संयुक्त संचालक शिक्षा (जेडी )ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक प्रमोशन को लेकर भेजा नया निर्देश

 संयुक्त संचालक शिक्षा (जेडी )ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को  शिक्षक प्रमोशन को लेकर भेजा नया निर्देश 

cgshiksha.in रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश में शिक्षकों की प्रमोशन की प्रक्रिया पर माननीय उच्च न्यायालय द्वारा अभी फिलहाल रोक लगी हुई है जिस पर लगी याचिकाओं पर सुनवाई 10 मार्च को होने वाली है। इस बीच स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रमोशन की प्रक्रिया में फिर तेजी से कार्य किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि 10 मार्च को माननीय उच्च न्यायालय की सुनवाई में प्रमोशन पर लगा ब्रेक हट जाएगी। इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक प्रमोशन की प्रक्रिया की तैयारी में तेजी से जुट गया है। इसी कड़ी में संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर ने शिक्षा संभाग अंतर्गत आने वाले सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को नया निर्देश जारी किया है।

👉CG निष्ठा 3.0 प्रशिक्षण मॉड्यूल FLN 11" शिक्षण ,अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT )का एकीकरण "का प्रश्नोत्तरी 

जेडी द्वारा जारी निर्देश पत्र यहाँ देखें 👇


संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग प्रमोशन प्रक्रिया में जुटी 👇


संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर द्वारा शिक्षक प्रमोशन की विभागीय तैयारी की जा रही है। संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर द्वारा शिक्षा संभाग अंतर्गत आने वाले सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को नया निर्देश जारी किया गया है।संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों कोनिर्देश दिया है कि शिक्षक (यूडीटी )पद में प्रमोशन के पात्र सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता लिस्ट  आधार पर गोपनीय चरित्रावली ,चल -अचल संपत्ति का ब्यौरा 9 मार्च 2022 तक सभी सहायक शिक्षक एलबी ई एवं टी संवर्ग का अलग -अलग विषयवार सूची व्यक्तिगत फोल्डर में संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग कार्यालय रायपुर को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने को निर्देश दिया गया है। 

👉 सीजी निष्ठा 3.0 मॉड्यूल FLN 12 "बुनियादी स्तर के लिए खिलौना आधारित शिक्षण "का प्रश्नोत्तरी 

संयुक्त संचालक शिक्षा ने प्रमोशन के स्नातक विषय को अलग -अलग तरीके से किया है निर्देशित 👇


संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर ने सहायक शिक्षक एलबी पद से शिक्षक पद पर प्रमोशन के लिए स्नातक उपाधि में स्नातक विषय को अलग -अलग तरीके से निर्देशित  गया है। जो निम्नानुसार है - अंग्रेजी शिक्षक पद के लिए स्नातक में अंग्रेजी साहित्य एक विषय रहना अनिवार्य है। हिंदी विषय के लिए स्नातक में हिंदी साहित्य एक विषय होना चाहिए। सामाजिक विज्ञान पद के लिए स्नातक में इतिहास ,राजनीति ,भूगोल या अर्थशास्त्र एक विषय के रूप में होना चाहिए। जीवविज्ञान शिक्षक पद के लिए स्नातक में रसायन शास्त्र ,वनस्पति विज्ञान ,जंतु विज्ञान ,सैन्यविज्ञान एवं भूगर्भ विज्ञान में से दो सब्जेक्ट होना चाहिए।


join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp-5

Join our Telegram Group

 संस्कृत शिक्षक पद के लिए स्नातक में संस्कृत साहित्य एक विषय होना चाहिए या स्नातकोत्तर (एमए )संस्कृत या बीए (क्लासिक्स )उपाधि होना चाहिए।गणित शिक्षक पद में प्रमोशन के लिए स्नातक उपाधि में गणित विषय के साथ भौतिक /रसायन /इलेक्ट्रानिक्स /कंप्यूटर साइंस /सांख्यिकी ,सैन्यविज्ञान /भूगर्भ विज्ञान में से कोई भी दो सब्जेक्ट होना चाहिए। इसी प्रकार उर्दू शिक्षक पद पर प्रमोशन के लिए बीए (उर्दू )/उर्दू विषय के साथ स्नातक /जामिया उर्दू अलीगढ से अदीबे -ए -कामील (तीन वर्षीय पाठ्यक्रम )होना चाहिए। 

👉छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को मिल सकती है ओल्ड पेंशन की सौगात ,सरकार इसी बजट सत्र में कर सकती है घोषणा 

कार्यालय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग रायपुर का जारी आदेश यहाँ देखें 👇





इसे भी पढ़ें -👉छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र 7 मार्च से ,मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे 9 मार्च को ,प्रदेश के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की हो सकती है घोषणा , शिक्षकों की नजरें टिकी है वेतन विसंगति के लिए बजट प्रावधान  पर 

Post a Comment

0 Comments