छात्रों के लिए खुशखबरी -अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री ,यूजीसी ने जारी किया आदेश

 छात्रों के लिए खुशखबरी -अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री ,यूजीसी ने जारी किया आदेश 

cgshiksha.in -यूजीसी ने अब छात्रों को एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री करने की अनुमति दे दी है। इसके लिए यूजीसी ने जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय आयोग के चैयरमेन द्वारा छात्रों को एक साथ दो डिग्री करने की सुविधा देने की घोषणा के बाद यूजीसी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। साथ ही एक साथ दो डिग्री करने के संबंध में विस्तृत दिशा -निर्देश भी जारी किया गया है। कोई भी छात्र यूजीसी के नियमो के मुताबिक एक साथ दो डिग्री का कोर्स एक ही यूनिवर्सिटी या अलग -अलग यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं।


विश्वविद्यालय आयोग के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने घोषणा करते हुए कहा कि छात्र अब एक ही यूनिवर्सिटी या विभिन्न यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कार्यक्रम कर सकते हैं। हालाँकि यह कोर्स फिजिकल मोड में होगा और दोनों डिग्री कोर्स की समय अलग -अलग होनी चाहिए।

👉छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 2022 में होने वाले पीपीटी ,पीईटी ,पीएटी,प्रीडीएलएड ,प्रीबीएड ,प्री -बीए बीएड और प्री -बीएसी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफिकेशन  

पहले छात्रों को एक ही डिग्री कोर्स की थी अनुमति 👇


इस आदेश के जारी होने के पहले छात्रों को एक ही समय में एक ही डिग्री कोर्स करने की पात्रता थी। साथ ही छात्र केवल एक ही स्नातक कर सकते थे। यूजीसी के मौजूदा आदेश जारी होने से अब छात्र एक ही यूनिवर्सिटी या विभिन्न यूनिवर्सिटी से अलग -अलग विषयों पर अध्यापन कर एक समय में दो डिग्री हासिल कर सकते हैं। यूजीसी के जारी निर्देश से एक ही समय में छात्र अब दो डिग्री कोर्स एक ही समय में कर सकते हैं। साथ ही जारी आदेश में यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि उक्त आदेश को किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा अपनाना अनिवार्य नहीं है। 

कर मंहगाई 👉17 %लंबित मंहगाई भत्ता की मांग को लेभत्ता मोर्चा के तीन दिवसीय निश्चितकालीन आंदोलन में 13 अप्रैल को अवकाश लेकर शामिल होगें शिक्षक 

छात्रों द्वारा डबल स्नातक की अनुमति देने की उठ रही थी मांगें 👇 


पिछले लम्बे समय से विश्वविद्यालयीन छात्रों द्वारा दो स्नातक की अनुमति देने की मांगे या इस संबंध में नियम बनाने की मांगें यूजीसी से की जा रही थी। साथ ही कुछ राज्यों में दो स्नातक के मुद्दे पर कई प्रकार की अड़चने और विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। अब यूजीसी द्वारा जारी ताजा आदेश से छात्रों की बहुप्रतीक्षित दो स्नातक करने की अनुमति प्रदान करने की मांग को यूजीसी ने मान्य कर आदेश जारी कर दिया है।

कर्मचारियों की एनपीएस कटौती अप्रैल से बंद ,अब भविष्य निधि खाते में होगी 12 %कटौती ,वित्त विभाग ने जारी किया आदेश 

दो डिग्री के लिए यूजीसी का दिशा -निर्देश ये है 👇 


छात्रों  मांग पर यूजीसी ने दो डिग्री एक साथ करने की अनुमति दे दी है लेकिन इसके लिए दिशा -निर्देश भी जारी किये हैं। यूजीसी द्वारा जारी दिशा -निर्देश अनुसार छात्र अपनी योग्यता अनुसार एक साथ 2 डिग्री भी हासिल कर सकते हैं हालाँकि इसके लिए यूजीसी ने कुछ नियम कानून भी बनाये हैं। जिसके अनुसार छात्र को डबल डिग्री लेते समय दोनों डिग्री के लिए संचालित होने वाली कक्षाओं का समय अलग -अलग होना चाहिए और यह समय अवधि एक दूसरे से मेल नहीं खाना चाहिए ताकि दोनों ही डिग्री कार्यक्रम में छात्रों की उपस्थिति बराबर रूप से हो सके। साथ ही छात्र एक डिग्री कार्यक्रम को रेगुलर और दूसरे डिग्री कार्यक्रम को ऑनलाइन भी कर सकता है। साथ ही यूजीसी के दिशा निर्देश में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि ये सभी मान्यताएं जारी इस नोटिफिकेशन यानि 13 अप्रैल 2022 से मान्य होगी। 

 join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group-2

यूजीसी द्वारा जारी आदेश यहाँ देखें 👇







Post a Comment

0 Comments