राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा शासकीय स्कूलों के लिए शाला अनुदान की राशि हुआ जारी

 राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा शासकीय स्कूलों के लिए शाला अनुदान की राशि हुआ जारी 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर द्वारा शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए प्रदेश में स्थित समस्त शासकीय शालाओं के लिए शाला अनुदान की राशि जारी कर दी गयी है। साथ ही शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए जारी शाला अनुदान राशि को खर्च करने के लिए भी विस्तृत दिशा -निर्देश जारी कर दिया गया है। जारी गाईडलाईन अनुसार चालू शिक्षा सत्र के लिए जारी शाला अनुदान की राशि का खर्च शाला प्रबंधन समिति के अनुमोदन अनुसार की जाएगी। जिला अनुसार स्वीकृत शाला अनुदान राशि सम्पूर्ण विवरण जानकारी नीचे डाउनलोड कर अध्ययन कर सकते हैं।

👉छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर )के 200 पदों पर बंपर भर्ती 

आदेश यहाँ देखें -  👇  



छत्तीसगढ़ राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा द्वारा जारी आदेशानुसार समग्र शिक्षा के वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2021-22 में छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित 43620 शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शासकीय शालाओं के लिए शाला अनुदान की राशि 11092.60 लाख रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है। प्रदेश के सभी 43620 शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं में शत -प्रतिशत राशि संबंधित शालाओं के खाते में ट्रांसफर करने निर्देश दिया गया है। 

   👉 मिडलाइन आंकलन समय सारणी जारी ,कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की मिडलाइन आंकलन 29 दिसंबर से  

 शाला अनुदान की आबंटन राशिसंबंधित शालाओं में  विद्यार्थियों की दर्ज संख्या पर निम्नानुसार है देखें - 👇 



*जिन शासकीय शालाओं में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 1 से 30 तक है ,उन शालाओं में शाला अनुदान राशि शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए 10000 रुपये स्वीकृत की गई है। 

*जिन शालाओं में विद्यार्थियों की दर्ज सँख्या 31से 100 तक हैं ,उन शालाओं में शाला अनुदान राशि शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए 25000 रुपये स्वीकृत की गई है। 

*जिन शालाओं में विद्यार्थियों की दर्ज सँख्या 101से 250 तक हैं ,उन शालाओं में शाला अनुदान राशि शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए 50000 रुपये स्वीकृत की गई है। 

*जिन शालाओं में विद्यार्थियों की दर्ज सँख्या 251से 1000  तक हैं ,उन शालाओं में शाला अनुदान राशि शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए 75000 रुपये स्वीकृत की गई है। 

👉    छत्तीसगढ़ पीएससी भर्ती 2021 नोटिफिकेशन जारी ,171 पदों के भर्ती के लिए होगी परीक्षा

वार्षिक शाला अनुदान राशि का उपयोग /व्यय हेतु जारी दिशानिर्देश यहाँ नीचे देखें -   👇  



1 .शाला अनुदान राशि का उपयोग किये जाने के पूर्व शाला प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित  कर समिति के सदस्यों को प्राप्त राशि की जानकारी दी जावे। राशि व्यय करने के लिए शाला प्रबंधन समिति से चर्चा कर अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही शाला अनुदान की राशि का आवश्यकतानुसार और प्राथमिकता तय करते हुए खर्च किया जावे। 

2 .शाला अनुदान राशि से क्रय की कार्यवाही छग.भंडार क्रय नियम का पालन करते हुए सुनिश्चित किया जावे। 

3 .सामग्री खरीदने के बाद राशि भुगतान करने के पूर्व समिति से खरीदी सामग्री का अवलोकन कराकर और समिति सेअनुमोदन प्राप्त होने पर ही राशि भुगतान सुनिश्चित किया जावे। 

4 .शाला अनुदान की प्राप्त राशि का उपयोग स्टेशनरी एवं अन्य कार्यालयीन उपयोग की सामग्री हेतु खर्च किया जावे। 

5 .ख़रीदे गए सामग्री की प्रविष्टि भंडार पंजी किया जाना अनिवार्य है। 

6 .शाला  सूचना पटल /अहाता में शाला अनुदान की प्राप्त राशि और व्यय राशि का उल्लेख अवश्य किया जावे और इसका ग्रामसभा में सामाजिक अंकेक्षण कराना सुनिश्चित किया जावे। 

7 .शाला अनुदान की प्राप्त राशि का 10 %राशि का उपयोग स्वच्छता एक्शन प्लान हेतु व्यय किया जाना सुनिश्चित किया जावे। इस मद की राशि का उपयोग शाला प्रबंधन समिति के अनुमोदन से व्यय किया जावे। इस मद की राशि से शौचालय की स्वच्छता हेतु रनिंग वाटर की उपलब्धता ,फिनाइल ,मग ,बाल्टी ,साबुन आदि उपलब्धता सुनिश्चित किया जावे। 

8 .शाला अनुदान राशि के उपयोग के लिए प्राथमिकता विद्यार्थियों को सीखने से संबंधित माहौल बनाने के लिए किया जाये। 

👉 सहायक शिक्षक फेडरेशन ने शिक्षामंत्री से किया मुलाकात -5 दिसंबर तक वेतन विसंगति के दूर न होने पर फेडरेशन करेगा अनिश्चितकालीन आंदोलन 

 इस दिशा में आप नीचे दी गई बिंदुओं में कार्य कर सकते हैं -   👇  



*स्कूल को रंग -रोदन कर आकर्षक बनाना। 

*स्कूल में प्रिंटरीच वातावरण एवं आसपास से बच्चों के सीखने का माहौल बनाना। 

*स्कूल कक्षाकक्ष में बच्चों के लिए लर्निंग कॉर्नर्स तैयार करना। 

*प्रत्येक बच्चों की उपलब्धि के रिकार्ड रखने के लिए कक्षा में पोर्टफोलियो संधारण। 

*बच्चों को सीखने में सहायता करने विभिन्न सहायक शिक्षण सामग्री और ऑडिओ -विडिओ सामग्री 

*बच्चो को अभ्यास के लिए कोरा कागज जिसे प्रत्येक विद्यार्थी के नाम से पोर्टफोलियो बनाकर संधारित रखा जाना सुनिश्चित किया जावे। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-C 

Join our Telegram Group  

और अधिक जानकारी एवं विस्तृत दिशा निर्देश के लिए राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर द्वारा जारी आदेश का अवलोकन यहाँ कर सकते हैं - 👇  







👉    छत्तीसगढ़  में महिला नगर सैनिक / महिला होमगार्ड के 1715 पदों पर होगी भर्ती,जिलावार  पद सेटअप जारी   

Post a Comment

0 Comments