सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में शीघ्र होगी भर्ती Recruitment will be done in the post of Assistant Block Education Officer

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में शीघ्र होगी भर्ती Recruitment will be done in the post of Assistant Block Education Officer 
cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत अधकिकारी बनने के इच्छुक योग्यताधारी अभ्यर्थियों के पास सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आने वाला है। क्योंकि आने वाला समय में शीघ्र ही छत्तीसगढ़ में सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी (ABEO )के पदों में भर्ती होने वाला है। हालाँकि अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पायी है कि सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के कितने पदों पर भर्ती की जाएगी। लेकिन बहुत जल्द सीजीपीएससी एबीईओ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के 198 पदों में भर्ती के लिए पद स्वीकृति के लिए वित्त विभाग छत्तीसगढ़ शासन को पत्र भेजा गया है।  अतः सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में नौकरी के लिए आवेदन करने के इच्छुक योग्यताधारी अभ्यर्थी नीचे दिए गए एबीईओ सिलेबस के अनुसार अभी से तैयारी में जुट जाएँ ताकि एबीईओ की परीक्षा में सफलता मिल सके। 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग लेगी भर्ती परीक्षा
👇

आपको बता दें कि सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों के लिए भर्ती परीक्षा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाती है। सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग दो चरणों में ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन करती है। बहुत जल्द सीजीपीएससी द्वारा सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। अतः उक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी नीचे दिए गए सिलेबस ,परीक्षा पैटर्न सहित अन्य जानकारियों को अच्छे से पढ़कर अभी से तैयारी में जुट जाएँ। 

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए सीजीपीएससी के माध्यम से भर्ती परीक्षा दो चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा 300 + 300 के ो पेपर होंगे। उसके बाद 75 अंको की साक्षात्कार ली जाएगी।                                
   लिखित परीक्षा -600 अंक 
   साक्षात्कार -75 अंक 
   कुल अंक -675 अंक 
लिखित परीक्षा प्रश्न पत्र 01- सामान्य अध्ययन का प्रारूप -
    प्रश्नों की कुल संख्या -150 
    सामान्य अध्ययन -50 प्रश्न 
    छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान -75 प्रश्न 
    बुद्धिमता परीक्षण -25 प्रश्न 
     समय -2.30 घंटा 
     कुल अंक -300 
लिखित परीक्षा प्रश्नपत्र 02- शैक्षणिक प्रशासन एवं शिक्षा का अधिकार 
     प्रश्नों की कुल संख्या -150
     समय - 2.30 घंटा 
     कुल अंक -300 
आवश्यक शैक्षणिक योग्यता यहाँ देखें 👇

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को स्नातकोत्तर के साथ बीएड प्रशिक्षित होना चाहिए। 
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ देखें 👇

सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों में भर्ती के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी निम्नानुसार है ;-
1.परीक्षा प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में रहेगा। 
2.लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को न्यूनतम 33 %अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। वहीं अनुसूचित जाति ,जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 23 %अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 
3.साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को रिक्त पद के तीन गुना से अधिक संख्या में बुलाया जायेगा। 
4.साक्षात्कार के लिए 75 अंक निर्धारित है। इसमें कोई न्यूनतम प्राप्तांक निर्धारित नहीं किया गया है। 
5.लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंको को जोड़कर प्रवर्गवार मेरिट सूची जारी किया जायेगा। 
6.लिखित परीक्षा में गलत जवाब पर नियमानुसार माइनस मार्किंग होगी।
 join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

एबीईओ सिलेबस नीचे डाउनलोड करें 👇






Post a Comment

0 Comments