अब प्रदेश के शिक्षकों को ट्रांसफर कराने के लिए करना होगा आनलाईन आवेदन,कागज पर किये गए आवेदन अमान्य

 अब प्रदेश के शिक्षकों को ट्रांसफर कराने के लिए करना होगा आनलाईन आवेदन,कागज पर किये गए आवेदन अमान्य  

cgshiksha.in रायपुर - छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को अबअपना कराने के लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट में आनलाईन  होगा। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की स्वैच्छिक ट्रांसफर  लिए एक दिशा -निर्देश जारी किया है। जारी दिशा -निर्देश अनुसार अब प्रदेश के शिक्षकों को अपनी ट्रांसफर के लिए ऑफिस -कार्यालयों का बार -बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि ट्रांसफर के लिए घर बैठे आनलाईन आवेदन करना पड़ेगा। अब प्रदेश के शिक्षकों को स्थानांतरण के लिए इधर -उधर भटकना नहीं पड़ेगा। 


शिक्षक ट्रांसफर के लिए करेंगेआनलाईन आवेदन -👇


सरकार ने प्रदेश  के तबादले को लेकर एक दिशा -निर्देश जारी किया है। जारी आदेश अनुसार सरकार ने शिक्षकों की ट्रांसफर की कार्यवाही के लिए एक NICद्वारा वेबसाइट का निर्माण किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी स्थानांतरण की प्रक्रिया अब एनआईसी द्वारा बनाये गए वेबसाइट के माध्यम से होंगे। स्वैच्छिक ट्रांसफर के करवाने के ईच्छुक शिक्षकों को इस वेबसाइट पर आनलाईन आवेदन करना होगा।

👉सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति जल्द दूर होने की उम्मीद ,मुख्यमंत्री सचिवालय ने वेतन विसंगति के संबंध में प्रमुख सचिव को लिखा पत्र   

आनलाईन आवेदन करने के बाद कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन -👇


शिक्षकों को अपना स्थानांतरण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की एनआईसी की वेबसाइट पर अपना आनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। इसके बाद शिक्षक इसी आनलाईन आवेदन का प्रिंट लेकर यदि चाहें तो आवेदन का हार्ड कॉपी भी प्रेषित कर सकते हैं। बिना आनलाईन किये केवल कागज पर स्थानांतरण के लिए किये गए आवेदन अमान्य कर दिया जायेगा। अतः शिक्षकपना स्वैच्छिक ट्रांसफर के लिए पहले स्कूल शिक्षा विभाग के वेबसाइट में अपना आनलाईन आवेदन पहले करें। 

 👉CG निष्ठा माह फरवरी कोर्स " FLN 09 बुनियादी संख्यात्मकता" मॉड्यूल का प्रश्नों के उत्तर 

शिक्षा विभाग द्वारा गड़बड़ी रोकने की कोशिश - 👇


प्रदेश में शिक्षकों का स्थानांतरण अब पूर्णतः आनलाईन माध्यम से ही होगी। प्रदेश में किसी भी स्तर पर शिक्षकों की ट्रांसफर प्रक्रिया अब ऑफलाइन माध्यम से नहीं की जाएगी।छत्तीसगढ़ प्रदेश में अब शिक्षकों का स्थानांतरण ही नहीं अपितु पदस्थापना संबंधी प्रक्रिया भी वेबसाइट के जरिये ही आनलाईन माध्यम में पूरी की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग की शिक्षकों की स्थानांतरण ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने के पीछे माना जा रहा है कि शिक्षकों की स्थानांतरण और पदस्थापना में लगातार आ रही गड़बड़ियों की शिकायतों को रोकने की कवायद है।

👉 सीजी निष्ठा 3.0फरवरी माह माड्यूल FLN 10बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व का प्रश्नोत्तरी 

सभी स्थानांतरणों की वेबसाइट में होगी एन्ट्री -👇


स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा शिक्षकों की ट्रांसफर के लिए आनलाईन आवेदन करने की फैसला गुरुवार को लिया गया। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक ट्रांसफर की एन्ट्री लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा एनआईसी की वेबसाइट पर की जाएगी। इससे निकले गए प्रिंट को ही फाइल कर प्रेषित किया जायेगा। वेबसाइट पर बिना एन्ट्री के प्रदेश में शिक्षकों का किसी भी प्रकार का स्थानांतरण नहीं किया जायेगा। शिक्षकों का स्थानांतरण आदेशों को भी एनआईसी की वेबसाइट के माध्यम से ही जारी किया जायेगा। स्थान्तरित हुए शिक्षकों की कार्यमुक्ति और स्थान्तरित हुए स्थान पर कार्यभार भी एनआईसी की वेबसाइट के माध्यम से ही की जाएगी। इस ऑनलाइन प्रक्रिया से प्रदेश में शिक्षकों की स्थानांतरण और पदस्थापना में पारदर्शिता आएगी।

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp-5

Join our Telegram Group   

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश देखें -👇





Post a Comment

0 Comments