जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 वी और 9 वी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रारंभ

 जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 वी और 9 वी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रारंभ 

cgshiksha.in -सत्र 2023 में कक्षा 6 वी और कक्षा 9 वी में जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो गयी है। जो पालक अपने बच्चो को जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाने की ईच्छा रखते हैं ,वो अपने बच्चे का ऑनलाइन आवेदन जरूर करें। आपको बता दें कि कक्षा 6 वी में प्रवेश लेने के इच्छुक बच्चे को अभी कक्षा 5 वी मेंअध्ययनरत या कक्षा पांचवी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 



कक्षा 5 वी में अध्ययनरत बच्चे कक्षा 6 वी के लिए आवेदन कर सकते हैं।नवोदय विद्यालय द्वारा सत्र 2023 -24 के लिए गाईडलाईन जारी कर दिया गया है। जारी गाईडलाईन अनुसार विद्यार्थी 31 जनवरी 2023  तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

आवेदन कैसे करें -

अपना आवेदन करने के लिए विद्यार्थी नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट     www.nvs.gov.in   में जाकर कर सकते है। आवेदन करने के पूर्व विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लेना चाहिए। आवेदन भरने के लिए विद्यार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर का नमूना अपलोड करना पड़ता है। फोटो हस्ताक्षर का साइज 10 kb से 100 kb तक के बीच होना चाहिए। 

कक्षा 6 वी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है। प्रवेश परीक्षा की तिथि 29 अप्रैल 2023 निर्धारित की गयी है। परीक्षा परिणाम जून 2023 को जारी किया जायेगा। 

अपने स्कूल का शिक्षा सत्र 2022-23 का UDISE कैसे भरे ?

नवोदय विद्यालय परीक्षा जानकारी -


नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में विद्यार्थियों को 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। जो कुल 100 अंको का होता है। इसमें प्रश्नो को तीन प्रकार से विभाजित किया गया है। तार्किक योग्यता के 40 प्रश्न ,गणितीय टेस्ट के 20 प्रश्न और भाषा ज्ञान पर 20 प्रश्न होते हैं। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते है ,जिनके चार ऑप्शन दिए जाते है। एक सही उत्तर के गोला को विद्यार्थियों को भरना होता है। 

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का समय तीन घंटे का होता है। जिसमे विद्यार्थियों को ओ एम आर सीट में हल कर  जमा करना होता। है परीक्षा का समय 11 ;30 बजे से प्रारंभ होगा। 

👉PFMS पोर्टल में बिल भुगतान वाउचर को डिजिटल सिग्नेचर लिंक होने के बाद अप्रूव कैसे करें ? 

चयन प्रक्रिया -


परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कक्षा 6 वी और 9 वी के लिए विद्यार्थियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। अनुसूचित जाति और जनजाति के विद्यार्थियों का चयन आरक्षण रोस्टर नियम के आधार पर किया जाता है। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group A 

Join our Telegram Group

आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन होगी ,ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। विद्यार्थी अपने जिले के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। 

👉छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित सम्पूर्णअवकाश सूची 2023 देखें 

नवोदय विद्यालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें 





 


Post a Comment

0 Comments