छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 20 अगस्त से 30 अगस्त तक होगा "हमर तिरंगा कार्यक्रम "

 छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 20 अगस्त से 30 अगस्त तक होगा "हमर तिरंगा कार्यक्रम "

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय , अनुदान प्राप्त और निजी स्कूलों में 20 अगस्त से 30 अगस्त 2022 तक "हमर तिरंगा कार्यक्रम "आयोजित किया जायेगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन ,स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सम्पूर्ण भारतवर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस आजादी के अमृत महोत्सव में केंद्र सरकार ने "हर घर तिरंगा "कार्यक्रम 13 अगस्त से 17 अगस्त तक आयोजित किया था। इसी आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ शासन ,स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के शासकीय ,अनुदान प्राप्त और निजी स्कूलों में 20 अगस्त से 30 अगस्त तक हमर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों में विविध कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा जिसके माध्यम से समुदाय को स्कूल से जोड़कर देशभक्ति की भावना जागृत करना है। 



"हमर तिरंगा "कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 👇


छत्तीसगढ़ शासन ,स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार समुदाय को स्कूल से जोड़ते हुए "हमर तिरंगा "कार्यक्रम 20 अगस्त से 30 अगस्त तक आयोजित किया जाना है। इस कार्यक्रम आयोजन का प्रमुख उद्देश्य ;-

1.स्कूलों में हमर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों और समुदाय के मध्य देशभक्ति की भावना की जज्बा विकसित करना और भारतीय संविधान के प्रति आस्था जताना है। 

2.इस हमर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर के स्कूल और समुदाय को जोड़ते हुए समुदाय में अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करना है। 

3.इस हमर तिरंगा कार्यक्रम के माध्यम से समुदाय और विद्यार्थियों को आधुनिक परिस्थितियों में स्वतंत्रता का वास्तविक अर्थ निरक्षरता और अज्ञानता से मुक्त होकर देश की विकास की रास्ते में मिलकर एकजुट होकर आगे बढ़ने के लिए संकल्प लेना है। 

4.हमर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 11एवं 12 के विद्यार्थियों को गाँधी फिल्म 20 से 30अगस्त तक प्रतिदिन रोस्टर बनाकर दिखाया जायेगा। 

👇माह अगस्त की मासिक आकलन टाईम -टेबल जारी ,प्रश्न पत्र यहाँ से download करें 

हमर तिरंगा कार्यक्रम में तिथिवार निर्धारित गतिविधियों का होगा आयोजन 👇


20 अगस्त -प्रभात फेरी ,दीवार लेखन ,स्वतंत्रता सेनानियों परआधारित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता ,झांकी और देशभक्ति गीतों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। 

22 -23 अगस्त -बच्चो के लिए चित्रकला ,पोस्टर ,रंगोली ,नुक्कड़ नाटक ,एकल -युगल -सामूहिक नृत्य ,बड़े -बुजुर्गों  द्वारा कहानी सुनाना और समुदाय द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतीकरण किया जायेगा।


24-25 अगस्त -बच्चों की स्तर अनुरूप वाचन ,निबंध लेखन ,स्वतंत्रता आंदोलन एवं स्वतंत्रता सेनानियों पर भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित होगी और बड़े बुजुर्गों द्वारा कहानी सुनाना और समुदाय द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतीकरण किया जायेगा।

26-27 अगस्त -बच्चों और पालकों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। जैसे -खेल /संविधान संबंधी पुस्तक का वाचन /पालकों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चाओं का आयोजन और बच्चों की पढ़ाई में सुधार हेतु शिक्षक और पालक समुदाय  मिलकर रणनीति /सर्वे आदि। 

29-30 अगस्त -स्कूलों में प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा जिसमें स्थानीय खेल -खिलौने से सीखना ,सांस्कृतिक धरोहर -विरासत एकत्र कर शाला संग्रहालय /म्यूजियम ,कला एवं कौशल से संबंधी शिक्षा सुविधा ,बड़े बुजुर्गों द्वारा द्वारा कहानी सुनाना और विद्यार्थियों तथा समुदाय द्वारा देशभक्ति गीतों ,कविताओं का वाचन की प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। 

👉कर्मचारियों के अगस्त माह के वेतन में पाँच दिन का वेतन काटने का आदेश हुआ जारी 

हमर तिरंगा कार्यक्रम अंतर्गत अन्य गतिविधियों का आयोजन हेतु दिशा- निर्देश 👇

 

1.हमर तिरंगा कार्यक्रम के आयोजन के दौरान स्कूलों को आकर्षक रूप से सुसज्जित किया जायेगा। 

2.प्रतिदिन स्कूलों में प्रार्थना के दौरान देशभक्ति गीत एवं स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित संस्मरण सुनाया जायेगा। 

3.प्रतिदिन सुबह स्कूल आते समय और शाम को छुट्टी बाद घर जाते समय स्वतंत्रता और देशभक्ति से ओतप्रोत विषय और नारों को लेकर समुदाय के समक्ष विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के साथ फेरी निकाली जाएगी। 

4.स्वतंत्रता ,देशभक्ति एवं विकास से संबंधित विभिन्न रोचक मुद्दों पर बच्चों और समुदाय को मोटिवेट करने के लिए अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया जाना है। 

5.बच्चों के सहयोग से विभिन्न मुद्दों पर सर्वे का आयोजन किया जाना है। 

6.कक्षा 11 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए गांधीजी की जीवनी पर बनी फिल्म गाँधी का प्रदर्शन किया जायेगा। 


7.स्थानीय बड़े -बुजुर्गों को स्कूलों में आमंत्रित कर स्वतंत्रता संग्राम और स्वतन्त्र भारत में हुए विकास के अनुभवों को साझा करना। छोटे बच्चों की माताओं खासकर अंगना में शिक्षा कार्यक्रम से जुड़ी स्मार्ट माताओं के माध्यम से सभी बच्चों को नियमित स्कूल और आगनबाड़ी भेजने और घर में पालकों द्वारा बच्चों की पढ़ाई में सहयोग करने के लिए अपील करना। 

8.स्थानीय भाषाओँ में अनुवादकिये हुए निपुण भारत के शपथ का समुदाय द्वारा वाचन कर समय -सीमा में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास तथा बच्चों के पालकों के एन्ड्राइड मोबाईल नंबर लेकर ग्रुप बनाकर नियमित शैक्षणिक सामग्री भेजकर उपयोग हेतु प्रेरित किया जाना है। 


9.आदिवासी लोक नृत्य महोत्सव के लिए इस हमर तिरंगा कार्यक्रम के द्वारा स्थानीय प्रतिभाओं की खोज कर उन्हें आगे लाना। 

10.देश और राज्य के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनी से जुड़े संस्मरण सुनाये जाने की व्यवस्था किया जाना है। 

11.शिक्षकों के लिए हमर तिरंगा कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित मुद्दों पर आनलाईन क्विज प्रतियोगिता आयोजित किया जाना होगा। 

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

👉 6 %मंहगाई भत्ता बढ़ने से 28 %DA के साथ वेतन गणना चार्ट देखें 

👉छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 होगी शीघ्र आयोजित ,एससीईआरटी ने व्यापम को भेजा पत्र    

Post a Comment

0 Comments