छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय डाक विभाग में 1253 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए विज्ञापन हुआ जारी

 छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय डाक विभाग में 1253 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए विज्ञापन हुआ जारी 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ राज्य के दसवीं पास युवक -युवतिया जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं ,उनके पास भारतीय डाक विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। छत्तीसगढ़ प्रदेश अंतर्गत भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के 1253 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।अतः दसवीं पास युवक -युवतियाँ जो ग्रामीण डाक सेवक पद पर सरकारी नौकरी करने की चाह रखते हैं ,ऐसे आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन जरूर करें।



भारतीय डाक विभाग द्वारा पुरे देश भर में ग्रामीण डाक सेवक के 38926 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी विज्ञापन अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य अंतर्गत विभिन्न जिलों में 1253 ग्रामीण डाक सेवक के पद रिक्त है ,जिन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।छत्तीसगढ़ राज्य के जिलावार और पोस्ट ऑफिस अनुसार भर्ती किये जाने वाले रिक्त पदों की संख्या जानकारी आप नीचे दी गई विभागीय विज्ञापन को डाऊनलोड कर देख सकते हैं। 

👉9 मई को 595 पदों में भर्ती के लिए प्लेसमेंट कैंप रायपुर में होगा आयोजित 

विभागीय विज्ञापन यहाँ देखें 👇 


भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी विज्ञापन अनुसार उक्त ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए 10 वी उत्तीर्ण अभ्यर्थी 02 मई 2022 से 05 जून 2022 तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन अपड़ो पर आवेदन करने के इच्छुक दसवीं पास अभ्यर्थी  भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इच्छुक अभ्यर्थी जारी विज्ञापन के सभी इंस्ट्रक्शन को ध्यानपूर्वक अवश्य अध्ययन कर लेवें ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़ें। 

👉 कर्मचारियों के एनपीएस खाता में जमा 39000 करोड़ राशि को लौटाने से से PFRDA का इंकार 

पद विवरण और निर्धारित वेतनमान यहाँ देखें 👇


पद का नाम -ग्रामीण डाक सेवक 

देश भर के लिए कुल विज्ञापित पद -38926 पद 

छत्तीसगढ़ के लिए विज्ञापित पद -1253 पद 

चयनित अभ्यर्थियों को पदानुसार निम्नानुसार वेतनमान का भुगतान किया जायेगा। 

बीपीएम -12000 रुपये प्रतिमाह 

एबीपीएम /जीडीएस -10000 रुपये प्रतिमाह 

👉  प्री डीएलएड और प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आनलाइन आवेदन शुरू 

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता व आयुसीमा यहाँ देखें 👇


भारतीय डाक सेवा अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को दसवीं पास होना जरुरी है। उक्त ग्रामीण डाक सेवक के विज्ञापित पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आय 40 वर्ष होना चाहिए। अधिकतम आयुसीमा में शासन के नियमानुसार छूट दी जाएगी। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क विवरण जानकारी यहाँ देखें 👇


भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक पदों पर नियुक्ति के लिए कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। बल्कि चयन अभ्यर्थियों के दसवीं कक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जायेगा। ऑनलाइन भरे हुएदसवीं कक्षा के प्राप्तांक पर मेरिट सूचि तैयार कर भर्ती की कार्यवाही की जाएगी। इन पदों में भर्ती के आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान निम्नानुसार वर्गवार के अनुसार की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के इच्छुक सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए  100 -100 रुपये और अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,महिला वर्ग और दिव्यांगजनों अभ्यर्थिओं के लिए निःशुल्क निर्धारित है। 

👉 विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के 138 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित 

नोट -उक्त ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई विज्ञापन लिंक से डाउनलोड कर अध्ययन कर सकतें हैं। 👇


जीडीएस भर्ती ,, राज्य वार पद संख्या यहाँ देखें। 

जिलावार विभागीय विज्ञापन यहाँ देखें। 

फूल नोटिफिकेशन यहाँ देखें। 

Post a Comment

0 Comments