छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजीटीईटी) होगी नवम्बर 2021 में

 छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजीटीईटी) होगी नवम्बर 2021 में 

cgshiksha.in रायपुर 9 अक्टूबर 2021 -छत्तीसगढ़ के युवाओ को अब टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीजीटीईटी) के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। व्यापम से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा सीजीटीईटी नवम्बर 2021 में आयोजित की जाएगी। 

व्यापम टीईटी आयोजित करने  तैयारी कर रहा है। टीईटी की परीक्षा मार्च 2020 में आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना संक्रमण काल के कारण मार्च 2020 में आयोजित की जाने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा को व्यापम द्वारा स्थगित कर दिया गया था। 

 👉   छत्तीसगढ़ के कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाईल बांटने का प्रस्ताव 


व्यापम के अधिकारियों के अनुसार टीईटी के लिए नए आवेदन नहीं लिए जायेंगे। पूर्व में जिन अभ्यर्थियों ने फार्म भरा है ,वही अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि नवम्बर माह में आयोजित की जाने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसके लिए एक लाख से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके हैं। 

परीक्षा स्थगित होने के कारण 

व्यापम के अधिकारियो ने बताया है कि पिछले समय परीक्षा केकुछ समय पहले कोरोना का संक्रमण फ़ैलाने के कारण राज्य की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी। इसमें छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी भी शामिल था।कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश के स्कूल और कॉलेज बंद रहे। 

इस वजह से परीक्षा का आयोजन करना नामुमकिन था। शिक्षा सत्र 2020 ऐसा ही बीत गया। फरवरी 2021 में स्कूल फिर से खुलने लगे  कुछ कक्षाओं को ही सरकार ने  अनुमति दी। पहले चरण में प्रदेश के हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों को ही खोला गया। 

👉  छत्तीसगढ़ शासन ने 2022 के लिए किया शासकीय छुट्टी की घोषणा ,राजपत्र में हुआ प्रकाशन 


 सभी कक्षाओं को नहीं खोलने के कारण परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाना संभव नहीं था। इस कारण छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी का आयोजन नहीं हो सका था।अप्रैल 2021 मे कारोना संक्रमण  बढ़ जाने के कारण स्कूल और कालेज बंद हो गए। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group A 

Join our Telegram Group

अगस्त से फिर स्कूल और कालेज चरणबद्ध खुलना प्रारंभ हुआ और प्रतियोगी परीक्षाएं  लगी। अब लगभग सभी परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है। अतः व्यापम अब रुकी हुई टीईटी परीक्षा नवम्बर 2021 में आयोजित करेगी। जिसके लिए व्यापम बहुत जल्द समय सारणी और विस्तृत शेड्यूल जारी कर देगी। सीजीटेट परीक्षा दो स्तर में आयोजित होगी जिसमें कक्षा 1 से 5 तक की और कक्षा 6 से 8 तक की होगी। प्रत्येक स्तर की एग्जाम में 150 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। 

👉    सीजी पीएससी 2020 की मुख्य परीक्षा रिजल्ट जारी, साक्षात्कार की तिथि घोषित 


Post a Comment

0 Comments