छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 5853 पदों में भर्ती की मिली स्वीकृति Approval for recruitment in 5853 posts in Chhattisgarh Police Department

 छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 5853 पदों में भर्ती की मिली स्वीकृति Approval for recruitment in  5853 posts in Chhattisgarh Police Department 

cgshiksha.in रायपुर -पुलिस विभाग में  नौकरी करने  इच्छुक आवश्यक योग्यताधारी बेरोजग़ारों के लिए एक  खबर सामने आयी है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा करीब तीन साल बाद  फिर बड़ी भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में पुलिस भर्ती पर लगा रोक को हटाते हुए 5853 पदों में भर्ती  स्वीकृति प्रदान कर दी है। बहुत जल्द इन स्वीकृति पदों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस प्रकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के पास छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा मौका है। 



छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में सहायक आरक्षक का पद समाप्त 👇 


छत्तीसगढ़ सरकार ने गृह विभाग के साथ हुई चर्चा के बाद सहायक आरक्षक(SPO ) के पद को समाप्त करने का निर्णय लिया है।इन पदों पर सरेंडर करने वाले नक्सलियों और बस्तर क्षेत्र के स्थानीय युवाओं को एक निश्चित वेतनमान में भर्ती की जा रही थी। पूर्व में पुलिस विभाग में सहायक आरक्षक (SPO )के रिक्त 5850 पदों में से 4121 पदों में नियुक्ति की जा चुकी है। अब बाकी बचे शेष रिक्त पद 1729 पदों को छत्तीसगढ़ सरकार ने समाप्त करने का निर्णय लिया है। इसे लेकर सरकार को कोर्ट द्वारा कई बार फटकार लगाई गई है। 

👉सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में शीघ्र होगी भर्ती 

छत्तीसगढ़ में पुलिस विभाग में 10000 से अधिक पद है रिक्त 👇  


सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में  10000 से अधिक पद रिक्त हैं। पिछले तीन साल से पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों में नियुक्ति पर रोक लगी हुई है। पुलिस विभाग में रिक्त पदों को लेकर दायर याचिका पर हुई सुनवाई और न्यायालय के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने 5853 पदों पर भर्ती की स्वीकृति प्रदान कर दिया गया है। अब शीग्र ही उक्त स्वीकृत पदों में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा विभागीय विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

👉छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन बहाली की अधिसूचना जारी ,राजपत्र में हुआ प्रकाशन 

भारतीय सेना में 125364 पदों पर होगी संविदा भर्ती 👇


केंद्र सरकार ने अब भारतीय सेना जैसे महत्वपूर्ण विभाग में भी नियमित भर्ती न करने का निर्णय लिया है। अब केंद्र सरकार भारतीय सेना के तीनों अंगों थल सेना ,वायु सेना और जलसेना में सैन्य बलों की नियुक्ति संविदा भर्ती के द्वारा करने का निर्णय लिया गया है। जिसे टूर ऑफ ड्यूटी नाम दिया गया है। सरकार इसे कम बजट पर युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की दृष्टि से बहुत जल्द लागू किया जा रहा है। सरकार की इस नई योजना के अनुसार अब भारतीय सेना में सैन्य बलों की नियमित भर्ती के स्थान पर संविदा भर्ती होगी। इस भर्ती प्रक्रिया पर केंद्र सरकार की करीब दो वर्ष से तैयारी चल रहा था। इस संविदा भर्ती अभियान से कम सरकारी खर्च पर एक निश्चित अल्पकालिक अनुबंध पर भारतीय सेना में सैन्य बलों में अधिकारियों और सैनिकों की बहाली किया जाना है। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

सेना में संविदा भर्ती की सेवावधि तीन वर्ष की होगी 👇


केंद्र सरकार द्वारा सेना में संविदा आधार पर भर्ती  की निर्णय से  भर्ती होते ही सशस्त्र बलों में स्थायी भर्ती की नियमों में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। नई संविदा भर्ती प्रक्रिया में तीन वर्ष के अंत में अधिकांश सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जायेगा। ड्यूटी से मुक्त किये  सैनिकों के आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगा। माना जा रहा है है कि भारत की कॉरपोरेट जगत ऐसे प्रशिक्षित युवाओं के लिए जिन्होंने अपने मातृभूमि की सेवा की है ,नौकरी आरक्षित करने में आगे आएगा।वही भारतीय सेना संविदा भर्ती सैनिकों की बेस्ट प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें आगे सेवा जारी रखने का अवसर देगा।  

👉 ग्रामीण डाक सेवक के 38926 पदों में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित  

Post a Comment

0 Comments