनमे ज्यादातर अनुकम्पा और मुआवजा प्रकरण वाले हैं। ऐसे में कई संविदा कर्मचारी ऐसे भी हैं जो वार्ता से असंतुष्ट होकर आंदोलन जारी रखने की बात कर रहें है। 

यह भी पढ़ें ;      

 रक्षाबंधन के दिन सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत ,5 लोग घायल 

Post a Comment

0 Comments