निष्ठा 3.0नवंबर माह प्रशिक्षण "मॉड्यूल FLN 03 बच्चो की सीखने की प्रक्रिया को समझना" का प्रश्नोत्तरी

 निष्ठा 3.0नवंबर माह प्रशिक्षण "मॉड्यूल FLN 03 बच्चो की सीखने की प्रक्रिया को समझना" का प्रश्नोत्तरी 

cgshiksha.in -SCERT द्वारा छत्तीसगढ़ अंतर्गत संचालित शासकीय /अशासकीय प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण निष्ठा कोर्स 3.0 संचालित किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 12 मॉड्यूल का है। प्रत्येक माह शिक्षकों को दो मॉड्यूल ऑनलाइन प्रशिक्षण करना है। यह प्रशिक्षण माह अक्टूबर का दो मॉड्यूल पूरा हो चूका है। माह नवम्बर का मॉड्यूल 1 नवम्बर से दीक्षा ऐप पर आ चूका है। 


प्रत्येक मॉड्यूल प्रशिक्षण के अंत में 20 प्रश्नोत्तरी करना होता है ,जिसमे शिक्षकों को 70 %अंक लाना अनिवार्य किया गया है। तभी ऑनलाइन सर्टिफिकेट जारी किया जायेगा। अतः आज हम आपके लिए "मॉड्यूल 3 बच्चो को सीखने की प्रक्रिया को समझना "का 40 प्रश्नो के उत्तर दे रहे हैं ,जिसमे आपको 20 प्रश्न आपके मॉड्यूल प्रश्नोत्तरी में मिलेगा। इससे आप प्रश्नोत्तरी में शत -प्रतिशत अंक ला सकेंगे। 

👉   पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 नवम्बर तक कर सकते हैं आनलाईन आवेदन ,आनलाईन जाति ,निवास ,आय प्रमाण पत्र है जरुरी 

प्रश्नोत्तरीयहाँ देखें - 👇 



प्रश्न 1.बड़ों के साथ परस्पर संवाद का क्या अर्थ है ?

2.गतिविधि /रुचि क्षेत्रो का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

3.करके सीखने का अनुभव का क्या अर्थ है ?

4.बच्चो के अलग -अलग सीखने के तरीके और सीखने की गति किसके फलस्वरूप होती है ?

5.हमारे पास कितनी इंद्रिया है ?

6.सामूहिक पसंद का क्या अर्थ है ?

7.बच्चो को सीखने के पूर्व ज्ञात अनुभव कैसे प्राप्त होते हैं ?

8.बच्चों के वर्तमान स्कूल कार्य और भविष्य के शैक्षिक या आजीविका के लक्ष्य के बीच सहसम्बन्ध कब देखा जाता है ?

9.बच्चों के आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के तीन तरीको के नाम क्या है ?

10.सबसे अधिक सीखना कब होता है ?

👉   निष्ठा 3.0प्रशिक्षण नवंबर माह का कोर्स FLN 03 और FLN 04 शुरू ,कोर्स में पंजीयन ऐसेकरें

प्रश्न 1से 10 तक के उत्तर यहाँ देखे- 👇 



1.अभिभावक और शिक्षक स्वयं बच्चो के साथ मिलकर सीखने की प्रक्रिया में बच्चो की सहायता करें। 

2.अपनी पसंद की गतिविधि में खेलना और भाग लेना। 

3 करके सीखना। 

4 जानकारी ग्रहण करने ,परिस्थिति की समीक्षा करने और निर्णय लेने के तरीके। 

5 पांच। 

6 किसी विशेष परस्पर संवाद को प्राथमिकता देना जैसे अकेले कार्य करना ,साथी के साथ कार्य करना ,बड़े /छोटे समूह में कार्य करना। 

7 प्रतिदिन के अनुभव जिनका बच्चे सामना करते है। 

8 जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं जिसमे उन्हें आनंद अत है। 

9 बच्चो की रूचि जानना ,पसंद जानना ,सीखने की शैली को जानना। 

10 जब सीखने में सभी इन्द्रियों का उपयोग या भागीदारी हो

👉   राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ में2700 पदों पर बंपर नौकरी ,5 नवम्बर से करें ऑनलाइन आवेदन 

आगे की प्रश्न यहाँ देखें - 👇 



11.बच्चो के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए ?

12.जानकारी प्राप्त करने के चार साधन क्या है ?

13.बच्चे बेहतर कब सिखाते हैं ?

14.संभावित रूचि में क्या शामिल है ?

15.एनसीएफ 2005 प्राथमिकता देना जैसे अकेले करना ,का पूर्ण रूप क्या है ?

16.सक्रीय और स्वायत्तशासी (ऑटोनोमस )छात्र बनने के लिए बच्चो को क्या करना चाहिए ?

17.सीखने के अनुभव शुरू करने से पहले शिक्षक को क्या करना चाहिए ?

18.कला के द्वारा सीखने के सही उदहारण क्या है ?

19."बच्चे समग्र रूप से सिखते है "का क्या अर्थ है ?

20.चिंतनशील बनने से बच्चो को कैसे मदद मिलती है ?

प्रश्न 11 से 20 तक के उत्तर यहाँ देखें - 👇 



11 सहायक बनना। 

12 दृश्य ,श्रव्य ,गतिसंवेदी और स्पर्श। 

13 जब सवयं करके सीखने में युक्त होते हैं। 

14 किसी ऐसी चीज में रुचि जिसके बारे में बच्चा जनता नहीं है ,शायद जब जान जाये तो उसमे ही रुचि हो जाये। 

15 नॅशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 .

16 जिज्ञासु ,पहल करने वाले ,आत्मविश्वासी ,खोजी प्रवृत्ति के और चिंतनशील बनकर। 

17 बच्चो की सीखने की आवश्यकताओं का पता लगाए। 

18 आकर बनाना और गत्यात्मक पैटर्न की पहचान करना। 

19 बच्चे सभी प्रकार के स्त्रोतों से जानकारी ग्रहण करते हैं। 

20 नई परिस्थितियों और अनुभवों के प्रबंधन के लिए पूर्व अनुभवों का प्रयोग करके। 

👉  चपरासी के 754 और सहायक ग्रेड -3 के 234 सरकारी नौकरी पदों पर भर्ती आवेदन प्रक्रिया शुरू ,जल्दी करें आवेदन 

आगे की प्रश्न यहाँ देखें - 👇 



प्रश्न 21 एक बार बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं की खोज करने के बाद शिक्षक को क्या करना चाहिए ?

22 सीखना क्या है ?

23 अधिकतर बच्चो के सीखने की पसंद को क्या प्रभावित करते है ?

24 सामग्री के साथ परस्पर संवाद का क्या अर्थ है ?

25 कक्षा में कितने प्रकार के परस्पर संवाद होते हैं ?

26 उच्च श्रेणी के बुद्धि वाले बच्चे का क्या अर्थ है ?

27 पहले से मौजूद रूचि में क्या शामिल है ?

28 कक्षा में एक ही समय में सभी गतिविधि /रूचि क्षेत्रों की व्यवस्था करने के लिए स्थान की कमी हो तो क्या करना चाहिए ?

29 कक्षा में तीन प्रकार के परस्पर संवाद कौन -कौन से हैं ?

30 पांचों इन्द्रियों के नाम क्या है ?

प्रश्न 21 से 30 तक के उत्तर नीचे देखें - 👇 



21सीखने की योजना या निर्देशात्मक प्रक्रिया बनायें। 

22 एक सक्रिय ,सहयोगपूर्ण और सामाजिक प्रक्रिया है। 

23 मस्तिष्क का रुझान ,जेंडर और निजी अनुभव। 

24 बच्चो का विभिन्न प्रकार की सीखने /खेल सामग्री के साथ संलग्न होना। 

25 तीन।  26 .अक्सर विविध प्रकार से सोचने वाला। 

27 किसी चीज में अत्यधिक रूचि या विशेष लगाव। 

28 एक समय में कम से कम चार की व्यवस्था करना और प्रत्येक पंद्रह दिन में बरी -बरी बदलते रहना। 

29 साथियो के साथ परस्पर संवाद ,बड़ो के साथ परस्पर संवाद और वास्तु या सामग्री के साथ परस्पर संवाद।   

30 देखना ,स्वाद ,स्पर्श,सूंघना ,सुनना। 

👉  केंद्र सरकार का देशवासियो को दीवाली तोहफा ,डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाया 

आगे की प्रश्न यहाँ देखें - 👇 



31 बच्चों के वर्तमान स्कूल कार्य और भविष्य के शैक्षिक या आजीविका के लक्ष्य के बीच सहसंबंध कब देखा जाता है ?

32 जो बच्चे बहुत प्रश्न पूछते हैं ,वे कैसे हो सकते हैं ?

33 बच्चों के आवश्यकताओं का अनुमान लगाने के कितने तरीके है ?

34 बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गतिविधि /रूचि क्षेत्र की मुख्य विशेषताएं क्या है ?

35 कक्षा के बाहर के वातावरण /प्रकृति तक पहुँच और स्वयं करने का अनुभव किस प्रकार की बुद्धिमता को प्रोत्साहित करने के उदाहरण क्या है ?

36 सीखने -सिखाने की प्रक्रिया का केंद्र कौन होता`है ? 

37 सृजनात्मक बुद्धि का क्या अर्थ है ?

38 बच्चो की रूचि जानना इसके अंतर्गत कौन सी रुचिया आती है ?

39 खोजबीन क्षेत्र के लिए किस प्रकार की सामग्री की आवश्यकता होती है ?

40 सीखने के तरीका जानना से हम क्या समझते हैं ?

41 गतिविधि /रूचि क्षेत्र के सही उदहारण क्या है ?

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group

प्रश्न 31 से 40 तक के उत्तर नीचे देखें - 👇 



31 जब बच्चे उस काम में शामिल होते हैं ,जिसमे उन्हें आनंद आता है। 32 जिज्ञाशु 33 तीन   

34 कक्षा में हर तरफ से पहुँच में हो। 35 समीक्षात्मक बुद्धिमता 36 बच्चे। 

37नवीन और अनापेक्षित तरीके से विचारों और समस्याओं को सम्बोधित करना। 

38 पहले से मौजूद रूचि और संभावित रूचि। 

39 मैग्नीफाइंग ग्लास (आवर्धक लैंस )और चुंबक। 

40 निजी पसंद  41 कला ,खोज ,ब्लॉक संगीत।  

ये भी पढ़ें -   छत्तीसगढ़ पुलिस के 3817 पुलिसकर्मियों को मिला दीवाली गिफ़्ट , विभाग ने जारी किया प्रमोशन निर्देश

Post a Comment

0 Comments