शिक्षा गुणवत्ता को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर ,नए शिक्षा सत्र शुरुवात से ही इंस्फेक्शन शुरू

 शिक्षा गुणवत्ता को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर ,नए शिक्षा सत्र  शुरुवात से ही इंस्फेक्शन शुरू 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ के स्कूलों में लम्बी ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद नए शिक्षा सत्र 2022-23 की शुरुवात आज 16 जून से होने जा रही है। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग नए शिक्षा सत्र की शुरुवात से ही स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में प्रशासनिक कसावट लाने जा रही है। स्कूल शिक्षा सचिव ने नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 के शुरुवात से ही शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान देने के निर्देश शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। शिक्षा सचिव ने नए शिक्षा सत्र 16 जून 2022 से स्कूल शिक्षा विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। शिक्षा सचिव डॉ एस भारतीदासन ने छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 16 जून से 15 जुलाई 2022 तक स्कूलों की आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग करने के साथ ही निर्धारित समय सीमा में निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

राज्य स्तरीय अधिकारियों को आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारानए शिक्षा सत्र की शुरुवात 16 जून 2022 से ही प्रशासनिक कसावट लाने की तैयारी कर ली गई है। स्कूली विद्यार्थियों में शिक्षा गुणवत्ता को ऊपर उठाने के लिए शिक्षा सत्र की शुरुवात से ही विशेष ध्यान दिए जाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 16 जून से 15 जुलाई तक स्कूलों की आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। जिसके लिए राज्य स्तरीय अधिकारियों को जिले के शैक्षणिक संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है।

👉छत्तीसगढ़ सामान्य प्रशासन विभाग में भृत्य (चपरासी )के 80 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी 

इंस्फेक्शन 16 जून से 15 जुलाई तक निर्धारित 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ एस भारतीदासन ने शिक्षा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि नए शिक्षा सत्र की शुरुवात 16 जून से ही शिक्षा अधिकारी स्कूलों की आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग कार्य में जुट जायेंगे। निरीक्षणकर्ता अधिकारी 16 जून 2022 से 15 जुलाई 2022 तक पुरे एक माह शैक्षणिक संस्थाओं की आकस्मिक इंस्फेक्शन और मॉनिटरिंग का कार्य करेंगे तथा निरीक्षणकर्ता द्वारा निरीक्षण का प्रतिवेदन निर्धारित समय सीमा में प्रस्तुत करने का सख्त निर्देश दिया गया है।

 👉एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती लिए आवेदन पत्र आमंत्रित 

शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थिति पर मुख्य ध्यान 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि नए शिक्षा सत्र 2022-23 की शुरुवात16 जून 2022 से हो रही है।सभी निरीक्षणकर्ता अधिकारी 16 जून से 15 जुलाई तक एक माह लगातार स्कूलों की आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग करेंगे। प्रदेश के स्कूली बच्चों  शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने  के लिए  शिक्षकों और विद्यार्थियों की शत -प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। अतः निरीक्षणकर्ता अधिकारी स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति का परिक्षण करेंगे। 

 👉 प्री डीएलएड ,बीएड ,बीएससी नर्सिंग का पूर्व वर्ष का परीक्षा का प्रश्न पेपर डाउनलोड कैसे करें ?

अनुपस्थित शिक्षकों के विरुद्ध होगी कड़ी कार्यवाही 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि नए शिक्षा सत्र 2022-23 की शुरुवात16 जून 2022 से हो रही है।सभी निरीक्षणकर्ता अधिकारी 16 जून से 15 जुलाई तक एक माह लगातार स्कूलों की आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग करेंगे। प्रदेश के स्कूली बच्चों  शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने  के लिए  शिक्षकों और विद्यार्थियों की शत -प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। अतः निरीक्षणकर्ता अधिकारी स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति का परिक्षण करेंगे। निरीक्षणकर्ता अधिकारियों के इंस्फेक्शन  दौरान  शिक्षक अनुपस्थित पाए जायेंगे। उन शिक्षकों के ऊपर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

 join our whatsapp group:

cgshiksha whatsapp group 03 

Join our Telegram Group   

इंस्फेक्शन में शासन की योजनाओं का होगा मॉनिटरिंग 👇


निरीक्षण के दौरान निरीक्षणकर्ता अधिकारी स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं का निरीक्षण और मूल्यांकन का कार्य करेंगे। निरीक्षण के अंतर्गत अधिकारी सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के लिए किये जा रहे महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे -निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण ,निःशुल्क गणवेश वितरण ,निःशुल्क सरस्वती साइकिल वितरण योजना ,स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी और हिंदी मीडियम स्कूल ,मध्यान्ह भोजन योजना ,आरटीआई  तहत प्रवेश ,विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति ,महतारी दुलार योजना ,उपयुक्त शाला भवन की स्थिति ,शौचालय की स्थिति ,बालवाड़ी केंद्रों का संचालन आदि कार्यों का क्रियान्वयन का परीक्षण करेंगे। 

👉पीएटी (प्री एग्रीकल्चर टेस्ट )और पीव्हीपीटी प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी  


शिक्षा विभाग केअधिकारियों को 10-10 स्कूलों का इंस्फेक्शन की जवाबदारी 👇


शिक्षा सचिव छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संभागीय संयुक्त संचालकों ,उप संचालकों ,सहायक संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने कर्यक्ष्रेत्र के अंतर्गत जिलों के न्यूनतम 10-10 स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण और मॉनिटरिंग करेंगे। वही सभी जिला शिक्षा अधिकारी और अधीनस्थ सहायक संचालक ,समग्र शिक्षा जिला परियोजना समन्वयक और प्राचार्य डाइट न्यूनतम 10-10 स्कूलों का आकस्मिक इंस्फेक्शन करेंगे। इसी प्रकार सभी बीईओ ,एबीईओ ,विकासखंड स्रोत समन्वयक भी अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत न्यूनतम 10-10 प्रायमरी और मिडिल स्कूलों का आकस्मिक इंस्फेक्शन करेंगे। हायर सेकण्डरी  के सभी प्राचार्य और संकुल समन्वयक अपने -अपने संकुलों में न्यूनतम 5-5 मिडिल और प्राथमिक स्कूलों का आकस्मिक इंस्फेक्शन करेंगे। 

👉DEO ने दिए 496 शिक्षकों से एरियर्स राशि वसूली के आदेश 

निरीक्षणकर्ता अधिकारी समस्याओं से उच्चाधिकारी को कराएंगे अवगत 👇


सभी निरीक्षणकर्ता अधिकारी आकस्मिक निरीक्षण के दौरान स्कूलों में पाए जाने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए संचालक लोक शिक्षण संचालनालय ,समग्र शिक्षा अभियान प्रबंध संचालक ,संचालक SCERT ,प्रबंध संचालक हाथकरघा संघ ,संभागीय संयुक्त संचालक ,जिला शिक्षा अधिकारी तथा अधीनस्थ विकासखंड शिक्षा अधिकारी आदि से समन्वय स्थापित कर विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएँगे। सभी जिला शिक्षा अधिकारी अपने अधीन मैदानी अधिकारियों द्वारा इंस्फेक्शन कार्य पूरा होने के बाद समीक्षा कर संक्षिप्त प्रतिवेदन अपने स्पष्ट अभिमत के साथ आवश्यक कार्यवाही के लिए 25 जुलाई तक अनिवार्य रूप से संभागीय संयुक्त संचालक को उपलब्ध करना सुनिश्चित करेंगे। 

इसी प्रकार सभी संभागीय संयुक्त संचालक अपने अधीन मैदानी अधिकारियों द्वारा आकस्मिक इंस्फेक्शन कार्य पूर्ण होने के बाद समीक्षा कर संक्षिप्त प्रतिवेदन अपने स्पष्ट अभिमत के साथ आवश्यक कार्यवाही के लिए संचालक लोक शिक्षण संचालनालय को 30 जुलाई 2022 तक अनिवार्यतः उपलब्ध कराएँगे। 

 👉 शिक्षा सत्र 2022-23में स्कूलों की मध्यान्ह भोजन  समान की पूर्ति होगी गौठानों से  

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश देखें 👇







Post a Comment

0 Comments