शिक्षकों के प्रताड़ना से स्वामी आत्मानंद स्कूल की छात्रा ने खुदकुशी करने का किया असफल प्रयास

 शिक्षकों के प्रताड़ना से स्वामी आत्मानंद स्कूल की छात्रा ने खुदकुशी करने का किया असफल प्रयास 

cgshiksha.in जशपुर -जशपुर जिले की एक कक्षा नवमीं की छात्रा ने आत्महत्या करने के लिए 80 फीट ऊपर पुल से नदी में छलांग दी। घटना के वक्त वहां मौजूद ग्रामीणों ने अपनी जान जान पर खेलकर नदी में बह रही छात्रा को बचा लिया। पीड़िता जशपुर जिले के कांसाबेल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल की कक्षा नवमीं की छात्रा है।घटना स्कूल से छुट्टी होने  बाद है। छात्रा स्कूल से घर जाते समय बीच रास्ते में 80 फीट ऊपर पुल से नदी में छलांग लगाकर जान देने की कोशिश की है। छात्रा के परिजनों और खुद छात्रा ने स्कूल के शिक्षकों द्वारा प्रताड़ित किये जाने के कारण ऐसा आत्मघाती कदम उठाना बताया है। 



कहां की है घटना 👇


जशपुर जिला अंतर्गत स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल कांसाबेल में कक्षा नवमीं में पढ़ने वाली छात्रा ने स्कूल से छुट्टी होने के बाद घर जाते समय आत्महत्या करने के लिए 80 फीट ऊपर पुल से नदी में छलांग लगा दी। बताया जा रहा है कि पीड़िता छात्रा स्कूल से छुट्टी होने के बाद अपनी छोटी बहन के साथ घर जाने को निकली थी ,लेकिन बीच रास्ते में ही अपनी छोटी बहन को छोड़ने के बाद पास के ही पुल से नदी में छलांग लगा दी। घटना के वक्त वहा मौजूद ग्रामीणों ने अपनी जान जोखिम में डालकर छात्रा को बचा लिया है। छात्रा की आत्महत्या के लिए उठाये गए कदम की जानकारी मिलने से परिजन सदमें में है। पीड़ित छात्रा और परिजनों ने स्कूल की शिक्षिका और स्टाफ पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। 

👉 मंहगाई भत्ता और गृहभाड़ा भत्ता के लिए प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा आंदोलन 

छात्रा ने क्यों किया आत्महत्या का प्रयास 👇

 

मिली जानकारी अनुसार शुक्रवार 22 जुलाई को स्वामीआत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल कांसाबेल में कक्षा नवमीं की टेस्ट परीक्षा चल रही थी। इसी बीच नवमीं की एक छात्रा ने मोबाईल लेकर परीक्षा में बैठी थी। मोबाईल से समय देखने के दौरान शिक्षिका ने छात्रा की मोबाईल छीन लिया। शिक्षिका ने छात्रा की पर्सनल मैसेज को देखने के बाद मोबाईल प्रिंसिपल के पास जमा कर दिया। शिक्षिका ने छात्रा को मोबाईल देने के बजाय उसके दोस्तों के साथ बातचीत के दौरान हुए निजी चैट को सभी शिक्षक स्टाफ और प्राचार्य के सामने पढ़कर छात्रा को जलील किया गया। छात्रा द्वारा मोबाईल मांगे जाने और ऐसा दोबारा गलती नहीं किये जाने के आश्वासन के बाद भी शिक्षकों द्वारा छात्रा के पिता को स्कूल बुलाकर उन्हें भी चैट सुनाया गया। जिससे सार्वजनिक रूप से शिक्षकों और पिता के सामने जलील किये जाने को लेकर छात्रा मानसिक रूप से परेशान होकर आत्महत्या करने की आत्मघाती कदम उठाया।

 👉द्रौपदी मुर्मू भारत के 15 वें राष्टपति निर्वाचित ,भारत की पहली आदिवासी राष्ट्पति बनी 

छात्रा को पिता ने जड़ा था थप्पड़ 👇


स्वामी आत्मानंद स्कूल के प्रिंसिपल टी.के.केरकेट्टा  ने छात्रा के पिता को इस घटना की जानकारी देने के लिए स्कूल बुला लिया और उपस्थित स्कूल स्टाफ के बीच शिक्षकों और प्रिंसिपल द्वारा छात्रा के मोबाईल मैसेजों और निजी चैटिंग को सरेआम सार्वजनिक किया गया। यहाँ छात्रा के पिताजी को भी मोबाईल के चैटिंग दिखाया गया। जिस पर छात्रा के पिताजी ने नाराजगी जाहिर करते हुए छात्रा को थप्पड़ लगा दिया। जिसके कारण छात्रा मानसिक अवसाद से ग्रसित हो गई। 

👉केंद्र के समान मंहगाई भत्ता के मांग को लेकर अधिकारी कर्मचारी सरकार से आर -पार की लड़ाई के मूड में 

निजी मोबाईल चैट को सार्वजनिक करना  शिक्षकोंऔर प्रिंसिपल की गलती 👇


किसी छात्र /छात्रा के दोस्तों के साथ साथ निजी बातचीत को सार्वजनिक किया जाना संबंधित शिक्षिका और प्रिंसिपल की बहुत बड़ी गलती है। हालाँकि प्रिंसिपल ने अपनी गलती स्वीकारी है। प्रिंसिपल तेजकुमार केरकेट्टा ने कहा है कि इस तरह सार्वजनिक रूप से छात्रा के मोबाईल निजी चैट को सार्वजनिक किया जाना गलत है,हालाँकि हमारे स्कूल के शिक्षकों ने ऐसा किया है। आगे ऐसा न हो इसका वे और समस्त स्कूल स्टाफ पूरा ध्यान रखेंगे। प्रिंसिपल ने यह भी कहा कि स्कूल में मोबाईल और स्कूटी लाने पर पूर्णतः प्रतिबंध है लेकिन छात्र /छात्राएं ले आते हैं। 

👉छत्तीसगढ़ में स्कूली शिक्षा में सुधार हेतु छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा नया फरमान जारी ,सभी स्कूलों में तत्काल लागू करने सभी डीईओ को सख्त निर्देश   

मोबाईल मिलने पर जब्ती बनाकर परिजनों को सौंपना था मोबाईल 👇


नियमानुसार परीक्षा के समय छात्रा के पास मोबाईल बरामद होने पर उसकी काउंसलिंग कर जब्त कर उसे परिजनों के समक्ष सौंपने की कार्यवाही पूर्ण किया जाना चाहिए था। लेकिन स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल के शिक्षिकाओं ,और प्रिंसिपल द्वारा बाल अधिकारों की धज्जिया उड़ाते हुए सरेआम स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम के शिक्षकों और प्रिंसिपल द्वारा मोबाईल के छात्रा के निजी चैटिंग को सार्वजनिक करना छात्रा को जलील करने के बराबर है। 

👉2019 में संविलियन हुए सहायक शिक्षकों को भी पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल करने की उठी मांग 

छात्रा ने नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या करने का किया था असफल प्रयास 👇


इन सभी घटनाओं के बाद प्रिंसिपल ने मोबाईल छात्रा को सौंप दिया। जिसके बाद छात्रा अपनी बहन के साथ घर वापस चली गई। छात्रा ने अपनी बहन को घर छोड़कर वापस लौटकर पेमला स्थित मैनी नदी में छलांग लगाकर आत्महत्या करने का असफल प्रयास किया। पास मवेशी चरा रहे ग्रामीणों ने छात्रा को नदी से बाहर निकालाऔर उसे ईलाज के लिए कांसाबेल अस्पताल लाया गया जिसकी सूचना परिजनों ने पुलिस को दिया। फिलहाल छात्रा का ईलाज हॉस्पिटल में चल रहा है। 

join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group  

बीईओ ने जाँच का दिया आश्वासन 👇


इस घटना की जानकारी मिलने पर शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। विकासखंड शिक्षा अधिकारी संजीवकुमार से मीडियाकर्मियों ने घटना के संबंध में जानकारी चाहा तो बीईओ ने घटना के संबंध में जानकारी नहीं होने की बात कही। बीईओ संजीव कुमार ने बताया कि मिडिया के माध्यम से घटना की जानकारी मिलने के बाद जाँच का आश्वासन दिया है कि छात्रा ने ऐसा आत्मघाती कदम क्यों उठायी ?स्कूल में शिक्षकों ने छात्रा के साथ ऐसा बर्ताव क्यों किया ?इन सारे बिंदुओं पर जाँच करने के बाद दोषियों पर कार्यवाही करने की बात कही जा रही है। 

 👉 हाईकोर्ट में सुनवाई की तारीख नजदीक आते ही स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया पुनः शुरू 


Post a Comment

0 Comments