बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ -साथ व्यावसायिक शिक्षा,स्टेनोग्राफी और वेल्डर ट्रेड से होगी शुरुवात

  बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ -साथ व्यावसायिक शिक्षा,स्टेनोग्राफी और वेल्डर ट्रेड से होगी शुरुवात  

रायपुर 16 सितंबर 2021 -छत्तीसगढ़ प्रदेश के हायर सेकंडरी में पढाई कर रहे छात्र -छात्राओं को अब स्कूली शिक्षा के साथ -साथ व्यावसायिक शिक्षा भी दी जाएगी। रोजगारोन्मुखी शिक्षा का यह पाठ्यक्रम स्कूल शिक्षा विभाग और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई )द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है।

प्रदेश के छात्र -छात्राओं को सरकार अब स्कूली शिक्षा के साथ -साथ व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम का लाभ देने जा रही है। प्रदेश के हायर सेकण्डरी कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी अपने मुख्य विषयों  शिक्षा के साथ पांचवे विषय के रूप में रोजगारोन्मुखी शिक्षा पाठ्यक्रम  चयन कर सकते है। छात्र वेल्डर ट्रेड और छात्राएं स्टेनोग्राफी हिंदी पाठ्यक्रम कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग और आईटीआई द्वारा संयुक्त रूप से हायर सेकण्डरी स्कूल में छात्रों के लिए वेल्डर ट्रेड और छात्राओं के लिए स्टेनोग्राफी हिंदी पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। 

वेल्डर ट्रेड और स्टेनोग्राफी हिंदी पाठ्यक्रम दो वर्ष का होगा। जिसे विद्यार्थी ग्यारहवीं और बारहवीं की स्कूली शिक्षा के दौरान पूरा करेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कल 17 सितंबर 2021 शुक्रवार को 11 बजे इसका वर्चुअल शुभारम्भ करेंगे। यह शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा और व्यापक बदलाव लाने वाला कदम माना जा रहा है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group-2

विद्यार्थियों को अपने स्कूली शिक्षा के मूल विषयो के साथ -साथ रोजगारोन्मुखी शिक्षा पाठ्यक्रम को उत्तीर्ण करने वाले कक्षा 12 वी के छात्र -छात्राओं को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सर्टिफिकेट दिया जायेगा। जिससे छात्र -छात्राएं उच्च शिक्षा में प्रवेश ले सकते हैं। हायर सेकण्डरी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को आईटीआई का प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा। जिससे विद्यार्थी रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। दोनों कोर्स अर्थात स्कूली शिक्षा का मूल विषय और व्यावसायिक शिक्षा एक साथ चलेंगे। 

 👉    सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर करने के लिए बनी समिति 

Post a Comment

0 Comments