स्कूल में पढ़ाना छोड़ मोबाईल में व्यस्त रहना शिक्षक को पड़ा महंगा ,DEO ने थमाया नोटिस

 स्कूल में पढ़ाना छोड़ मोबाईल में व्यस्त रहना शिक्षक को पड़ा महंगा ,DEO ने थमाया नोटिस 

cgshiksha.in सक्ती -स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की जगह मोबाईल में व्यस्त रहना एक शिक्षक को महंगा पड़ गया है। जिला शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में आने पर अधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित शिक्षक को नोटिस जारी कर तीन दिवस में जवाब प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। ये मामला जांजगीर -चांपा जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सक्तीअंतर्गत जैजेपुर विकासखंड का है।


जैजैपुर विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अरसिया में पदस्थ शिक्षक एलबी रामेश्वर प्रसाद तिवारी को जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती द्वारा स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के बजाय मोबाईल में व्यस्त रहने की शिकायत पर नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने या जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की बात कही गई है। 

👉   भारतीय नौसेना में 2500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित ,25 अक्टूबर तक करें आवेदन

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी नोटिस देखें -👇  


कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती जिला जांजगीर -चांपा द्वारा जारी नोटिस अनुसार दिनांक 11-10-2021 को जिला शिक्षा अधिकारी को वाट्सअप से शिकायत प्राप्त हुई है। जिसके अनुसार रामेश्वरप्रसाद तिवारी शिक्षक एलबी शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला अरसिया ,आप स्कूल समय में बच्चों को पढ़ाने के बजाय मोबाईल में व्यस्त रहते हैं। जिससे बच्चों के शिक्षा गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं हो पा रहा है। आपका स्कूल में बच्चों पर नियंत्रण नहीं है। आप शाला में नियत समय पर उपस्थित नहीं होते हैं। जिसके कारण बच्चों को उपस्थिति लेना पड़ता है। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group A 

Join our Telegram Group

आपका उक्त कृत्य आपके पदीय दायित्वों के विपरीत और कर्तव्य के प्रति लापरवाही को दर्शाती है। आपका इस प्रकार का कृत्य सिविल सेवा आचरण नियम 1965 की धारा 1,2,3 के विपरीत है। इस संबंध में आप अपना स्पष्टीकरण लिखित रूप में 3 दिवस के भीतर अधोहस्ताक्षरकर्ता के समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। विलंब की स्थिति में आपके विरुद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी। जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। 

👉   बैंको में क्लर्क के 7855 पदों में भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन शुरू 

स्कूलों के अधिकांश विभागीय काम हो रहें हैं मोबाईल से - 👇 


आजकल शिक्षा विभाग के अधिकांश कार्य नियमित रूप से आनलाईन हो रहा है। जिसका आनलाईन कार्य शिक्षक अपने मोबाईल से ही करते हैं। कोरोना संक्रमण काल के बाद जब से स्कूल खुले हैं ,तब से शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में कम और विभागीय जानकारियों को मोबाईल पर आनलाईन एन्ट्री में ज्यादा व्यस्त हैं। वही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी इस ओंर ध्यान देना चाहिए कि शिक्षकों को बच्चों को अध्यापन कराने के अलावा दूसरा कार्य न दिया जाये। 

कोरोना संक्रमण काल के बाद जब से याने 2 अगस्त से स्कूल खुले हैं तब से स्कूलों के शिक्षक बेसलाइन आंकलन एन्ट्री ,शाला दर्ज संख्या एन्ट्री ,जाति-निवास फार्म एन्ट्री ,गणवेश वितरण एन्ट्री ,छात्रवृत्ति एन्ट्री ,सायकल वितरण एन्ट्री ,सूखा राशन वितरण एन्ट्री ,डीबीटी एन्ट्री ,स्थापना ,यू -डाईस एन्ट्री सहित अनेको कार्य आनलाईन मोबाईल से ही कर रहे हैं। 

👉  कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड ने भृत्य के 754 पद और सहायक ग्रेड के 234 पद केलिएआवेदन किया आमंत्रित 

अतः शिक्षा विभाग के अधिकारियो को शिक्षकों को केवल बच्चो के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए अध्यापन कार्य के अतिरिक्त  कार्यो से दूर रखने की दिशा में कदम उठाना चाहिएताकि शिक्षक बच्चो को अच्छी तालीम दे सके। बच्चो को अध्यापन कराने को छोड़ अन्य व्यक्तिगत कार्यो में व्यस्त रहने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही अवश्य होना चाहिए। वैसे आज की स्थिति में शिक्षक ज्यादातर विभागीय कार्यो को मोबाईल से नियमित करते आ रहे हैं। वही शिक्षा विभाग दवरा स्कूलों में नित नए प्रयोगों को बंद कर देना चाहिए। 

जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती द्वारा जारी आदेश डाउनलोड करें - 👇 




👉  अप्रेंटिस के 2206पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, 10वी पास करें आवेदन

Post a Comment

0 Comments