शिक्षक संवर्ग प्रमोशन में डबल स्नातक को लेकर नया निर्देश हुआ जारी ,,,,देखें जिला शिक्षा अधिकारियों को जीडी ने क्या दिया है नया निर्देश

 शिक्षक संवर्ग प्रमोशन में डबल स्नातक को लेकर नया निर्देश हुआ जारी ,,,,देखें जिला शिक्षा अधिकारियों को जीडी ने क्या दिया है नया निर्देश 

cgshiksha.in दुर्ग -छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग में होने जा रहे लगभग 40000 पदों पर पदोन्नति प्रक्रिया की कार्रवाई जारी है। इस बीच प्रमोशन में जिस तरह से प्रतिदिन नए -नए अड़ंगें और नए -नए नियम सामने आ रहे हैं,इसे देखकर शिक्षक संवर्ग कन्फ्यूज हो जा रहे हैं। प्रदेश में जितने शिक्षा संभाग हैं ,हर शिक्षा संभाग में पदोन्नति के लिए अलग -अलग नियम और अलग -अलग मापदंड से प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है। समझ से परे अब यह देखने को मिल रही है कि एक ही शिक्षा संभाग के अलग -अलग जिलों में भी अलग -अलग निर्देश और नियम कायदे चल रहे हैं। इन सब प्रक्रिया के बीच संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग दुर्ग ने डबल स्नातक वाले शिक्षकों को लेकर नया दिशा -निर्देश जारी किया गया है।

👉बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने किया शिक्षकों और कर्मचारियों का ट्रांसफर 

संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा द्वारा जारी दिशा -निर्देश यहाँ देखें 👇


प्रमोशन में सबसे ज्यादा दिक्कत ट्रांसफर और डबल स्नातक का मामला है -  👇


अभी शिक्षकों की प्रमोशन प्रक्रिया में प्रदेश भर में ट्रांसफर से वरिष्ठता प्रभावित होने और शिक्षकों की डबल स्नातक को मान्य या अमान्य करने को लेकर है। इस बीच संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग दुर्ग ने डबल स्नातक के मामले में नया दिशा -निर्देश जारी किया है। जीडी ने नए आदेश में में स्पष्ट निर्देश दिया है कि DEO सामान्य प्रशासन विभाग के नियमो को पालन करते हुए पदोन्नति की कार्यवाही पूरा करें।

👉बिलासपुर ,दुर्ग और बस्तर संभाग में विषयवार रिक्त पदों की सूची हुई जारी ,प्रमोशन से भरी जाएगी रिक्त पद 

सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग का नियोक्ता है DEO -  👇


संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा दुर्ग ने जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग का नियोक्ता जिला शिक्षा अधिकारी है। अतः जिला शिक्षा अधिकारी सहायक शिक्षकों के पदोन्नति की समस्त प्रकार के प्रकरणों /डबल स्नातक वाले शिक्षकों का पदोन्नति प्रस्ताव भेजने के संबंध में निर्णय लेंगे। सभी जिला शिक्षा अधिकारी विषयांकित प्रकरणों के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही कर छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार वरिष्ठता सूची का संधारण कर अवगत कराएंगे। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsap group-D

Join our Telegram Group  

डबल स्नातक वालों को एक स्नातक को करना होगा समर्पित -   👇


डबल स्नातक के मामले में संयुक्त संचालक ने बताया है कि डबल स्नातकधारी शिक्षकों को एक स्नातक डिग्री को समर्पित किये जाने के बाद ही संबंधित शिक्षक को दूसरे स्नातक को मान्य कर प्रमोशन का लाभ दिया जायेगा।पदोन्नति पश्चात् पदस्थापना की कार्यवाही परस्थितियों के अनुसार लिए जाने की बात कही जा रही है। 

संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा दुर्ग द्वारा जारी आदेश यहाँ देखें  - 👇  




👉प्रमोशन ब्रेकिंग -वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी होने पर निपटेंगे जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी   

Post a Comment

0 Comments