कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया 16 जून से ,उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया शैक्षणिक कैलेण्डर

कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया 16 जून से ,उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया शैक्षणिक कैलेण्डर 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के विश्वविद्यालय अंतर्गत कॉलेजों में शिक्षा सत्र 2022 में एडमिशन प्रक्रिया के लिए शिक्षा कैलेण्डर जारी कर दिया गया है। बारहवीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए कॉलेजों में प्रवेश के लिए एडमिशन प्रक्रिया 16 जून से प्रारंभ की जाएगी।एडमिशन के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से छात्रों से आवेदन करने का निर्णय लिया है। छात्रों को विश्वविद्यालय के वेबसाइट में ऑनलाइन एडमिशन आवेदन करना होगा। 



प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया 16 जून से 👇

 

छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेण्डर अनुसार शिक्षा सत्र 2022 में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ के सभी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 जून से प्रारंभ होगी। प्रदेश के हायर सेकेण्डरी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थी प्रदेश के कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जून से कर सकते हैं।ऑनलाइन पद्धति का निर्धारण विश्वविद्यालय अपने स्तर पर करेंगे। 

👉छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा पटवारी प्रवेश परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी 

प्रवेश प्रक्रिया 16 जून से 16 अगस्त 2022 तक 👇


 छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेण्डर अनुसार शिक्षा सत्र 2022 में प्रवेश के लिए 16 जून से 16 अगस्त 2022 तक दो माह का समय निर्धारित किया गया है। छात्र प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 16 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी विश्वविद्यालय 16 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करेंगे। छात्र कुलपति से विशेष अनुमति लेकर 26 अगस्त 2022 तक प्रवेश ले सकते हैं। 

👉 इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्याय में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी 

ऑनलाइन आवेदन में पांच कॉलेजों का कर सकते हैं चयन 👇


छात्र प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन विश्वविद्यालय के वेबसाइट पोर्टल में जाकर कर सकते हैं। छात्र ऑनलाइन आवेदन में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय से संबद्ध पांच कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। छात्र इन पांच महाविद्यालयों का चयन प्राथमिकता के आधार पर विकल्प के तौर पर करेंगे। विश्वविद्यालय छात्रों के प्राप्तांकों के आधार पर महाविद्यालयों में सीटें आरक्षित करते हैं। महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय उन छात्रों की सूची भेजते हैं ,जिन्हें सीट प्रदान की गई है। इसके बाद छात्र कॉलेज में जाकर आवश्यक दस्तावेज ,फीस आदि जमाकर अपना प्रवेश सुनिश्चित करा सकते हैं।

👉दसवीं और बारहवीं बोर्ड की पूरक परीक्षा 2022 का टाइम टेबल छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी 

अन्य वर्ष के छात्रों का एडमिशन प्रक्रिया 👇 


महाविद्यालयों के प्रथम वर्ष केअतिरिक्त अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया के लिए भी छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दिशा -निर्देश दिया गया है। जारी दिशा -निर्देशानुसार ऐसे छात्र अपने परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 10 दिनों के भीतर अगली कक्षाओं में प्रवेश ले सकते हैं। 

cgshiksha whatsapp group 03 

Join our Telegram Group   

01 जुलाई से लगेगी नियमित ऑफलाइन क्लास 👇


छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेण्डर अनुसार शिक्षा सत्र 2022 में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में नियमित क्लास प्रारंभ हो जाएगी। इस शिक्षा सत्र महाविद्यालयों में शैक्षणिक क्लास 01 जुलाई 2022 से नियमित रूप से संचालित की जाएगी। कॉलेजों में नियमित क्लास ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। कोरोना संक्रमण के दो वर्ष पश्चात् शैक्षणिक कैलेण्डर पहले की तरह नियमित हो सका है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक कैलेण्डर भेजते हुए निर्धारित समय सीमा में सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कराने निर्देशित किया गया है। 

👉 शिक्षा गुणवत्ता को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर ,नए शिक्षा सत्र  शुरुवात से ही इंस्फेक्शन शुरू 

 

Post a Comment

0 Comments