प्रमोशन ब्रेकिंग -वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी होने पर निपटेंगे जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी

 प्रमोशन ब्रेकिंग -वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी होने पर निपटेंगे जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी 

cgshiksha.in अंबिकापुर -लोक शिक्षण संचालनालय शिक्षा छत्तीसगढ़ /DPI और संभागीय संयुक्त संचालक (शिक्षा )द्वारा शिक्षक संवर्ग प्रमोशन के लिए दिशा -निर्देश दिए जाने के बाद भी सहायक शिक्षक और शिक्षकों की वरिष्ठता सूची निर्धारण में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है। ना तो वरिष्ठता सूची में सुधार हो प् रहा है और ना ही डबल स्नातक का मामला सुलझ पा रहा है। इन विसंगतियों को देखते हुए संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा सरगुजा संभाग ने वरिष्ठता निर्धारण के लिए बिलकुल क्लियर गाइडलाइन दिशा -निर्देश जारी किया है। 




संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा सरगुजा ने शिक्षा संभाग अंतर्गत सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को इस बात का सख्त निर्देश दिया है कि शिक्षकों की प्रमोशन के लिए जारी वरिष्ठता सूची में गड़बड़ियों को तत्काल सुधारा जाये। दरअसल वरिष्ठता निर्धारण सूची के लिए कई दफा दिशा -निर्देश जारी किये जाने के बाद भी कई जगहों की वरिष्ठता सूची में गड़बड़ देखने को मिल रही है। कही वरिष्ठता सूची में वरिष्ठता दिनांक को लेकर तो कहीं सब्जेक्ट में गलत सब्जेक्ट दर्ज किया गया है।

👉सहायक शिक्षक से शिक्षक प्रमोशन के लिए जेडी ने वरिष्ठता निर्धारण के लिए सभी डीईओ और बीईओ को दिया स्पष्ट निर्देश 


 वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी के कारण पदोन्नति प्रक्रिया भी तय समय अनुसार आगे की कार्यवाही नहीं हो प् रही है। आज संयुक्त संचालक शिक्षा सरगुजा संभाग ने एक बार फिर 36 बिंदुओं पर स्पष्ट दिशा -निर्देश जारी किया है।संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग सरगुजा (अंबिकापुर )ने एक बार फिर स्पष्ट निर्देश दिया है कि वरिष्ठता लिस्ट में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

👉लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ शासन ने शिक्षकों के प्रमोशन और शिक्षक भर्ती  को लेकर संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा और सभी DEOको पदांकन संबंधी दिया स्पष्ट निर्देश

स्थानांतरण वाले शिक्षकों के वरिष्ठता निर्धारण में हो रही है गड़बड़ी - 👇


छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय और संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा द्वारा बार -बार स्पष्ट दिशा निर्देश जारी होने के बाद भी वरिष्ठता सूची में गड़बड़ करना समझ से परे है। सभी जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से जारी वरिष्ठता सूची में अब तक कई विसंगतियां सामने आ रही है। सबसे ज्यादा दिक्कत ट्रांसफर वाले शिक्षकों के वरिष्ठता में देखने को मिल रही है। एक बार फिर संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग सरगुजा सरगुजा द्वारा शिक्षकों के वरिष्ठता सूची के लिए 36 बिंदुओं में स्पष्ट दिशा -निर्देश जारी  गया है।

oin our whatsapp group:

cg shiksha whatsapp group 04 

Join our Telegram Group

 वरिष्ठता सूची में अधिकारी नहीं दे रहें है ध्यान ,बाबुओं के भरोसे वरिष्ठता सूची - 👇


अधिकांश जगहों पर सक्षम अधिकारी वरिष्ठता सूची स्वयं  उपस्थित होकर बनवाने के बजाय बाबुओं के भरोसे छोड़ दिए हैं। कार्यालयों के बाबू भी अधिकारी के निर्देशानुसार वरिष्ठता सूची बनाते है लेकिन स्थानांतरण सहित कई बिंदुओं में बाबुओं को सही जानकारी नहीं होने के कारण वरिष्ठता सूची में विसंगति रह जाता है। वरिष्ठता सूची जैसे महत्वपूर्ण सूची को बनाते समय सक्षम अधिकारी को स्वयं बैठकर बनवाना चाहिए। ताकि शिक्षक संवर्ग की पदोन्नति प्रक्रिया तय समय में पूरा हो सके। 

👉 छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने दो जिला शिक्षा अधिकारी और एक प्रिंसिपल को किया निलंबित 

संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा सरगुजा द्वारा 36 बिंदुओं में जारी दिशा -निर्देश यहाँ डाउनलोड करें 👇











👉शिक्षक प्रमोशन में वरिष्ठता निर्धारण के लिए लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई ने दिया निर्देश -वरिष्ठता निर्धारण में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश का पालन हो 

Post a Comment

0 Comments