कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के एंडलाइन आकलन के प्राप्तांकों का cg school.in में आनलाईन एन्ट्री ऐसे करेंHow to make online entry of scores of online assessment of students from class 1 to 8 in cg school.in

 कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के एंडलाइन आकलन के प्राप्तांकों का cg school.in में आनलाईन एन्ट्री ऐसे करें

cgshiksha.in-हैलो गुरुजनों, नमस्कार। आप सभी का हमारे cgshiksha.in वेबसाइट पर स्वागत है। इस आर्टिकल में हम आप शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आये हैं। आप सभी शिक्षकों ने कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक केअपने विद्यार्थियों का एंडलाइन आकलन का कार्य संपन्न करा लिया। साथ ही स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश भी हो गई है। बहुत से शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की एंडलाइन आकलन कापियों का मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया होगा। भले ही भीषण गर्मी के कारण सरकार द्वारा समय से पहले स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश कर दी गई है लेकिन शिक्षकों को विद्यार्थियों की एंडलाइन आकलन के कापियों का मूल्यांकन पूर्ण कर स्कूल शिक्षा विभाग की cg school.in पोर्टल में प्राप्तांकों का  आनलाईन प्रविष्टि करना अनिवार्य है। 

👉शिक्षकों की आपसी स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू ,आवेदन ऐसे करें 

अतः आज के आर्टिकल में हम आपको अपने विद्यार्थियों के एंडलाइन आकलन के प्राप्तांकों को छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की cg school.in पोर्टल में ऑनलाइन प्रविष्टि कैसे करना है ?प्रक्रिया को बहुत ही सहज और सरल तरीके से चरणबद्ध प्रक्रिया को बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़कर आप अपने विद्यार्थियों के एंडलाइन आकलन के प्राप्तांकों को cg school.in पर आनलाईन कर सकते हैं। साथ ही आप सभी गुरुजनों से विनम्र अपील है कि इस जानकारी को आप अपने सहयोगी शिक्षकों को फॉरवर्ड करते जाएँ ताकि उन्हें भी ऑनलाइन प्रविष्टि करने में आसानी हो। 

👉  पुरानी पेंशन के लिए जीपीएफ खाता खोलने प्रारूप हुआ जारी ,कर्मचारियों को दो प्रति में भरकर करना होगा जमा 

cg school.in पोर्टल में एंडलाइन आकलन प्राप्तांकों को एन्ट्री कैसे करें ?👇


cg school.in पोर्टल में एंडलाइन आकलन प्राप्तांकों को एन्ट्री कैसे करें?,प्रक्रिया को जानने से पहले आपको बता दें कि आप सभी ने विद्यार्थियों के बेसलाइन आकलन और मिडलाइन आकलन के प्राप्तांको को ल  cg school.in पोर्टल  में प्रविष्टि कर चुके हैं। उसी प्रकार से एंडलाइन आकलन के विद्यार्थियों के प्राप्तांकों को भी cg school.in  पोर्टल में आनलाईन प्रविष्टि करना होगा। इसलिए हम एंडलाइन आकलन में विद्यार्थियों के प्राप्तांकों को आनलाईन एन्ट्री करने की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताते हैं ;-

👉कक्षा पहली से आठवीं तक की एंड्लाइन आंकलन का मॉडल उत्तर हुआ अपलोड ,यहाँ डाउनलोड करें 

चरण 1 .विद्यार्थियों के एंडलाइन असेसमेंट के प्राप्तांकों की आनलाईन एन्ट्री एन्ट्री करने के लिए सबसे पहले अपने एन्ड्राइड मोबाईल /लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर उसके सर्चबार में cg school.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करने पर स्क्रीन में पढ़ई तुंहर दुआर प्रदर्शित होगा। इसमें स्क्रीन शॉट में दिखाए गए अनुसार पीले कलर में टाइप  लाग इन पर क्लिक करना है। 



चरण 2 .लॉग इन को क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जिसमें आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का पेज ओपन होगा। अब आपअपना आईडी और पासवर्ड फिल कर लॉग इन पर क्लिक करना है।यदि आप अपने एन्ड्राइड मोबाईल से ऐंट्री कर रहे हैं तो मोबाईल स्क्रीन को डेस्कटॉप मोड में जरूर बदल लें। 



चरण 3 . मेनू के आइकन थ्री लाइन को क्लिक करें और निचे चित्र में दिखाए गए अनुसार ओपन पेज में से शिक्षक के कार्य को क्लिक करें। उसके बाद के ओपन पेज में से विद्यार्थी को क्लिक करें फिर नया ओपन हुए पेज में से एंडलाइन टेस्ट एंट्री /संशोधन पर क्लिक करें।

 




चरण 4 .एंडलाइन टेस्ट एंट्री /संशोधन को क्लिक करने के बाद स्कूल विवरण का पेज ओपन होगा। इस पेज आप अपना विकासखंड नाम ,शाला का यू डाइस ,शाला का नाम चेक कर सकते हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद कक्षा का चयन करना है फिर सेक्शन ,विषय को चयन करना है। विषय चयन करने के बाद विद्यार्थी खोजें को क्लिक करना है 




चरण 5 .विद्यार्थी खोजें को क्लिक करने पर आपके स्कूल के चयनित कक्षा के विद्यार्थियों का नाम ओपन होगा। इसमें विद्यार्थियों के नाम के सामने दिए गए बॉक्स पर चेकमार्क लगा लीजिये। चेकमार्क लगाने का काम या तो आप प्राप्तांकों के एंट्री के साथ ही बारी -बारी से कर सकते हैं या सभी विद्यार्थियों के सामने के बॉक्स को एक साथ चेकमार्क करने के बाद प्राप्तांकों की एंट्री कर सकते हैं। इस प्रकार प्राप्तांकों की एन्ट्री के लिए खंडवार बॉक्स प्रदर्शित होने लगेगा। अब इसमें आप संबंधित विषय का बरी -बरी से सभी विद्यार्थियों के प्राप्तांकों की एन्ट्री कर सकते हैं। 




join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsapp group-1

cg shiksha whatsapp group-2

Join our Telegram Group   

कक्षा के सभी विद्यार्थियों के प्राप्तांकों को एंट्री करने के बाद सुरक्षित करें को क्लिक कर लेना है। इसके बाद पुनः दूसरे विषय का चयन कर उस विषय के प्राप्तांकों का एंट्री करना है। इसी प्रकार सभी विषयों के प्राप्तांकों को एन्ट्री कर सुरक्षित कर लेना है। एक कक्षा के सभी विषयों के प्राप्तांकों का एन्ट्री कर लेने के बाद फिर कक्षा और सेक्शन विषय चयन कर बारी -बारी सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के प्राप्तांकों का एंट्री कर लेना है। 

👉 ग्रीष्म अवकाश हो जाने के बाद भी 5 मई तक शिक्षकों को नियमित  खोलना होगा स्कूल , डीईओ ने जारी किया आदेश 





Post a Comment

0 Comments