छत्तीसगढ़ के स्कूलों का राज्य स्तरीय सघन निरीक्षण 18 जुलाई से 30 जुलाई तक ,छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़ के स्कूलों का राज्य स्तरीय सघन निरीक्षण 18 जुलाई से 30 जुलाई तक ,छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश 

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन -अटल नगर ,नवा रायपुर ने प्रदेश के स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता को सुधारने को लेकर सख्त दिखाई दे रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने लोक शिक्षण संचालनालय को निर्देश जारी कर प्रदेश के स्कूलों का राज्य स्तरीय सघन निरीक्षण 18 जुलाई से 30 जुलाई तक विशेष अभियान चलाने को कहा है। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों में 18 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक स्पेशल निरीक्षण अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि स्कूलों का स्पेशल सघन निरीक्षण के लिए राज्य स्तरीय ,संभाग स्तरीय ,जिला स्तरीय ,विकासखंड स्तरीय और संकुल स्तरीय निरीक्षण दल के अधिकारी स्कूलों में पहुंचेंगे। छत्तीसगढ़ स्कूल निरीक्षण अभियान 2022 के लिए जारी आदेश और दिशा -निर्देश नीचे डाउनलोड कर देख सकते हैं। 



जारी आदेश और दिशा -निर्देश यहाँ डाउनलोड करें 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय को जारी निर्देश में कहा गया है कि पिछले 02 वर्षों में कोरोना महामारी के संक्रमण दौर के कारण शिक्षा व्यवस्थाओं में आये व्यवधानों के कारण प्रदेश के स्कूली बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में कमी दिखाई दे रही है। इस शिक्षा सत्र का 16 जून 2022 से स्कूलों का नियमित संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। बीते पिछले दो वर्षों में प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए लर्निग लॉस के साथ -साथ विद्यार्थियों को नियमित रूप से स्कूलों में उपस्थित करवाना भी एक चुनौती हैऔर इस चुनौती को पूरा करने के लिए स्कूलों में समय पर शिक्षकों की उपस्थिति होना अतिआवश्यक है। अतः छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों का विशेष सघन निरीक्षण अभियान 18 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक चलाने का निर्देश डीपीआई को दिया है। 

जुलाई 2019 में संविलियन हुए शिक्षक एलबी संवर्ग भी पदोन्नति के पात्र ,शिक्षक संगठनों ने शिक्षा सचिव को सौपा ज्ञापन 

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन द्वारा स्कूल शिक्षा विशेष निरीक्षण अभियान के लिए जारी प्रमुख चार बिंदु देखें 👇


1.पिछले 02 वर्षों में कोरोना महामारी के संक्रमण दौर के कारण शिक्षा व्यवस्थाओं में आये व्यवधानों के कारण प्रदेश के स्कूली बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में कमी दिखाई दे रही है। इस शिक्षा सत्र का 16 जून 2022 से स्कूलों का नियमित संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। बीते पिछले दो वर्षों में प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए लर्निग लॉस के साथ -साथ विद्यार्थियों को नियमित रूप से स्कूलों में उपस्थित करवाना भी एक चुनौती हैऔर इस चुनौती को पूरा करने के लिए स्कूलों में समय पर शिक्षकों की उपस्थिति होना अतिआवश्यक है।हाल ही में कई  मिडिया से रिपोर्ट और विभिन्न जिलों से मिली शिकायतों के माध्यम से ज्ञात हुआ है कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षक और प्रधानपाठक निर्धारित समय में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। 


2.वर्तमान शिक्षा सत्र 2022-23 में सिलेबस (पाठ्यक्रम )पूरा करने के लिए कैलेण्डर से लेकर समयबद्ध परीक्षा आयोजन के संबध में भी विस्तृत दिशा -निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इसकी पूर्ति के लिए शिक्षकगणों को समय पर स्कूल में उपस्थित एवं उनको दिए गए दायित्वों को ईमानदारी पूर्वक निर्वहन कराया जाना अत्यंत आवश्यक है। 

 प्रमुख सचिव के बाद अब विकासखंड शिक्षा अधिकारी का विवादित बयान -प्रधानपाठक लगाएं झाड़ू और भरें पानी 

3.इस हेतु पुरे प्रदेश भर में राज्य स्तर के अधिकारी से लेकर विकासखंड /संकुल समन्वयक स्तर के अधिकारीगणों के माध्यम से एक निरीक्षण अभियान चलाया जाना नितांत आवश्यक है। यह अभियान 18 जुलाई 2022 से लेकर 30 जुलाई 2022 तक चलाया जाना है। 

प्रमुख शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला के बयान की शिक्षक संघों ने जतायी कड़ी आपत्ति ,दागे कई सवाल  

4.निरीक्षण अभियान हेतु राज्य स्तरीय अधिकारियों की नियुक्ति लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई )से की जाती है एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की नियुक्ति संभागीय संयुक्त संचालक /जिला शिक्षा अधिकारी के स्तर से किया जाना है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group  

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश देखें 👇




Post a Comment

0 Comments