सर्दियोमे मौसमी फल "आँवला "सेवन करने के अनेक फायदे ,सेहत तंदुरुस्त रखने के लिए आँवला खाना है जरुरी

 सर्दियो मे मौसमी फल "आँवला "सेवन करने के अनेक फायदे ,सेहत तंदुरुस्त रखने के लिए आँवला खाना है जरुरी

cgshiksha.in -सर्दियों का मौसम अब शुरुवात हो चुकी है। सर्दी के मौसम में कई बीमारियां मौसम के साथ आने लगती है। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट का कहना होता है कि मौसमी फल खाने से मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। मौसमी फल हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाये रखने में रामबाण का काम करती है। सर्दी मौसम का मौसमी फल का राजा "आँवला "फल है। 



आंवला फल स्वादिष्ट होने के साथ -साथ बहुत ही औषधीय फल माना जाता है। जो प्रकृति का मानव को अमुल्यनीय अनुपम भेंट है। आईये जानते हैं आँवला फल हमारे स्वस्थ शरीर के लिए क्यों और किस प्रकार लाभदायक है। 

👉    छत्तीसगढ़  में महिला नगर सैनिक / महिला होमगार्ड के 1715 पदों पर होगी भर्ती,जिलावार  पद सेटअप जारी  

आखिर एक्सपर्ट और डॉक्टर सर्दी में आँवला खाने की सलाह क्यों देते हैं - 👇 


आंवला फल में विटामिन C की होती है प्रचुर मात्रा -आंवला फल में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। संतरे फल की तुलना में आंवला फल में 10 से 30 गुना ज्यादा विटामिन C मिलता है। आंवला फल से मिलने वाला विटामिन C हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत करने के साथ ही दिल की बीमारियों से बचाता है। आंवलें में पाया जाने वाला विटामिन C एथरोस्कलेरोसिस जैसी बीमारी से बचाता है। 

👉   कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने गए 3 छात्राओं सहित 11 लोगो की हुई मौत 

आंवला फल का सेवन इम्यून सिस्टम के लिए होता है लाभदायक -  👇


सर्दियों का मौसम शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए काफी कठिन होता है। आंवला फल का सेवन सर्दी में हमारे शरीर के लिए अतिआवश्यक है। आंवला में पाए जाने वाले विटामिन्स ठंडी और वायरस से फाइट करने के लिए हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत और शक्तिशाली बनाती है। हमारा शरीर बहुत सी बीमारियों से दूर रहती है। हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम बीमारियों के वायरस से हमें बचती है।

👉    जिला और जनपद अध्यक्षों को मिलेगी सरकारी गाड़ी ,पंच ,सरपंच ,जनपद और जिला पंचायत सदस्यों को लेकर भूपेश बघेल ने कही बड़ी बात 

आंवला शरीर की ब्लड शुगर को रखती है कंट्रोल - 👇 


आंवला फल में क्रोमियम नमक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।क्रोमियम हमारे शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल कर शुगर लेबल को सही बनाये रखती है।आज विश्व में अधिकांश आदमी डायबिटीज से पीड़ित है। आज की भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादातर लोग डायबिटीज (मधुमेह )से पीड़ित हो रहे हैं।डायबिटीज की बीमारी से लोग  पीड़ित है। डायबिटीज बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के आंवला का फल रामबाण के समान बहुत ही लाभदायक होता है।

 आंवला फल डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ ही यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करके रखती है। हालाँकि आंवला में बहुत सारा फाइबर की मात्रा पाया है इसलिए डायबिटीज पेसेंट को बहुत अधिक मात्रा में आंवला फल के सेवन से बचना चाहिए।ज्यादा मात्रा में आंवला के सेवन से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है।

👉    प्राथमिक शालाओं के सभी शिक्षकों और प्रधानपाठकों को निष्ठा 3.0 में पंजीयन और प्रशिक्षण करना होगा अनिवार्य अन्यथा होगी कार्यवाही  

आंवला फल मुहांसों की समस्या करती है दूर - 👇 


आंवला फल  शरीर के खून को साफ रखने में सहायक होती है।जिसके कारण मुहासों की समस्या नहीं होती है। आंवला फल के सेवन से शरीर का खून साफ होता है ,जिससे शरीर की त्वचा बेदाग और चमकदार बनती है। आंवला फल में पाए जानेवाला विटामिन C स्किन को हाइड्रेटेड बनाये रखता हैऔर शरीर के त्वचा का सूजन कम करता है। आंवला फल के सेवन से त्वचा की ख़राब हो चुकी कोशिकाओं में नई जान डालता है। 

आंवले के सेवन से मुँह के छाला होती है दूर - 👇   

अक्सर सर्दी के मौसम में मुँह में छाला पड़ने की शिकायत की समस्या सबसे ज्यादा आती है। आंवला फल मुँह के छाला भगाने का सबसे शर्तियाँ ईलाज है। मुँह के छाला के ईलाज के लिए आंवला से बेहतर दूसरा नहीं हो सकता। गर्म पानी में आंवले फल का जूस मिलाकर इसे प्रत्येक दिन पियें,आपके मुँह का छाला बहुत जल्द कुछ ही दिनों में ख़त्म हो जाएगी। प्रत्येक दिन कच्चा आंवला फल खाने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं और आंवला सांसों के दुर्गन्ध भी दूर करती है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

Join our Telegram Group

आंवला रुसी और सफ़ेद बालों की समस्या को करती है दूर -👇 


प्रत्येक दिन आंवला हेयर क्लींजर से मसाज करने से बालों से रुसी की समस्या दूर हो जाती हैऔर बालों में चमक आ जाती है। आंवले के तेल बालों में लगाने से बेरुखी बाल या सफ़ेद बाल हो रहें हो ,सारी समस्याएं दूर हो जाती है। इस लेख पर लिखा विचार निजी विचार है ,आंवले का सेवन बहुत ही लाभदायक और गुणकारी है लेकिन आंवले का प्रयोग डॉक्टर या उचित परामर्शदाता से सलाह लेने के बाद ही करें।      

ये भी पढ़ें -     सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के सन्दर्भ में सहायक शिक्षक फेडरेशन और गठित कमिटी की अंतिम बैठक होगी इसी नवंबर माह में  


Post a Comment

0 Comments