छत्तीसगढ़ से बाहर कमाने -खाने जाने वालों का राशन कार्ड होगा निरस्त

 छत्तीसगढ़ से बाहर कमाने -खाने जाने वालों का राशन कार्ड होगा निरस्त 

cgshiksha.inराजनांदगांव  - छत्तीसगढ़ सरकार राज्य से पलायन कर दूसरे राज्य कमाने जाने वाले लोगो की राशन कार्ड निरस्त करने की तैयारी शुरू कर दी है। छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ वासियों को दूसरे राज्य पलायन करने से रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है। इसी कड़ी में राशन कार्ड सत्यापन एक सख्त कदम माना जा रहा है। इसके लिए गांव और शहरों में राशन कार्ड का सत्यापन का काम शुरू की जाएगी। 


सत्यापन के दौरान यदि कोई परिवार छत्तीसगढ़ राज्य से बाहर कमाने -खाने गए होंगे तो उनका राशन कार्ड अपात्र श्रेणी में डालकर राशन कार्ड निरस्त कर दी जाएगी। राशन कार्ड सत्यापन का कार्य छत्तीसगढ़ के कई जिलों में शुरू हो चुकी है। 

राशन कार्ड सत्यापन कहां होगा जानें -

ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का सत्यापन ग्राम पंचायत स्तर पर होगा वही शहरी क्षेत्रों की राशन कार्डो का सत्यापन का कार्य नगर पंचायत ,नगर पालिका और नगर निगम स्तर पर कार्यालयों व वार्डों में किया जायेगा। सत्यापन का मुख्य वजह राशन कार्ड की गड़बड़ियों को बताया जा रहा है।


 लेकिन सरकार राशन कार्ड सत्यापन का मुख्य वजह पलायन को रोका जाना है। सत्यापन टीम को दिए जाने वाले वेरिफिकेशन फार्म में मुख्य बिंदु पलायन करने वालों की ही जानकारी है। वेरिफिकेशन फार्म स्पष्ट उल्लेख है कि यदि कोई परिवार छत्तीसगढ़ राज्य से दूसरे राज्य कमाने खाने बाहर गया है तो वह परिवार मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना से अपात्र हो जायेगा। 

👉    जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 वी और 9 वी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रारंभ 

पलायन की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और कर्मचारी जुटाएंगे जानकारी -

छत्तीसगढ़ राज्य से दूसरे राज्य पलायन करने वाले गांवों के परिवारों की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और शहरी क्षेत्रों से पलायन परिवारों की जानकारी निकाय क्षेत्र के कर्मचारियों की मदद से जानकारी जुटाई जाएगी। सहायक खाद्य अधिकारी बी.के.ठाकुर ने बताया है कि राज्य स्तर से राशन कार्डो का सत्यापन का निर्देश मिला है लेकिन सत्यापन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। बहुत जल्द तैयारी कर राशन कार्ड सत्यापन का कार्य करने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। 

जिलों में राशन कार्डो की स्थिति -

राजनांदगाव जिले के अंतर्गत खाद्य विभाग द्वारा जारी की गयी राशन कार्डो की संख्या रंग अनुसार निम्लिखित है ;-

गुलाबी कार्ड की संख्या -73671 

निःशुल्क गुलाबी कार्ड की संख्या -1235 

हरा कार्ड की संख्या -218 

नीला कार्ड की संख्या -22041 

इसी तरह अन्य जिलों की राशन कार्ड की जानकारी के लिए खाद्य विभाग छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।



राशन कार्ड इन लोगो के भी कटेंगे -



सहायक खाद्य अधिकारी श्री बी.के.ठाकुर ने चर्चा के दौरान बताया है कि दूसरे रा प्रदेशों में पलायन करने वाले परिवारों के अतिरिक्त ऐसे कार्डधारक परिवार जिनके 5 एकड़ से अधिक जमीन होगा उनके परिवार के नाम जारी राशनकार्ड निरस्त होगी। वहीं मृत व्यक्ति या शादी के बाद अन्य कार्ड में जुड़े लोगों के राशन कार्ड काटे जायेंगे।

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group 03 

Join our Telegram Group

 राज्य सरकार बीते गत वर्ष खरीफ सीजनमें बम्पर धान बेचने वाले किसानों की सूची भी जारी कर दी गयी है। यदि कोई किसानपांच एकड़ पर निर्धारित दर से अधिक धान बेचा होगा तो उनका भी राशनकार्ड रद्द की जाएगी। केंद्रीय सहकारी बैंक के माध्यम से प्राप्त सूची अनुसार राजनांदगाव जिले में ऐसे किसानों की संख्या 5500 हैं। तय निर्धारित दर से अधिक धान बेचने वाले 5500 किसानों की राशनकार्ड सत्यापन होते ही तत्काल निरस्त हो जाएगी।   

  यह भी पढ़ें ;  छत्तीसगढ़ राज्योत्सव और ट्राइवल फेस्टिवल की रुपरेखा तैयार 



👉   82 नायब तहसीलदार की पदोन्नति छत्तीसगढ़ शासन ने जारी किया पदोन्नति आदेश 


Post a Comment

0 Comments