स्कूल में चिक्की खाने से 26 बच्चे बीमार, प्रधानपाठक हुए निलंबित ,पांच शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही

 स्कूल में चिक्की खाने से 26 बच्चे बीमार, प्रधानपाठक हुए निलंबित ,पांच शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही 

cgshiksha.in दुर्ग 9 दिसंबर -स्कूलों में बच्चो में कुपोषण दूर करने के लिए शासन द्वारा चलायी जा रही योजना के तहत लंच ब्रेक में बच्चों को चिक्की बांटने पर बच्चों द्वारा चिक्की खाने से एक स्कूल के 26 बच्चे बीमार हो गए हैं। स्कूली बच्चों में आयरन की कमी और कुपोषण दूर करने के लिए शासन की योजना अनुसार सरकारी स्कूलों में गुड़ और मूंगफली मिक्स कर बनाये गए चिक्की को सप्ताह में दो बार बच्चों को खाने के लिए बांटा जाता है। चिक्की की सप्लाई की जिम्मेदारी शासन द्वारा बीज निगम को दी गयी है।बीज निगम ने चिक्की सप्लाई के लिए राजधानी रायपुर में प्लांट डाला है। 




बच्चों का बीमार होने का मामला दुर्ग जिला मुख्यालय से लगभग 7 किलोमीटर की दुरी पर स्थित शासकीय प्राथमिक शाला कोलिहापुरी की है। जहां लंच ब्रेक में चिक्की खाने से 26 बच्चे बीमार हो गए। बीमार बच्चों को जिला हॉस्पिटल दुर्ग में भर्ती करवाया गया है। ईलाज के बाद 20 बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार होने पर प्रारंभिक उपचार बाद छुट्टी दे दी गयी है जबकि 6 बच्चों का ईलाज जिला चिकित्सालय में जारी है।

👉छत्तीसगढ़ निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 माह दिसंबर कोर्स मॉड्यूल FLN -05 औरFLN - 06 शुरू ,कोर्स में पंजीयन ऐसे करें   


मामले में मिली जानकारी के अनुसार आज शासकीय प्राथमिक शाला कोलिहापुरी में शासन की कुपोषण दूर करने की योजना तहत बच्चो को लंच ब्रेक में सुबह 10 बजे चिक्की बाटी गई थी। स्कूल प्रथम पाली में सुबह संचालित होती है। लंच ब्रेक में सुबह स्कूल में कक्षा दूसरी ,तीसरी और चौथी कक्षा के बच्चों को खाने के लिए चिक्की बाटा गया था। चिक्की को खाने के बाद बच्चों के पेट में दर्द शुरू होने लगा। देखते -ही -देखते बहुत सरे बच्चे को पेट दर्द की शिकायत होने लगी। समस्या ज्यादा बच्चों में होने पर आनन -फानन में  जिला चिकित्सालय दुर्ग लाकर 26 बच्चों को भर्ती कराया गया।

👉निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 दिसंबर माह का मॉड्यूल FLN 05 "विद्याप्रवेश एवं बालवाटिका की समझ "का प्रश्नोत्तरी  


बच्चों के चिक्की खाने के कारन बीमार पद जाने की घटना के बाद चिक्की सप्लाई करने वाले बीज निगम के अधिकारीयों ने स्कूल पहुंचकर बच्चों को बांटे गए चिक्की का सेम्पल लेकर जाँच के लिए भेजा है।

घटना के बारे में जानकारी मिलने पर जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग प्रवास बघेल शासकीय प्राथमिक शाला कोलिहापुरी पहुंचे और घटना के बारे में बताया कि प्रारंभिक तौर में यह जानकारी मिली है कि स्कूल में चोरी की घटनाएं होने के कारण महीने भर में वितरण किये जाने वाला चिक्की को बच्चों को एक ही दिन आज बाँट दी गयी थी।जबकि बच्चों को सप्ताह में दो दिन चिक्की दिया जाना चाहिए था। बच्चो के द्वारा अधिक मात्रा में चिक्की खाने से यह घटना घटित हुई है। 


join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-C 

Join our Telegram Group  

इसमें शिक्षकों की लापरवाही सामने आयी है। शिक्षकों के लापरवाही के कारन शासकीय प्राथमिक शाला कोलिहापुरी के प्रधानपाठक को निलंबित कर दिया गया है और स्कूल के अन्य 5 शिक्षकों की एक -एक वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की जाएगी। 

 ये भी पढ़ें - निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 माह दिसंबर का मॉड्यूल FLN 06" बुनियादी भाषा और साक्षरता का प्रश्नोत्तरी  

Post a Comment

0 Comments