भूपेश केबिनेट का बड़ा फैसला -सहायक शिक्षक एलबी बनेंगे प्रधानपाठक और शिक्षक ,पदोन्नति नियम में शिथिलता

 भूपेश केबिनेट का बड़ा फैसला -सहायक शिक्षक एलबी बनेंगे प्रधानपाठक और शिक्षक ,पदोन्नति नियम में शिथिलता 

cgshiksha.in रायपुर -आज दिनांक 22-11-2021को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री निवास में प्रदेश केबिनेट मंत्रिमंडल का बैठक आयोजित किया गया। आयोजित केबिनेट के बैठक में केबिनेट द्वारा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। केबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार शिक्षक संवर्ग तीन वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर पदोन्नति के पात्र हो जायेंगे।पुराने पदोन्नति नियम अनुसार शिक्षक संवर्ग  5 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर पदोन्नति के लिए पात्र  होते थे। जिसे शिथिल करते हुए मंत्रिमंडल केबिनेट की बैठक में 3 वर्ष किया गया है।

अब प्रदेश के सहायक शिक्षक एलबी तीन वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर प्राथमिक स्कूलों के प्रधानपाठक और शिक्षक के पद पर पदोन्नति पा सकेंगे। इसी प्रकार शिक्षक एलबी तीन वर्ष की सेवावधि पूर्ण करने पर मिडिल स्कूलों के प्रधानपाठक और व्याख्याता एलबी के पद पर पदोन्नति पा सकेंगे। उसी प्रकार व्याख्याता एलबी भी प्राचार्य के पद पर पदोन्नति पा सकेंगे। केबिनेट ने स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की पदोन्नति अब दो वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर कर दिया है।

 👉  पिकनिक मनाने गए दो शिक्षक नदी में डूबे ,एक शिक्षक को बाहर निकाला गया  लेकिन  दूसरा शिक्षकअब भी  लापता 

मंहगाई भत्ता पर छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों में निराशा - 👇 


छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते के मुद्दे पर निराशा हाथ लगी है। छत्तीसगढ़ के अधिकारी -कर्मचारियों को केबिनेट बैठक से मंहगाई भत्ता की शेष 14 %मिलने की आशा थी। जिस पर केबिनेट में चर्चा तक नहीं हुई। प्रदेश के अधिकारी -कर्मचारी फेडरेशन अब फिर आंदोलन के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं। केबिनेट बैठक में डीए बढ़ोतरी का निर्णय नहीं लेने से अधिकारी कर्मचारी संगठन आने वाले दिनों में बहुत जल्द आंदोलन का आगाज कर सकते हैं। 

👉    प्राथमिक शालाओं के सभी शिक्षकों और प्रधानपाठकों को निष्ठा 3.0 में पंजीयन और प्रशिक्षण करना होगा अनिवार्य अन्यथा होगी कार्यवाही  

केबिनेट ने पेट्रोल -डीजल पर प्रदेशवासियों को दी मामूली राहत - 👇 


केबिनेट की बैठक में राज्य सरकार ने पेट्रोल -डीजल की कीमतों में प्रदेशवासियों को थोड़ी राहत जरूर दी है। केबिनेट ने प्रदेश सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल में लगने वाले वेट में मामूली कमी की गई है। पेट्रोल पर लगने वाले राज्य सरकार के वेट में 1 %और डीजल में लगने वाले वेट पर 2 %की कटौती की गई है। 

स्कूल अब खुलेंगे 100 %उपस्थिति के साथ - 👇 


केबिनेट की बैठक में प्रदेश के शासकीय और निजी स्कूलों की कक्षाएं अब 100 %उपस्थिति के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। अभी तक स्कूल 50 %उपस्थिति के साथ संचालित हो रही थी। केबिनेट ने निर्णय लिया कि प्रदेश के विद्यार्थियों की शिक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रदेश के शासकीय और निजी स्कूल अब 100 %उपस्थिति के साथ खोले जायेंगे। मंत्रिमंडल केबिनेट बैठक में 1 दिसंबर से धान खरीदी सहित कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

Join our Telegram Group  

केबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों का पीडीएफ यहाँ नीचे देखें - 










Post a Comment

0 Comments