निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 दिसंबर माह का मॉड्यूल FLN 05 "विद्याप्रवेश एवं बालवाटिका की समझ "का प्रश्नोत्तरी
cgshiksha.in -SCERT रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय /अशासकीय प्राथमिक स्कूलों में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों और प्रधानपाठकों के लिए दीक्षा ऐप पर ऑनलाइन प्रशिक्षण निष्ठा कोर्स 3.0 संचालित किया जा रहा है। जिसमें माह अक्टूबर का मॉड्यूल FLN 01 और FLN 02 तथा माह नवंबर का मॉड्यूल FLN 03 और FLN 04 प्रशिक्षण कार्य पूर्ण हो चूका है.माह दिसंबर का मॉड्यूल कोर्स FLN 05 विद्याप्रवेश एवं बालवाटिका की समझ "और मॉड्यूल FLN 06 "बुनियादी भाषा और साक्षरता " प्रशिक्षण कोर्स 1 दिसंबर से दीक्षा ऐप पर आ चुकी है।
हमें आशा है कि आप सभी प्राथमिक शालाओं के शिक्षणगण माह दिसंबर निष्ठा प्रशिक्षण कोर्स पर पंजीयन कर लिए होंगे। यदि जो शिक्षक पंजीयन नहीं किये होंगे ,वो शिक्षक अवश्य पंजीयन लें और अपना मॉड्यूल प्रशिक्षण करें ,प्रत्येक मॉड्यूल के अंत में प्रश्नोत्तरी करना होता है। जिसमें 70 %अंक प्राप्त करना अनिवार्य है तभी SCERT कोर्स पूरा होने का ऑनलाइन सर्टिफिकेट जारी करता है। अतः हम आपके लिए दिसंबर माह के पहले मॉड्यूल FLN 05 विद्याप्रवेश एवं बालवाटिका की समझ "की 40 प्रश्न और उत्तर यहाँ लेकर आये हैं ,जिसमें से 20 प्रश्न आपके प्रश्नोत्तरी में पूछा जायेगा और आप 100 %अंक प्राप्त कर सकेंगे।इसके लिए आप इन चालीस प्रश्नों को उत्तर सहित अपने डायरी में पहले लिख लें फिर मॉड्यूल का प्रश्नोत्तरी करते समय इन उत्तरों को देखकर आप अपने प्रश्नोत्तरी के सही विकल्प का चयन कर 100 %अंक प्राप्त कर सकते हैं। मॉड्यूल FLN 06 "बुनियादी भाषा और साक्षरता " प्रशिक्षण कोर्स का प्रश्न उत्तर एक -दो दिन में आप लोगो के लिए हम वेबसाइट www.cgshiksha.in पर उपलब्ध करा देंगे। अतः आप लोग हमारेवेबसाइट www.cgshiksha.in का नियमित रूप से विजिट करते रहिये।
तो आईये मॉड्यूल कोर्स FLN 05 विद्याप्रवेश एवं बालवाटिका की समझ "के प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें - 👇
प्रश्न 1.निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि ,दी गई साप्ताहिक कार्य -योजना के अनुसार दैनिक /दिनचर्या गतिविधियों में शामिल है -
2.एफ.एल.एन. का पूर्ण रूप है -
3.एफ.एल.एन. के दिशा निर्देशों में स्तर -3 के तौर पर उल्लिखित दस्तावेज कौन सा है ?
4.निम्नलिखित में से कौन सा दस्तावेज एफएलएन मिशन का एक भाग है ?
5.बच्चों के विकास का मूल्यांकन करने एवं उसका रिकार्ड रखने के लिए मूल्यांकन संबंधी कार्य -योजना (assessment schedule )के कितने सत्रों के बारे में सुझाया गया है ?
6.साप्ताहिक कार्य -योजना से क्या तात्पर्य है ?
7.राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 शुरुवाती कक्षाओं में बच्चों को किस प्रकार के क्रियाकलाप के अवसर दिए जाने की बात करती है ?
8.'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'में दिए गए सतत मूल्यांकन से शिक्षकों को किस प्रकार सहायता मिलेगी ?
9.गतिविधि /रूचि क्षेत्रो का मुख्या उद्देश्य बच्चों को निम्नलिखित के लिए अक्सर प्रदान करता है ?
10.पूर्व -प्रारंभिक स्तर -3 के लिए निर्धारित आयु क्या है ?
प्रश्न क्रमांक 1 से 10 तक के उत्तर यहाँ नीचे देखें - 👇
उत्तर क्रमांक 1 .परस्पर अभिवादन एवं मिलना ,सर्किल टाइम और निर्बाध सम्प्रेषण
2 .निपुण भारत मिशन
3 .बालवाटिका
4 .विद्याप्रवेश
5 .तीन
6 .एक सप्ताह में कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों की दिन वार योजना
7 .सृजनात्मक ,जिज्ञासात्मक ,आयु एवं विकास के अंतर्गत
8 .सीखने -सिखाने से जुड़ी रणनीतियों ,खेल की सामग्रियों ,गतिविधि के क्षेत्रों आदि को अपनाने एवं सुधारने में
9 निर्बाध रूप से खेलना /भरपूर खेलना (फ्री प्ले )
10 .5 +
आगे का प्रश्न यहाँ नीचे देखें - 👇
प्रश्न 11 .बच्चों को निर्देश किस भाषा में दिए जाना चाहिए ?
12 .ध्वन्यात्मक जागरूकता (Phonological awareness)का सही उदहारण क्या है ?
13 .राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के अनुसार शिक्षण के न्यून स्तर से उत्त्पन्न संकट किन दो पहलुओं को रेखांकित करता है ?
14 .'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों तथा वर्कशीट अथवा सीखने -सिखाने से जुड़े अनुभवों का विकास किया जाना चाहिए ?
15 .विकासात्मक लक्ष्य -1 के अंतर्गत आने वाले कौशल एवं अवधारणाएं कौन सी है ?
16 . .'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रम का मूल उद्देश्य क्या है ?
17 'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'में किस प्रकार की खेल /शिक्षण सामग्री का सुझाव दिया गया है ?
18 .गतिविधियों में संतुलन का सही उदहारण क्या है ?
19 .मानव जीवन के किस चरण में मस्तिष्क का विकास तीव्रता से होता है ?
20 . 'बालवाटिका 'कार्यक्रमस्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए निर्मित है ?
उत्तर 11 .मातृभाषा अथवा ज्यादातर बच्चे जिस भाषा विशेष से परिचित हो।
12 .तुकांत शब्दों की पहचान करना।
13 बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान
14 तीनों विकासात्मक लक्ष्यों के इर्द -गिर्द
15 स्वयं के प्रति जागरूकता ,सामाजिक रूप से वांक्षनीय व्यव्हार ,स्वास्थ्य ,पोषण ,स्वच्छता ,स्वयं की सुरक्षा एवं गत्यात्मक कौशल।
16 .प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों का व्यवधान रहित शिक्षण सुनिश्चित करना।
17 .देश में निर्मित ,स्थानीय काम लागत की अथवा शून्य लागत की सामग्री।
18 .शिक्षक द्वारा आरम्भ की गई एवं बच्चे द्वारा आरम्भ की गई गतिविधियां।
19 .प्रारंभिक बाल्यावस्था Early Childhood
20 .पूर्व -प्राथमिक स्तर -3 के बच्चों के लिए।
आगे का प्रश्न यहाँ नीचे देखें - 👇
प्रश्न 21 .'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'में मूल्यांकन की किस प्रक्रिया के बारे में बताया गया है ?
22 .विद्याप्रवेश कार्यक्रम स्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए तैयार किया ?
23 .'बालवाटिका 'कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है -
24 .विद्याप्रवेश 'कार्यक्रम के अवधि है -
25 .राष्ट्रीय शिक्षा निति -2020 में दी गई बुनियादी अवस्था (Foundational stage)में शामिल आयु वर्ग है -
26 .मुक्त खेल (free play)क्या है ?
27 . 'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों तथा वर्कशीट अथवा सीखने -सिखाने से जुड़े अनुभव आधारित होना चाहिए -
28 .राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात का समर्थन करती है कि बच्चों की शिक्षा ,,,,,,,,,,जारी रहना चाहिए।
29 . 'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रम के अंतर्गत कितने विकासात्मक लक्ष्यों को पूरा /का समवेश किया गया है ?
30 .राष्ट्रीय शिक्षा निति -2020 में स्कूली शिक्षा के किस स्तर /चरण में बच्चों के बीच शिक्षण के न्यूनतम स्तर का उल्लेख है ?
👉 कल 6 दिसंबर से स्कूलों का संचालन 50 %क्षमता के साथ ,DEO ने बीईओ और प्राचार्यों को दिया सख्त निर्देश
प्रश्न क्रमांक 21 से 30 तक का उत्तर यहाँ देखें - 👇
उत्तर 21 .नियमित /निरंतर /सतत एवं बहुआयामी
22 .कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
23 .1 वर्ष
24 .12 सप्ताह
25 .3से 8 वर्ष
26 .बच्चे द्वारा की गई गतिविधि
27 .कौशलों एवं अवधारणाओं पर
28 .पूर्व -प्राथमिक स्तर से लेकर प्रारंभिक प्राथमिक कक्षाओं तक
29 .विकासात्मक लक्ष्य
30 .प्राथमिक
प्रश्न क्रमांक 31 से 40 तक यहाँ नीचे देखें - 👇
प्रश्न 31 .'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रमकेंद्रित है -
32 .कौन सा संघटक भाषा और साक्षरता को उसके पूर्ण रूप में व्यक्त करता है ?
33 .राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 में प्री -स्कूल स्तर -3 के लिए उपयोग की गई पारिभाषिक शब्दावली क्या है ?
34 .पोर्टफोलियों से क्या तात्पर्य है ?
35 .गतिविधियों ,वर्कशीट एवं चित्रों के सन्दर्भ में शिक्षकों को किस तरह स्वतंत्रता दी जनि चाहिए ?
36 .डी.आई.वाई.(DIY )से क्या तात्पर्य है ?
37 .'विद्याप्रवेश 'एवं 'बालवाटिका 'कार्यक्रमके कार्यान्वयन के लिए निर्धारित दैनिक अवधि (घंटों में )कितनी है ?
38 .शैक्षणिक /शिक्षण में पारगमन गतिविधियों (transition activities)का उद्देश्य होता है -
39 .बच्चों को वर्कशीट कब दी जनि चाहिए ?
40 .बच्चों की एक से अधिक मातृभाषा /घर की भाषा होने की स्थिति में शिक्षक से क्या करने की अपेक्षा की जाती है ?
प्रश्न क्रमांक 31 से 40 तक का उत्तर यहाँ नीचे देखें - 👇
उत्तर 31 .कौशलों एवं अवधारणाओं के विकास पर
32 .मौखिक ,पढ़ना एवं लिखना
33 .बालवाटिका
34 .प्रत्येक बच्चे द्वारा किये जाने वाले कार्यों का संकलन
35 .उसे संशोधित करने एवं प्रासंगिक बनाने के सन्दर्भ में
36 .स्वयं करें Do It Your Self
37 .प्रत्येक चार घंटे
38 .बच्चो को एक गतिविधि से दूसरी गतिविधि तक जाने में सहायता करना
join our whatsapp group:-
39 .जब बच्चे ठोस वस्तुओं या खिलौने एवं खेल आधारित गतिविधियों का भरपूर आनंद उठा सकें।
40 .छात्रों को कक्षा में अधिक से अधिक भाषाओँ को अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में उपयोग किये जाने की सवतंत्रता देना।
0 Comments