कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्रेक्टीकल परीक्षाएं होगी 10 जनवरी से 31 जनवरी 2022 के मध्य

 कक्षा दसवीं और बारहवीं  की प्रेक्टीकल परीक्षाएं होगी 10 जनवरी से 31 जनवरी 2022 के मध्य 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने  सत्र की बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्रेक्टीकल परीक्षा के लिए दिशा -निर्देश और तिथि घोषित कर दिए हैं। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा की आयोजन के लिए तारीखें निर्धारित कर दी है।

 


प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित होगी जनवरी 2022 में -   👇  


छत्तीसगढ़ माध्यमिक मंडल रायपुर द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इस सत्र 2021-22में प्रदेश के कक्षा दसवीं और बारहवीं में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 जनवरी 2022 से 31 जनवरी 2022 के मध्य आयोजित की जाएगी। 

👉छत्तीसगढ़ हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी की वार्षिक परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से होगी शुरू 

प्रायोगिक परीक्षा में विद्यार्थियों को उपस्थित होना अनिवार्य -  👇  


मंडल द्वारा दी गई जानकारी अनुसार विद्यार्थियों की  प्रायोगिक परीक्षाएं  उनके स्कूल के प्रयोगशाला में ही आयोजित किये जायेंगे। इस संबंध में बोर्ड ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया है। स्कूलों और विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा को गंभीरता से लेने और विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में निश्चित रूप से उपस्थित होने के लिए कहा गया है। बोर्ड ने साफ कहा है कि जो विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं होगा उसे दोबारा परीक्षा में बैठने का अवसर नहीं दिया जायेगा। 

👉 छत्तीसगढ़ वन विभाग में 291 फारेस्ट गार्ड के पदों पर सीधी भर्ती हेतु विज्ञापन हुआ है जारी ,ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक 

प्रायोगिक परीक्षा से जुड़ी कुछ अहम बातें -  👇 


जो नियमित विद्यार्थी किसी वजह से प्रायोगिक परीक्षा में नहीं बैठ पाते हैं उनके लिए न कोई स्पेशल परमिशन काम करेगी और न ही उनकी दोबारा परीक्षा आयोजित होगी। इन प्रायोगिक परीक्षा के लिए स्कूलों को अतिरिक्त शिक्षक नियुक्त करने होंगे। अगर परीक्षा एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा नहीं लिए जाते हैं तो उस परीक्षा को मान्य नहीं किया जायेगा। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने के बाद संस्था को छः माह तक प्रायोगिक परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं को सुरक्षित रखना होगा।


join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsap group-D

Join our Telegram Group      

कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर सामान्य नियम पिछले सत्रों जैसा ही है और ज्यादा जानकारी के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट -- cgbse.nic.in में जाकर देखा जा सकता है।

 ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर )के 200 पदों पर बंपर भर्ती       

Post a Comment

0 Comments