सीजी निष्ठा 3.0फरवरी माह माड्यूल FLN 10बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरी

 सीजी निष्ठा 3.0फरवरी माह माड्यूल FLN 10बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरी

cgshiksha.inरायपुर -हैलो शिक्षक साथियों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं माह फरवरी का दीक्षा ऐप का आनलाइन प्रशिक्षण माड्यूल FLN 10बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरी। इसमें हमने आपके लिए 40प्रश्नों का उत्तर लेकर आए हैं ताकि आपको अपने माड्यूल के अंत के प्रश्नोत्तरी का उत्तर देने में सुविधा हो और आप शत प्रतिशत अंक पा सकें।

साथियों पूर्व की भांति आप इन चालीस प्रश्नोत्तरी को एक नोटबुक में लिख लें ,ताकि प्रश्नोत्तरी करते समय सही आंसर को टिक करने में आसानी हो सके। तो लीजिये सीजी निष्ठा 3.0फरवरी माह माड्यूल FLN 10बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरीयहाँ हम आपके लिए लेकर आये हैं ताकि आपको शत -प्रतिशत 20 /20स्कोर मिले।

 👉CG निष्ठा माह फरवरी कोर्स " FLN 09 बुनियादी संख्यात्मकता" मॉड्यूल का प्रश्नों के उत्तर 

मॉड्यूल FLN 10 का प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें 👇


प्रश्न 1 .बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के संदर्भ में व्यस्क और बच्चे के बीच क्या संबंध होना चाहिए ?

2 .इनमे से कौन सी अवधारणा विद्यालयों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (FLN )के नेतृत्व हेतु प्रासंगिक नहीं है ?

3 .हितधारकों के साथ सहयोगात्मक प्रक्रिया -------प्रोत्साहित कर सकती है। 

4 .3-9 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों साथ व्यव्हार करते समय एक नेतृत्वकर्ता का सही रवैया क्या होना चाहिए ?

5 .परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए इनमे से कौन सा सही नहीं है ?

6 . बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञानकी अवधारणा -------बच्चों पर लागू होती है। 

7 .इनमे से कौन विद्यालय -परिवार -समुदाय के बीच एक प्रकार की भागीदारी नहीं है है ?

8 .एक नेतृत्वकर्ता 3-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को --------के माध्यम से संलग्न कर सकता है। 

9 .विद्यालय में प्रातः काल आगमन समय को बनाये रखने के लिए पहली कक्षा के शिक्षक को कौन सी रणनीति अपनानी चाहिए ?

10 .एक नेतृत्वकर्ताको 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के आकलन का आयोजन करना चाहिए।

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प्रश्न 1 से 10 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇


उत्तर 1 .भयमुक्त और आनंदपूर्ण 

2 .समुदाय और अभिभावक के साथ संवाद नहीं करना 

3 .विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफलों हेतु साझा जवाबदेही को 

4 .सकारात्मक और लचीली मानसिकता 

5 .वित्तीय प्रबंधन 

6 .3-9 वर्ष आयु वर्ग के 

7 .सहभागिता करना 

8 .खेल आधारित शिक्षाशास्त्र 

9 .बच्चों के लिए सामूहिक पठन जैसे नियमित आगमन कार्यो की शुरुवात करना ,ताकि उन्हें समय पर आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके 

10 .उनकी क्षमता ,आवश्यकता और रुचियों का आकलन करने के लिए।

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प्रश्न 11 .निम्नलिखित में से कौन एक  अनुकूलक नेतृत्वकर्ता की विशेषता नहीं है ?

12 .कक्षा 3 बच्चों के लिए सीखने की महत्वपूर्ण चरण है ,क्योंकि यह ------बदलाव का प्रतीक है। 

13 .एक नेतृत्वकर्ता नेतृत्वकर्ता का वह गुण ,जो जो प्रारंभिक स्तर पर सीखने के लिए उपयुक्त नहीं है-

14 .इनमे से किसे एक "प्रवेश द्वार कौशल "के रूप में माना जा सकता है ,जो औपचारिक विद्यालयी शिक्षा प्रक्रियाओं में बच्चे के प्रवेश को चिन्हित करता है ?

15 .बच्चों के तर्क करने और दैनिक जीवन में सरल संख्यात्मक अवधारणाओं को प्रयोग  क्षमता को -----के भाग के रूप में माना जा सकता है। 

16 .बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफएलएन )को सुदृण करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन -सा मॉडल उपयुक्त नहीं है ?

17 ."संचार "की भागीदारी के प्रकार में शामिल है -

18 .नेतृत्व के किस मॉडल ,में बच्चों की सांस्कृतिक और भाषाई पृष्ठभूमि के आधार पर विद्यालयी प्रक्रियाओं को निर्मित करने की बात की जाती है -

19 .शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व विशेषता का एक व्यापक क्षेत्र है ,जिसमे एक नेतृत्वकर्ता के पास ------होने की आवश्यकता होती है। 

20 .एक .शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्वकर्ता की भूमिका है -

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प्रश्न 10 से 20 तक के उत्तर यहाँ देखें 👇


उत्तर 11 .लोगों को नहीं सुनना 

12 .पढ़ने के लिए सीखना से "सीखने के लिए पढ़ना "में 

13 .सत्तावादी होना 

14 .प्रारंभिक साक्षरता और संख्या ज्ञान 

15 .प्रारंभिक संख्या ज्ञान 

16 .अकादमिक नेतृत्व 

17 .अभिभावक के साथ बच्चों के पोर्टफोलियो पर नियमित रूप से  चर्चा 

18 .सन्दर्भ -विशिष्ट नेतृत्व 

19 .3-9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपयोगी शिक्षाशास्त्रों का गहन ज्ञान 

20 .बच्चों के लिए विभिन्न शैक्षणिक अभ्यासों पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करना 

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प्रश्न 21 .एक बच्चा अपने बायें हाथ से लिखता है और इस तरह काम करने में सहज है ,उसे --------चाहिए- 

22 .विद्यालय नेतृत्व कर सकता है -

23 .3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के सीखने के आकलन हेतु उपयुक्त रणनीतियों में से एक होगी-

24 .नेतृत्वकर्ता पूर्व -प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के साथ प्रभावी संबंध कैसे बना सकता है ?

25 .शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है -

26 .एक पाठ को सटीकता ,गति ,अभिव्यक्ति और समझ के साथ पढ़ने की क्षमता ,जो बच्चों को पाठ से अर्थ निकालने के लिए सक्षम बनाना ,-----कहलाता है।  

 27 .विद्यालय किस प्रकार विभिन्न परिवारों को बाल शिक्षा में शामिल नहीं कर सकते हैं ?

28 .शिक्षकों को नयी जानकारी प्रस्तुत करनी चाहिए और इसे उन चीजों के साथ जोड़ना चाहिए ,जिन्हे बच्चे ------

29 .इनमे से कौन सी अवधारणा विद्यालयों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (FLN )के नेतृत्व हेतु प्रासंगिक नहीं है ?

30 .इनमें से कौन शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व के ढांचे का हिस्सा नहीं है ?

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प्रश्न 21 से 30 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇


उत्तर 21 .उसकी पसंद को प्रोत्साहित करना 

22 .बच्चों के बीच प्रारंभिक अधिगम क्षमता का निर्माण 

23 .विविध गतिविधिया करते हुए बच्चों का अवलोकन करना 

24 .बच्चों की विकासात्मक आवश्यकताओं के बारे में शिक्षकों के साथ प्रभावी चर्चा करके और योजना बनाकर 

25 .बच्चों की सीखने की क्षमता पर 

26 .धाराप्रवाह पढ़ना 

27 .विद्यार्थियों को केवल गृहकार्य देकर 

28 .पहले से ही जानते हैं 

29 .समुदाय और अभिभावक के साथ संवाद नहीं करना 

30 .विज्ञान प्रयोगशालाओं में प्रयोगों का नेतृत्व करना। 

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आगे का प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें 👇


प्रश्न 31 .निम्नलिखित में से कौन "लर्निंग एट होम "(घर पर सीखना ) भागीदारी के प्रकार में शामिल नहीं है ?

32 .सहयोगात्मक नेतृत्व की विशेषताओं में से एक है -

33 .शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्वकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी विद्यालयी प्रक्रियाओं में -------

34 .प्रभावी विद्यालय -अभिभावक के जुड़ाव में विश्वास करने वाले नेतृत्वकर्ताओं के यह कहने की अधिक संभावना है कि --

35 .निम्नलिखित में से कौनसा बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का विकासात्मक लक्ष्य नहीं है ?

36 .विजन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है ?

37 .बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफ.एल.एन.)को सुदृण करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन -सा मॉडल उपयुक्त नहीं है ?

38 .3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए इनमें से कौन -सा शिक्षाशास्त्र प्रासंगिक नहीं है ?

39 .बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के संदर्भ में विद्यालय विकास योजना हेतु इनमें से क्या आवश्यक है ?

40 .उस पद को चिन्हित करें ,जिसे विद्यालय में बच्चे की प्रगति में सीखने के अंतराल (लर्निंग गेप )को लगातार बढ़ने के रूप में समझा जा सकता है --

👉प्रमोशन ब्रेकिंग -वरिष्ठता सूची में गड़बड़ी होने पर निपटेंगे जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी  

प्रश्न 31 से 40 तक का उत्तर यहाँ देखें 👇


उत्तर 31 .यदि अभिभावक निरक्षर है ,तो उनके साथ भेदभाव करना 

32 .हितधारकों के बीच परस्पर विश्वास और सम्मान का निर्माण 

33 .बच्चे केंद्र में रहे 

34 .सभी अभिभावक अपने बच्चों का समर्थन कर सकते हैं 

35 .बच्चों का प्रभावी पाठक बनना 

36 .भविष्य दृष्टि की कोई निर्दिष्ट समय -सीमा नहीं होती है 

37 .अकादमिक नेतृत्व 

38 .सुकरात संवाद 

39 .3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की विकास संबंधी आवश्यकताओं की योजना बनाना 

40 .सीखने की क्षमता में संचयी कमी। 

 👉सहायक शिक्षक से शिक्षक पद में पदोन्नति के  संभागीय संयुक्त संचालक ने सभी DEO और BEO को 14 बिंदु का नया निर्देश किया जारी   

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