कक्षा पहली से आठवीं तक विद्यार्थियों का रोलनंबर परीक्षाफल पंजी और प्रगति पत्रक में दर्ज करने के लिए विद्यार्थी आईडी ऐसे प्राप्त करें To enter the roll number of students from class ! to V!!! in the result register and progress sheet get the student ID like this

 कक्षा पहली से आठवीं तक विद्यार्थियों का रोलनंबर परीक्षाफल पंजी और प्रगति पत्रक में दर्ज करने के लिए विद्यार्थी आईडी ऐसे प्राप्त करें 

cgshiksha.in-छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की एंडलाइन आकलन 16 अप्रैल से पुरे छत्तीसगढ़ राज्य में चल रही है जो  29 अप्रैल को संपन्न होगी तथा विद्यार्थियों को प्रगति पत्रक 30 अप्रैल को वितरित करना है। इसके लिए परीक्षाफल पंजी और प्रगति पत्रक का संधारण का कार्य सभी गुरुजन प्रारंभ कर दिए होंगे। विद्यार्थियों की परीक्षाफल पंजी और प्रगति पत्रक संधारण करते समय आपको सभी विद्यार्थियों का रोलनंबर की आवश्यकता पड़ेगी। रोलनंबर के स्थान में विद्यार्थियों की  cg school.in पोर्टल में जनरेट आईडी नंबर को दर्ज करना है।



 आज हम आपसे विद्यार्थी आईडी पोर्टल से निकालने की पूरी प्रक्रिया को सरलतम रूप में स्टेपवार साझा कर रहे हैं ताकि आपको विद्यार्थियों की आईडी निकालने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इस जानकारी को आप शुरु से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस आर्टिकल में बताये गए सभी बिंदुओं का स्टेपवार प्रक्रिया का पालन करते हुए आसानी से अपने विद्यार्थियों का आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 

👉कक्षा पहली से आठवीं तककी दिनांक 18-04-2022 की  एंड्लाइन आंकलन का मॉडल उत्तर हुआ अपलोड ,यहाँ डाउनलोड करें 

विद्यार्थियों के आईडी को ही रोल नंबर  रूप में दर्ज करना जरुरी है 👇


परीक्षाफल पंजी और प्रगति पत्रक में रोलनंबर की जगह पर विद्यार्थियों की cg school.in पोर्टल पर जनरेट आईडी नंबर को ही दर्ज करना जरुरी होता है क्योंकि 5 वी /8 वी के बाद विद्यार्थी या पढाई  बीच में कोई विद्यार्थी दूसरे विद्यालय में प्रवेश लेता है ,तब विद्यार्थी के प्रगति पत्रक में दर्ज इसी आईडी की मदद से ही उस विद्यार्थी को छात्रवृत्ति और शासन की अन्य योजनाओं जैसे निःशुल्क गणवेश ,पाठ्यपुस्तक आदि के लिए विद्यार्थी के आईडी नंबर का उपयोग संबंधित विद्यालय द्वारा किया जाता है। 

👉व्यापम द्वारा पीईटी -पीपीएचटी ,पीपीटी ,एमसीए ,प्री-बीएड ,प्री-डीएलएड ,प्री-बीएबीएड ,प्री-बीएससी ,बीएससी नर्सिंग,एमएससी नर्सिंगऔर पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन की तिथि घोषित 

cgschool.in या shiksha portal पर लॉगिन समस्या होने पर क्या करें ?👇


विद्यार्थियों का आईडी नंबर cgschool.in या shiksha portal में लॉगिन समस्या होने पर या cgschool.in पोर्टल के पासवर्ड भूल जाने पर आपको इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करके आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज कर ओटीपी प्राप्त करें को क्लिक करना होगा। इसके बाद आप नया पासवर्ड दर्ज कर सब्मिट कर दें। इस तरह आपकी लॉगिन समस्या दूर हो जाएगी।

👉स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल के सभी कक्षाओं के सीटों में हुआ वृद्धि ,अब सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए कर सकते हैं आवेदन 

 विद्यार्थियों की आईडी प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ स्कूल  विभाग का दो पोर्टल वेबसाइट cgschool.in और shiksha.cg.nic.in है। इन दोनों वेबसाइट में से किसी एक वेबसाइट पर लॉगिन कर अपने स्कूल के विद्यार्थियों की आईडी प्राप्त कर सकते हैं। अब हम आपको cgschool.in पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों की आईडी प्राप्त करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को स्टेपवार सरलतम तरीके से साझा करते हैं। 

👉 छात्रों के लिए खुशखबरी -अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री ,यूजीसी ने जारी किया आदेश  

विद्यार्थियों की आईडी ऐसे प्राप्त करें 👇 


स्टेप 1 .सबसे पहले आप अपने एन्ड्राइड मोबाईल के ब्राउजर को ओपन कर लें फिर सर्चबार में cg school.in लिखकर सर्च करें। सर्च करते ही पढ़ई तुहर दुवार पोर्टल का लिंक दिखाई देगा ,आपको इसी पढ़ई तुंहर दुवार को क्लिक करना है।क्लिक करते ही स्क्रीन पर होम पेज दिखाई देगा। इस पेज पर ऊपर की ओर विद्यार्थी पंजीयन ,शिक्षक पंजीयन ,लॉग इन ,पासवर्ड भूल गया  ऑप्शन दिखाई देगा ,इसमें आपको लॉगइन  क्लिक करना है। अब cg school.in पोर्टल पर लॉगिन हेतु मोबाईल नंबर और पासवर्ड दर्ज करने का पेज दिखाई देगा। इसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और पासवर्ड लिखकर लॉगिन करना है। 




स्टेप 2 .
अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करने के बाद आपको स्टूडेंट एंट्री पर क्लिक करना है। स्टूडेंट एंट्री पर क्लिक करते ही shiksha.cg.nic.in/student entry/#/home  पेज में रिडायरेक्ट हो जायेंगे। यहाँ फिर से shiksha portal में लॉग इन होना पड़ेगा। अतः आप लॉगइन के इंटरफेस में क्लिक कर अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन पर क्लिक करें। ज्यादातर स्कूलों  शिक्षकों का cg school.in portal पर लॉग इन आईडी और पासवर्ड  shiksha portal पर स्टूडेंट एन्ट्री का आईडी पासवर्ड है इसलिए  लॉग इन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। 




स्टेप 3 .
आप अपने आईडी ,पासवर्ड दर्ज कर क्लिक करेंगे ,तो एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप अपना प्रोफाइल चेक कर सकते हैं। विद्यार्थी आईडी के लिए अब आप इस पेज के बायीं ओंर दिए गए इंटरफेस विद्यार्थी सूची देखें पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में कक्षा को और सेक्शन को चयन करना है। अंत में खोजें पर क्लिक कर लीजिये। 




स्टेप 4 .
अब आपके मोबाईल स्क्रीन पर चयन किये गए कक्षा और सेक्शन के विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी दिखाई देगी। इस दिखाई दे रहे पेज में दिए गए कक्षा ,सेक्शन ,कुल विद्यार्थी कालम में से कुल विद्यार्थी कालम के ठीक नीचे दिए गए संख्या पर क्लिक कर लीजिये। इस प्रकार संबंधित कक्षा के सभी विद्यार्थियों का आईडी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। 




स्टेप 5 .अब आप संबन्धित्त क्लास के सभी विद्यार्थियों का आईडी दर्ज /नोट करने के बाद वापस कक्षा और सेक्शन का चयन करने वाले पेज पर जाकर दूसरे कक्षा का चयन कर विद्यार्थियों की आईडी नंबर सभी कक्षाओं का आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whattsap group-D

cg shiksha whattsapp group-1


इस प्रकार कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के रोलनंबर (आईडी )प्राप्त करने के लिए सरलतम महत्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा किये है। निश्चित ही यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस जानकारी को आगे भी शेयर कीजिये ताकि सभी शिक्षकों को विद्यार्थी का आईडी निकालने में आसानी हो।  

👉स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों में व्याख्याता ,शिक्षक ,सहायक शिक्षक सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित 

Post a Comment

0 Comments