निष्ठा 3 .0 माड्यूल बुनियादी साक्षरताऔर संख्या ज्ञान मिशन के प्रश्नों काआंसर

 निष्ठा 3 .0 माड्यूल बुनियादी साक्षरताऔर संख्या ज्ञान मिशन के प्रश्नों काआंसर 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षिक अनुसन्धान परिषद् (SCERT)द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य के सभी शासकीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को अनिवार्य रूप से दीक्षा एप्प पर आनलाईन निष्ठा 3 .0 प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। राज्य शैक्षिक अनुसन्धान परिषद् एससीईआरटी द्वारा जारी निर्देशानुसार सभी शासकीय प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को प्रति माह दो माड्यूल पूर्ण करना होगा। इस प्रकार आगामी 6 माह में 12 माड्यूल में आनलाईन प्रशिक्षण लेना है। 


इसी कड़ी में माह अक्टूबर के दो माड्यूल पर आनलाईन प्रशिक्षण शुरू हो गए हैं। पहला मॉड्यूल -बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन पर प्रश्नो के उत्तर यहाँ  देख सकते हैं।

माड्यूल 1 -CG FLNबुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान  



माड्यूल 2  -CG FLN दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना 

   👉  स्कूल में गिरी आकाशीय बिजली ,एक विद्यार्थी की मौत नौ विद्यार्थी घायल 

माड्यूल 01 -बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन के प्रश्नो का उत्तर नीचे देख सकते हैं -

प्रश्न 01 से 10 तक प्रश्न-

प्रश्न 1 kvs स्कूलों को मिशन मोड में कक्षा 5 तक सभी छात्रों द्वारा बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक प्राप्त करने के लिए ,,,,,,,,,,,,,,,के रूप में विकसित किया गया है। उत्तर-(मॉडल स्कूल )

प्रश्न 2 सरकार में ईसीसीई मुख्य रूप एकीकृत बाल विकास सेवाओं या आईसीडीएस केन्द्रो के माध्यम से प्रदान किया जाता है जिन्हे ,,,,,,,के नाम से जाना जाता है। उत्तर (आंगनबाड़ी )

प्रश्न 3 राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन ,,,,,,,,,,,,,,,,,के द्वारा होगा। उत्तर (शिक्षा मंत्रालय )

प्रश्न 4 प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा को किसके सन्दर्भ में एक विशिष्ट लक्ष्य के रूप में शामिल किया गया है। उत्तर (सतत विकास लक्ष्य या एसडीजी)

प्रश्न 5 राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वर्तमान में प्राथमिक स्तर पर अनुमानित रूप से 5 करोड़ से अधिक छात्र बुनियादी रूप से कौशल और दक्षता प्राप्त नहीं कर सके। उत्तर (सहमत तथा एफएलएन को मजबूत करने के लिए कदम उठाये जाने चाहिए )

प्रश्न 6 प्री स्कूल की शिक्षा सुनिश्चित करती है ,,,,,,,प्री स्कूल से आरंभिक प्राथमिक शिक्षा जिससे की अधिगम में बेहतर प्रदर्शन हो ,,,,,,,,,,,उत्तर (निर्बाध ट्रांजिशन )

प्रश्न 7 किसी भी बच्चे के जीवनकाल में प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते हैं क्योकि इस समय ,,,,,,,,,,किसी अन्य चरण की तुलना में तीव्र होती है। उत्तर (विकास की दर )

प्रश्न 8 प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पाठ्यक्रम की योजना और क्रियान्वयन का कार्य। शिक्षक मंत्रालय एवं महिला बालविकास मंत्रालय ,,,,,,,,,,,,,उत्तर (संयुक्त रूप से )

प्रश्न 9 सभी हितधारकों को जैसे शिक्षकों ,अभिभावकों ,छात्रों और समुदाय को ,,,,,,,,,,,,के लिए मजबूत नीव तैयार करने में शामिल करें। उत्तर (जीवन पर्यन्त चलने वाले अधिगम )

प्रश्न 10 एनईपी 2020 में यह परिकल्पना की गयी है कि 5 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक बच्चा एक प्रारंभिक कक्षा या बालवाटिका में जायेगा जिसमे एक ECCEको पढ़ाने योग्य क्वालिफाइड शिक्षक होगा। उत्तर (कक्षा 1 से पहले की एक कक्षा )

👉   छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले में होगा मेडिकल कॉलेज -सीएम भूपेश बघेल 



प्रश्न 11 से प्रश्न 20 तक देखें 

प्रश्न 11 स्कूली शिक्षा विभाग कक्षा 1 से 5 के लिए छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि के लिए सीखने के छात्र जुड़ाव प्रतिधारण और शैक्षणिक उपलब्धि  लिए सीखने के परिणाम गुडवत्ता माप ,,,,,,,,उत्तर (एप्प )

प्रश्न 12 एफ एल एन मिशन ,,,,,,,,,,,दक्षता हासिल करने के लिए एक राष्ट्रीय पहल है। उत्तर (समझ के साथ भाषा और गणित पढ़ना )

प्रश्न 13 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का तात्पर्य स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर में पर्याप्त ,,,,,,,,का निर्माण करना है। उत्तर (साक्षरता और संख्या ज्ञान )

प्रश्न 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो की भूमिका है ,,,,,,,,,,,,,,,उत्तर (लक्ष्य की प्राप्ति हेतु योजना बनाना और उसको क्रियान्वयित करना )

प्रश्न 15 मिशन का विचार यह है कि प्रत्येक बच्चा ,,,,,,,,,,पढ़ने ,लिखने और गणित में वांछित सीखने की क्षमता प्राप्त कर लें। उत्तर (ग्रेड iii के अंत तक और ग्रेड v के पहले )

प्रश्न 16 राष्ट्रीय ,,,,,,,,,,,,,,,उद्देश्य है कि सभी बच्चे पढ़ने और समझ के साथ प्रतिकिया करने में सक्षम हो पढ़ने और समझ के साथ स्वतन्त्र रूप से लिख पाए। उत्तर (बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन )

प्रश्न 17 सीबीएसई प्राथमिक स्तर पर ,,,,,,,,,,के एक मूल की पहचान करेगा जो सरकारी प्राथमिक शिक्षकों का मार्गदर्शन कर सकता है। उत्तर (उत्कृष्ट शिक्षक )

प्रश्न 18 राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान एफ एल एन मिशन यह सुनिश्चित करने के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है की हमारे बच्चे ,,,,,,,,,,,.उत्तर (कक्षा iii )

प्रश्न 19 एसडीजी के लक्ष्य 4 .0 उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी लडकियां और लड़को को जिसमे वंचित समूह और विकलांग बच्चे शामिल है ,2030 तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा ,,,,,,,,,,,,.उत्तर (प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास )

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group A 

Join our Telegram Group

प्रश्न 20 भावी स्कूली शिक्षा और आजीवन सीखने के लिए ,,,,,,,,,,,,,,और संख्याओं की बुनियादी समझ ,जीवन के लिए आवश्यक आधार है। उत्तर (पढ़ और लिख पाना )

टीप -प्रश्नों के क्रम में भिन्नता हो सकती है ,कृपया अपने माड्यूल में दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़कर दिए गए प्रश्नों की उत्तर की जाँच कर लेवें।

👉   आवासीय विद्यालयों में पीजीटी और टीजीटी अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन हुआ जारी 

Post a Comment

0 Comments