CG निष्ठा माह फरवरी कोर्स " FLN 09 बुनियादी संख्यात्मकता" मॉड्यूल का प्रश्नों के उत्तर
cgshiksha.in रायपुर -शिक्षक साथियों नमस्कार ,जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद द्वारा छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त विद्यालयों के कक्षा पहली से पांचवी कक्षा तक पढ़ाने वाले सभी सहायक शिक्षकों और प्रधानपाठकों के लिए निष्ठा 3.0 दीक्षा ऐप पर आनलाईन प्रशिक्षण चलाया जा रहा है। हमें उम्मीद है कि आप सभी प्राथमिक शालाओं के सहायक शिक्षक और प्रधानपाठक इस निष्ठा प्रशिक्षण का मॉड्यूल FLN -1 से मॉड्यूल FLN -8 तक का प्रशिक्षण जनवरी माह तक पूर्ण कर लिए होंगे।
अब एक फरवरी से निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 का मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता और मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व दीक्षा ऐप में आ गया है। इन माड्यूलों में आप पंजीयन 25 फरवरी तक कर सकते हैं और 28 फरवरी तक आपको दोनों मॉड्यूल का प्रशिक्षण आनलाईन पूर्ण करना जरुरी होगा। प्रत्येक मॉड्यूल के अंत में प्रश्नोत्तरी दिया रहता है जिसमें आपको 70 %अंक प्राप्त करना होगा तभी आपको छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद् द्वारा कोर्स पूर्णता का आनलाईन सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।
इसलिए हम आपके लिए मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता का 40 प्रश्नों का उत्तर लेकर आये हैं ताकि आप इन प्रश्नोत्तरी की सहायता से अपने मॉड्यूल के 20 प्रश्नों का उत्तर सही -सही देकर शत -प्रतिशत 20 अंक पा सकें।सबसे पहले आप इन 40 प्रश्नो और उनके उत्तर को एक नोटबुक में नोट कर लें ताकि मॉड्यूल का प्रश्नोत्तरी हल करने में मॉड्यूल FLN 9 बुनियादी संख्यात्मकता का प्रश्नोत्तरी देखें।आपको सुविधा हो। तो चलिए फरवरी माह का मॉड्यूल का प्रश्नोत्तरी देखते हैं।
FLN 9 बुनियादी संख्यात्मकता का प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें 👇
प्रश्न 1 गुणन सीखने /समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिए ?
!जोड़ के संबंध में गुणन का वितरण नियम लागु करना
!!गुणन का अर्थ समझना
!!!गुणन एल्गोरिथम सीखना
iv गुणन की भाषा को समझना और प्रयोग करना
प्रश्न 2 शून्य की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है ?
3 .----------संख्याओं का उपयोग किसी वास्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब उन्हें एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।
4 .निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है ?
5 .पूर्व शालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए ?
6 .अंक क्या होते हैं ?
7 .निम्नलिखित में से कौन सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है ?
8 .कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा ?
9 .निम्नलिखित में से कौन सा युग्म एक दूसरे से पूरक नहीं है ?
10 .एक संग्रह की कार्डिनेलिटी को तुरंत समझने की क्षमता ,आमतौर पर बिना गिनती के चार या पांच से अधिक नहीं को कहा जाता है ------
प्रश्न क्रमांक 1 से क्रमांक 10 तक के उत्तर यहाँ देखें 👇
उत्तर 1 !!,!V ,!,!!
2 .घटाव
3 क्रमवाचक
4 संख्या नामों का बोलना
5 बच्चों को संक्रयाओं की समझ से पहले संख्याएन लिखने को कहना
6 .संख्याओं के लिए प्रतीक
7 .बहुत बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना
8 .चार बार
9 .घटाव और गुणा
10 .सुबिटिजेस्न (subitization )
👉प्रधानपाठक पद पर पदोन्नति सूची हुआ जारी ,149 शिक्षक एलबी बने मिडिल स्कूल प्रधानपाठक
प्रश्न क्रमांक 10 से आगे यहाँ देखें 👇
प्रश्न 11.निम्नलिखित में से कौन सा गणित अधिगम के आंकलन का आयाम नहीं है ?
12 .गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी -------
13 .निम्नलिखित में से कौन -सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है ?
14 .निम्नलिखित में से कौन -सा सत्य नहीं है ?
15 .सीमा के पास 12 गुलाब है। शिफा के पास 15 गुलाब है। किसके पास ज्यादा है और कितने से ?उपरोक्त शब्द समस्या में किस समस्या में किस घटाव सन्दर्भ का प्रयोग किया गया है ?
16 . .निम्नलिखित में से कौन -सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है ?
17 .सुबिटाईजिंग क्या है ?
18 ..निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है ?
19 .संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है ?
!गणना के अवसर !!अंक लिखना !!!अंक पढ़ना !v संख्या बोध विकसित करना
20 .जिन चीजों में कुछ विशेषताएं समान है ,उन्हें एक साथ रखने से ----की क्षमता में वृद्धि होती है।
प्रश्न क्रमांक 11 .से 20 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇
उत्तर 11 .प्रक्रियात्मक ज्ञान
12 .नंबर के नाम लिखता है
13 .सौंदर्य संख्या
14 .सभी आयत वर्ग होते हैं
15 .तुलना
16 .याद रखने पर आधारित एक परीक्षा
17 .वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता
18 .रटकर याद रखना
19 .! ,!V ,!!!,!!
20 .वर्गीकरण
प्रश्न क्रमांक 20 से आगे का प्रश्न यहाँ देखें 👇
प्रश्न 21 .जिन चीजों में कुछ विशेषताएं समान है ,उन्हें एक साथ रखने से -----की क्षमता में वृद्धि होती है।
22 .निम्नलिखित में से कौन डेटा प्रबंधन का एक घटक नहीं है ?
23 ..निम्नलिखित में से कौन -सा पूर्व -संध्या कौशल नहीं है ?
24 .निम्नलिखित में से किसमें दिए गए नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल नहीं है ?
25 .निम्नलिखित में से किसमें एक -संग -एक संगतता शामिल नहीं है ?
26 .वस्तुओं के मिलान या जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व -संख्या कौशल के विकास में मदद करेगी ?
27 .संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए ,क्योंकि क्रम ------
28 .निम्नलिखित में से कौन -सागुणन सीखने का महत्वपूर्ण पहलू है ?
29 .निम्नलिखित में से कौनएक बच्चे को प्रारंभिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है ?
30 .कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान समझ हासिल नहीं की है ?
प्रश्न क्रमांक 21 से 30 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇
उत्तर 21 .वर्गीकरण
22 .डेटा का निर्माण
23 .अंक जानना
24 .वर्गीकरण
25 .समूहन
26 . प्रत्येक से अलग पत्राचार
27 .संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से संबंनहीं होना चाहिए ?धित
28 .गुणन को "कितनी बार "जोड़ने के रूप में समझना
29 .यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है
30 .जब बच्चा बिना समझे घन ,घनाभ ,गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है
प्रश्न क्रमांक 30 से आगे का प्रश्न यहाँ देखें 👇
प्रश्न 31 .मापन शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिए ?
32 .संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए ---
33 .वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों ,संकेतों ,आरेखों ,आलेखों के माध्यम से सूचनाओं का आदान -प्रदान किया जाता है ,-----के रूप में जाना जाता है।
34 .वैन हील ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार ,दूसरा स्तर -------है।
35 .प्रारंभिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान ,एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि ----
36 .वस्तुओं का वर्गीकृत करने के लिए आवश्यक आवश्यकता है :
37 . एक -संग -एक संगतता समझ के निर्माण के लिए ,बच्चों को -----का अर्थ समझने की आवश्यकता नहीं है।
38 .निम्नलिखित में से कौन -सा बुनियादी संख्यात्मकता का घटक नहीं है ?
39 .यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों का नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच संबंध नहीं देख पा रहे है ,तो वे वैन हील ज्यामितीय सोच मॉडल के किस चरण में है ?
40 .निम्नलिखित में से कौन -सापरिदृश्य जोड़ और घटाव से संबंधित शब्द समस्याओं में शामिल नहीं है ?
प्रश्न क्रमांक 31 से 40 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇
उत्तर 31 .शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना
32 .सतत रचनात्मक /अनुकूली विधियों के माध्यम से
33 .गणितीय संचार
34 .अमूर्तिकरण
35 .गणितीय तकनीकों के लिए आवश्यक परम्पराओं को जानें
36 .वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचाने
37 .संख्या निर्देश करने की प्रणाली
38 .संख्या के नाम याद रखना
39 .विश्लेषण
40 .वस्तुओं का वर्गीकरण
join our whatsapp group:-
सभी शिक्षक साथियो को मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरी भी दो -चार दिन में हमारे वेबसाइट www.cgshiksha.in पर उपलब्ध करा दिया जायेगा। अतः आप सभी हमारे वेबसाइट www.cgshiksha.in का नियमित विजिट करते रहिये। शिक्षा और शिक्षकों से संबंधित,रोजगार तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त करने के लिए हमारे वाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं।
0 Comments