छत्तीसगढ़ में कक्षा 5 वी से 12 वी के पाठ्यक्रमों में शामिल होगा महात्मा गाँधी की बुनियादी शिक्षा

 छत्तीसगढ़ में कक्षा 5 वी से 12 वी के पाठ्यक्रमों में शामिल होगा महात्मा गाँधी की बुनियादी शिक्षा

रायपुर 28 अगस्त 2021 -छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों में सर्वांगीण विकास के साथ ही आत्मनिर्भर बनाने वाली शिक्षा का प्रबंध करने के लिए शिक्षाविदों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब छत्तीसगढ़ में नयी पीढ़ी को महात्मा गाँधी की बुनियादी शिक्षा से जोड़ा जायेगा।


 गांधीजी की सिद्धांतो और आदर्शों से छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को अवगत कराने के लिए कक्षा पांचवी से कक्षा बारहवी तक के शैक्षणिक सिलेबस में शामिल किया जायेगा। इसमें शहरों के साथ -साथ ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को गांधीजी की मंशा के अनुरूप शिक्षा दी जाएगी।

 👉  नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित 



इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ -साथ आत्मनिर्भर बनाने वाली शिक्षा का प्रबंध राज्य शासन द्वारा सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पर महात्मा गाँधी के आत्मनिर्भर ग्राम की संकल्पना को साकार करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों को गाँवो का भ्रमण कराके छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत नरवा ,गरुवा ,घुरुवा और बाड़ी के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group 03 

Join our Telegram Group

इससे छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ -साथ जल संरक्षण और मृदा संरक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। इससे महात्मा गाँधी की आत्मनिर्भर ग्राम की संकल्पना को साकार करने में मदद मिलेगी। 

  यह भी पढ़ें ;-  छत्तीसगढ़ से बाहर कमाने -खाने जाने वालों का राशन कार्ड होगा निरस्त 

Post a Comment

0 Comments